होम / Rajasthan Exit Poll: राजस्थान में निर्दलीय के सहारे बीजेपी-कांग्रेस, पिछले चुनाव में अन्य ने निभाई थी अहम भूमिका

Rajasthan Exit Poll: राजस्थान में निर्दलीय के सहारे बीजेपी-कांग्रेस, पिछले चुनाव में अन्य ने निभाई थी अहम भूमिका

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 2, 2023, 8:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Rajasthan Exit Poll: राजस्थान एग्जिट पोल में निर्दलीय बागियों की अहम भूमिका: राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद अब नतीजों की बारी है। नतीजों से पहले 30 नवंबर को एग्जिट पोल आए थे। राजस्थान के एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई गई है। वहीं, निर्दलीय और अन्य दलों के बागियों को भी कुछ सीटें मिलने की उम्मीद है। एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य में अन्य के खाते में पांच से लेकर 19 सीटें तक जा सकती हैं। ऐसे में वे सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। कहा जा रहा है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियां एक दूसरे को साधने में लग गई हैं।

कहा जा रहा है कि दोनों पार्टियां नतीजों से पहले ही निर्दलियों और बागियों को अपने पाले में करने की कोशिश कर रही हैं। दोनों दलों के प्रमुख नेताओं को निर्दलीय और बागियों समेत अन्य को साधने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। चुनाव में कितने निर्दलीय और बागी जीतेंगे यह तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा, जिस दिन राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे। फिलहाल राजस्थान में सरकार बनाने में दूसरों की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता।

कांग्रेस-बीजेपी के कितने उम्मीदवार चुनाव लड़े?

खबरों के मुताबिक, राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी से बगावत करने वाले करीब 32 उम्मीदवारों ने चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई है, जबकि कांग्रेस के करीब 22 बागी नेता चुनाव मैदान में उतरे हैं। दरअसल, ये वो बागी हैं जिनका टिकट पार्टी ने काट दिया था और उनकी जगह किसी और को उम्मीदवार बनाया था। इनमें से कुछ विद्रोहियों ने स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा। वहीं, कुछ ऐसे भी निर्दलीय उम्मीदवार हैं जो किसी भी पार्टी में न होते हुए भी चुनाव लड़े। हालाँकि, ऐसे उम्मीदवारों की संख्या काफी कम हो सकती है।

एग्जिट पोल में अन्य को कहां कितनी सीटें?

  • इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया: एग्जिट पोल में अन्य को 9 से 18 सीटें दी गई हैं। इनके अलावा कांग्रेस को 86-106, बीजेपी को 80-100 सीटें मिलती दिख रही हैं।
  • पोलस्टार: एग्जिट पोल में अन्य को 5 से 15, कांग्रेस को 90 से 100 और बीजेपी को 100 से 110 सीटें मिलने का अनुमान है।
  • मैट्रिएज: एग्जिट पोल में अन्य को अधिकतम 12 से 19 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि कांग्रेस को 65 से 75 और बीजेपी को 115 से 130 सीटें मिलने का अनुमान है।
  • एबीपी-सी वोटर: एग्जिट पोल में अन्य को 9 से 19 सीटें दी गई हैं, जबकि कांग्रेस को 71 से 91 सीटें और बीजेपी को 94 से 114 सीटें दी गई हैं।

2018 की सरकार बनाने में इसकी भूमिका

राजस्थान में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद सरकार बनाने में अन्य ने अहम भूमिका निभाई थी। पांच साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 100 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी ने 73 सीटें जीती थीं। दोनों पार्टियों के बीच सीटों में बड़ा अंतर था। नतीजों के बाद 12 बागी और निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को अपना समर्थन दिया, जिसके बाद अशोक गहलोत की मजबूत सरकार बनी।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT