होम / Rajasthan CM Faces: राजस्थान में सीएम चेहरा कौन? जानें रेस में कौन-कितना आगे

Rajasthan CM Faces: राजस्थान में सीएम चेहरा कौन? जानें रेस में कौन-कितना आगे

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 3, 2023, 2:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan CM Faces: राजस्थान विधानसभा चुनाव (राजस्थान चुनाव नतीजे 2023) के रुझानों में बीजेपी 112 सीटों पर आगे है। वहीं कांग्रेस 72 सीटों पर आगे चल रही है। राजस्थान में बीजेपी को मिली बढ़त को देखकर पार्टी नेता खुश नजर आ रहे हैं। इस बार बीजेपी ने सीएम के लिए पहले से किसी के नाम का ऐलान नहीं किया है। इसके अलावा उसने अपने वरिष्ठ सांसदों को भी चुनाव में उतारा था। ऐसे में अब सवाल उठता है कि अगर राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनती है तो राज्य का मुख्यमंत्री कौन बनेगा? आइए आपको उन पांच नेताओं के नाम बताते हैं जो बीजेपी के संभावित सीएम बन सकते हैं।

दीया कुमारी

राजस्थान की विद्याधरनगर सीट से चुनाव लड़ रहीं बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने बढ़त बना ली है। राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दीया कुमारी को सीएम के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि, चुनाव के वक्त सीएम के सवाल पर दीया यही कहती थीं, ‘पार्टी के आदेश के मुताबिक काम किया जाएगा।’ वोटों की गिनती से पहले आए एग्जिट पोल में 5 फीसदी लोगों ने दीया कुमारी को सीएम पद के लिए अपनी पसंद बताया था।

महंत बालकनाथ

राजस्थान में बीजेपी सांसद और महंत बालकनाथ का उतना ही प्रभाव है जितना यूपी में सीएम योगी का। ऐसे में कई लोगों का मानना है कि यूपी की तर्ज पर बीजेपी महंत बालकनाथ को राज्य का सीएम बना सकती है। वोटों की गिनती से पहले आए एग्जिट पोल में 10 फीसदी से ज्यादा लोगों ने महंत बालकनाथ को सीएम के तौर पर अपनी पसंद बताया है। वोटों की गिनती में तिजारा सीट पर महंत बाबा बालकनाथ ने बढ़त बना रखी है।

किरोड़ी लाल मीना

राजस्थान में बीजेपी की ओर से सीएम के लिए एक नाम सांसद किरोड़ी लाल मीणा का भी चल रहा है। किरोड़ी लाल मीणा जमीनी नेता हैं। किरोड़ी लाल मीणा लगातार राजस्थान में गहलोत सरकार के खिलाफ आवाज उठाते रहे थे। उनके बीजेपी के शीर्ष नेताओं से भी अच्छे संबंध हैं।

गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को भी राजस्थान के सीएम के तौर पर देखा जा रहा है। जोधपुर लोकसभा सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत की राजस्थान में अच्छी पकड़ है। शेखावत ने खुद चुनाव नहीं लड़ा है। लेकिन माना जा रहा है कि अगर बीजेपी उन्हें सीएम बनाती है तो उन्हें करणपुर सीट पर होने वाले चुनाव में उतारा जा सकता है। दरअसल, करणपुर सीट पर वोटिंग से पहले ही कांग्रेस उम्मीदवार की मौत हो गई थी। इसके चलते राज्य की 199 सीटों पर भी वोटिंग हुई।

वसुन्धरा राजे

राजस्थान बीजेपी में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में से एक हैं। हालांकि चुनाव से पहले पार्टी उन्हें दरकिनार कर रही थी। बाद में वसुंधरा चुनावों में भी सक्रिय दिखीं। एग्जिट पोल सर्वे में सिर्फ 9 फीसदी लोगों ने ही वसुंधरा राजे को अपनी पसंद बताया था।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Singapore COVID: सिंगापुर में आई नई COVID लहर, लोगों को मास्क पहनने की दी गई सलाह- Indianews
China aircraft carrier: चीन ने पहला ड्रोन विमानवाहक पोत किया लॉन्च, ड्रैगन ने अपनी नौसैनिक ताकत बढ़ाई
America: पिता ने 6 महीने के बच्चे को गोली मार दी, मां भागने में रही कामयाब- Indianews
Houthi rebels: यमन के हूती विद्रोहियों ने एक और यूएस एमक्यू -9 रीपर ड्रोन को मार गिराया, पहले भी किए हैं हमले- Indianews
Pakistan: डेंगू के प्रकोप से टर्बट में कम से कम 14 रोगियों की मौत, केच जिले में 5,000 से अधिक मामले हुए रिपोर्ट- Indianews
Jammu and Kashmir: अनंतनाग में आतंकवादियों ने जयपुर के 2 लोगों को मारी गोली, हालत गंभीर- Indianews
Israel-Hamas war: इज़रायल की आक्रामक कार्रवाई जारी, IDF ने 60 हमास आतंकवादियों को किया ढ़ेर- Indianews
ADVERTISEMENT