होम / परिवहन मंत्री भुल्लर ने सड़क हादसों में मृत्यु दर घटाने के लिए अधिक हादसे वाले स्थानों को जल्द ठीक करने के दिए निर्देश

परिवहन मंत्री भुल्लर ने सड़क हादसों में मृत्यु दर घटाने के लिए अधिक हादसे वाले स्थानों को जल्द ठीक करने के दिए निर्देश

India News Desk • LAST UPDATED : May 25, 2022, 8:52 pm IST

इंडिया न्यूज, Punjab News। Laljit Singh Bhullar : पंजाब में सड़कों से संबंधित सभी विभागों और एजेंसियों को सड़क हादसों (accidents) में मृत्यु दर घटाने (reduce death rate) के लिए सभी राज्य और राष्ट्रीय मार्गों पर अधिक हादसों वाले स्थानों को दुरुस्त करने का काम जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है।

सड़क सुरक्षा को लेकर किए जा रहे कार्यों का लिया जायजा

Laljit Singh Bhullar-Instructions to reduce death rate in accidents

पंजाब के परिवहन मंत्री (Punjab Transport Minister) लालजीत सिंह भुल्लर (Laljit Singh Bhullar) ने राज्य में पहले पड़ाव के दौरान चिन्हित किए गए अधिक हादसों वाले स्थानों को दुरुस्त करने के काम का जायजा लेते हुए बताया कि अब तक अधिक हादसों वाले स्थानों की मरम्मत बारे 62 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है।

सचिव विकास गर्ग को सभी विभागों और एजेंसियों को पत्र लिखने के निर्देश

कुल 391 स्थानों में से दुरुस्त करने से रह गए 149 ऐसे स्थानों पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने परिवहन विभाग के सचिव विकास गर्ग (Secretary Vikas Garg) को कहा कि वह इस काम को जल्द पूरा करने के लिए सभी विभागों और एजेंसियों को पत्र लिखें।

फेज-1 के तहत 218 अधिक हादसों वाले स्थानों को किया ठीक

Laljit Singh Bhullar-Instructions to reduce death rate in accidents

पहले पड़ाव के तहत पंजाब के 14 पुलिस जिलों में अधिक हादसों (accident spots) वाले कुल 391 स्थानों को चिन्हित किया गया था, जिनमें से एनएचएआई से संबंधित कुल 267 स्थानों में से 218 को ठीक करने का काम लगभग 600 करोड़ रुपए की लागत के साथ पूरा कर लिया गया है, जबकि बाकी 49 स्थानों को ठीक करने का काम प्रगति अधीन है।

लोक निर्माण विभाग ने 84 में से 18 स्थानों को किया ठीक

इसी तरह लोक निर्माण विभाग (भवन और सड़के) द्वारा कुल 84 स्थानों में से 18 स्थानों को ठीक किया गया है। जबकि स्थानीय सरकारें और अन्य विभागों ने कुल 54 स्थानों में से 20 को दुरुस्त कर लिया है।

मंत्री ने बुक भी की रीलिज

पनबस द्वारा तैयार की गई पंजाब के मुख्य मागों के बारे में किताब एक्सीडेंट ब्लैक स्पाट आईडेंटीफिकेशन (accident black spot identification) एंड रेक्टीफीकेशन प्रोग्राम-2021, भाग-2 रिलीज की, जिसमें दूसरे पड़ाव में दुरुस्त किए जाने वाले पंजाब के 16 पुलिस जिलों के कुल 407 अधिक हादसों वाले स्थानों को चिन्हित किया गया है। इस किताब में संबंधित प्रशासकीय जिलों की जानकारी समेत ऐसे स्थानों को दुरुस्त करने बारे भी सुझाव दिए गए हैं।

एनएचएआई ने दूसरे पड़ाव में भेजे गए अधिक हादसों वाले स्थानों को किया मंजूर

एनएचएआई (NHAI) ने दूसरे पड़ाव में पंजाब सरकार द्वारा चिन्हित करके भेजे गए 291 अधिक हादसों वाले स्थानों को मंजूर कर लिया है। जिससे सड़क हादसों में मृत्यु दर को घटाने के लिए इन स्थानों को जल्द ठीक करने का रास्ता साफ होगा।

उन्होंने बताया कि पंजाब के राष्ट्रीय राजमार्गों पर पड़ने वाले 291 अधिक हादसों वाले स्थानों की पूरी सूची केंद्रीय यातायात और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के ट्रैफिक रिसर्च विंग को सौंपी गई है।

उन्होंने कहा कि दूसरे पड़ाव के तहत राज्य सरकार के हिस्से के अलावा, राष्ट्रीय राजमार्गों (national highways) पर सुधार का काम एनएचएआई द्वारा लगभग 700 करोड़ रुपए की लागत के साथ पूरा किया जाएगा।

407 जगहों में से 292 राष्ट्रीय राजमार्गों पर

Laljit Singh Bhullar-Instructions to reduce death rate in accidents

मंत्री ने बताया कि सेफ सोसायटी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार 407 अधिक हादसों वाले स्थानों में से 292 स्थान राष्ट्रीय राजमार्गों पर हैं, 96 स्थान स्टेट हाईवे एवं ओडीआर, एमडीआर पर मौजूद हैं, 9 स्थान गांवों की सड़कों पर हैं और अधिक हादसों वाले 10 स्थान म्यूंनिसीपल सड़कों पर मौजूद हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग (national highways) पर अधिक हादसों वाली सड़कों की जगह लगभग 500 मीटर लंबाई वाली वह सड़क होती है, जहां सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार पिछले तीन सालों के दौरान या तो 5 सड़क हादसे (मौते, गंभीर चोटों वाले) हुए हों या 10 मौतें हुई हों।

ये भी पढ़े : यासीन मलिक को उम्रकैद, कश्मीर घाटी में बढ़ाई सुरक्षा, इन मामलों में है दोषी…

ये भी पढ़े : जेल में क्लर्क की नौकरी करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT