होम / Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस युवाओं के लिए सबसे पसंदीदा ट्रेन

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस युवाओं के लिए सबसे पसंदीदा ट्रेन

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 19, 2023, 2:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Vande Bharat Express, New Delhi : देश के युवाओं और कामकाजी वर्ग में गति, आराम और समय बचाने का जुनून देखा जा सकता है। युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, भारतीय रेलवे की वंदे भारत ट्रेन सबसे पसंदीदा यात्रा विकल्प बन गई है। आंकड़ों के अनुसार, वंदे भारत में यात्रा करने वाले 25-34 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं (पुरुष, महिला) के, औसतन 27.5% यात्री इसी आयु वर्ग के हैं। इसी तरह, 35-49 वर्ष के बीच आयु वर्ग में, औसतन 28.6% यात्री परिवहन के अन्य साधनों की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस को प्राथमिकता देते हैं। कुल मिलाकर, लगभग 56% यात्री युवा और कामकाजी वर्ग के हैं।

वंदे भारत में यात्रा करने वाले सभी आयु वर्ग के यात्रियों में यह आयु वर्ग सबसे अधिक हो गया है। देश में वरिष्ठ नागरिकों (60+ आयु वर्ग) ने भी अपनी सुविधा और गति के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रति अपनी वरीयता दिखाई है। एक आंकड़े के मुताबिक, सभी यात्रियों में औसतन 12.5 फीसदी यात्री इसी आयु वर्ग के होते हैं।

कई राज्यों के रेलमार्गों पर वंदे भारत की शुरुआत

परिवहन उद्योग के अनुमान के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में चेन्नई-बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम-कासरगोड, मुंबई-पुणे, जामनगर-अहमदाबाद और दिल्ली-जयपुर मार्गों पर वंदे भारत की शुरुआत के साथ, इन क्षेत्रों में हवाई किराए में अप्रैल के स्तर से 20-30% की गिरावट आई है। इन मार्गों पर वंदे भारत की शुरूआत से एयरलाइंस के 10-20 प्रतिशत ग्राहक आधार पर काफी प्रभाव पड़ा है। इसके प्रभाव से इन क्षेत्रों पर वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से पहले के हवाई किराए की तुलना में इन मार्गों पर हवाई किराए में उल्लेखनीय गिरावट आई है।

भारत में सबसे अधिक मांग वाली ट्रेन है वंदे भारत 

परिवहन क्षेत्र के विशेषज्ञ के अनुसार, वंदे भारत ने हवाई किराए की गतिशीलता को बदल दिया है। साथ ही, लोग अपने वाहन से यात्रा करने के बजाय वंदे भारत को प्राथमिकता देते हैं। उदाहरण के लिए, विजयवाड़ा से रेनीगुंटा (तिरुपति) तक वंदे भारत ट्रेन में 5 घंटे लगते हैं जबकि सड़क यात्रा में 7 घंटे लगते हैं।

वंदे भारत आज पूरे भारत में सबसे अधिक मांग वाली ट्रेन है। युवाओं के बीच वंदे भारत का क्रेज सोशल मीडिया पर देखा जा सकता है, जहां लोग भारतीय रेलवे की इस नई ट्रेन के साथ अपनी सेल्फी अपलोड कर रहे हैं और वीडियो बना रहे हैं।

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
IPL 2024: गुजरात के खिलाफ कोहली ने खेली आतीशी पारी, इन रिकॉर्डस को किया अपने नाम-Indianews
IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
ADVERTISEMENT