होम / Punjab Cabinet : कृषि मजदूरों को मिलेगा 10 प्रतिशत मुआवजा

Punjab Cabinet : कृषि मजदूरों को मिलेगा 10 प्रतिशत मुआवजा

India News Editor • LAST UPDATED : November 11, 2021, 12:26 pm IST

Punjab Cabinet गुलाबी सूंडी के हमले के कारण प्रभावित हुए नरमा चुगने वाले कृषि मजदूरों को वित्तीय राहत देने के चलते लिया फैसला
पोस्ट मेट्रिक एससी वजीफा स्कीम से संबंधित मसले हल करने को मंजूरी

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ :

Punjab Cabinet प्रदेश के नरमा चुगने वाले कृषि मजदूरों को वित्तीय राहत देने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में मंत्रीमंडल ने नरमे की फसल पर गुलाबी सूंडी के हमले के कारण प्रभावित हुए नरमा चुगने वाले कृषि मजदूरों के परिवारों को राहत देने के लिए नीति को मंजूरी दे दी है।

इस फैसले से प्रभावित किसानों को अदा की जाने वाले कुल मुआवजे की 10 प्रतिशत राशि सूंडी के हमले के कारण प्रभावित हुए नरमा चुगने वाले कृषि मजदूरों के परिवारों को मुहैया करवाई जाएगी।

Punjab Cabinet एससी वजीफा राशि का अपना हिस्सा देगी सरकार

पोस्ट-मेट्रिक एससी वजीफा स्कीम के मुद्दे पर मंत्रीमंडल ने पोस्ट मेट्रिक एससी स्कॉलरशिप स्कीम के लाभार्थी अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों को पेश मुश्किलों पर विचार किया। यह पक्ष भी विचारा गया कि इस स्कीम की शुरुआत में भारत सरकार और पंजाब सरकार के मध्य 60:40 के अनुपात के मुताबिक हिस्सेदारी थी परंतु भारत सरकार ने साल 2016 से इस स्कीम के अधीन अपना हिस्सा देना बंद कर दिया।

इसके नतीजे के तौर पर मंत्रीमंडल ने फैसला किया कि राज्य सरकार साल 2017-18 से अपने हिस्से 433.96 करोड़ रुपए की देनदारी वहन करेगी और यह रकम वित्तीय साल 2021-22 और 2022-23 के दौरान दो किश्तों में अदा की जाएगी।

Punjab Cabinet सभी छात्रों को एक समान फीस देनी होगी

एक अन्य ऐतिहासिक फैसले में मंत्रीमंडल ने फीस की सीमा निश्चित जाने को रद्द कर दिया है जिससे अब अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों की फीस भी जनरल श्रेणी के विद्यार्थियों के समान होगी।

मंत्रीमंडल ने धोखाधड़ी में शामिल डिफॉलटर संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है जिससे इन संस्थाओं के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के साथ-साथ ब्लैकलिस्ट भी किया जाएगा।

Also Read : बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र के खिलाफ प्रस्ताव पास

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews
Engineer Rashid: जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बारामूला सीट से दाखिल किया नामांकन -India News
CA Exams: सुप्रीम कोर्ट ने की CA परीक्षा स्थगित करने की मांग खारिज, जानें अब कब होगी परीक्षा -India News
UBSE Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे करें चेक -India News
AAP-Congress Alliance: “दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस का कोई पोस्टर नहीं”, अरविंदर लवली ने AAP की तरफ किया इशारा -India News
Tips To Make Ice Cream: घर पर बनाएं आइसक्रीम, जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाजार जैसा मिलेगा स्वाद- Indianews
HP Board 12th Result: हिमाचल बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, फिर लड़कियों ने मारी बाजी -India News
ADVERTISEMENT