होम / Barmer News: राजस्थान का रहस्यमयी मंदिर, जहां रात को रुकने वाला हर इंसान बन जाता पत्थर!

Barmer News: राजस्थान का रहस्यमयी मंदिर, जहां रात को रुकने वाला हर इंसान बन जाता पत्थर!

Ajay Yadav • LAST UPDATED : August 25, 2024, 4:29 pm IST

Barmer News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Barmer News: आज हम आपको राजस्थान के उस मंदिर के बारे में बताने जा रहे है। जिसे लेकर कहा जाता है कि यहां रुकने वाला हर इंसान पत्थर बन जाता है। यह मंदिर राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्थित है। इस मंदिर में जाने से लोग डरते है। मंदिर का नाम किराड़ू है।

किराड़ू मंदिर लेकर कई तरह की मान्यताएं है, जिसके चलते यहां पर सूरज डूबने के बाद आस-पास कोई नजर नहीं आता है। इस मंदिर की चर्चा पूरे देश-दुनिया में की जाती है।

अपने शिष्यों के साथ आए

इस मंदिर का डर लोगों के अंदर कुछ इस तरह है कि यहां शाम के समय कोई भटकता तक नहीं है। इस रहस्यमयी मंदिर की स्थापत्य कला भारत की दक्षिणी शैली में बनाई गई है। यहां पर रहने वाले लोगों की मान्यता है कि कई वर्ष पहले इस स्थान पर एक सिद्ध साधु अपने शिष्यों के साथ आए थे।

मदद किसी ने नहीं की

सिद्ध साधु एक दिन अपने शिष्यों को छोड़कर कही पर घूमने के लिए चले गए। इसी दौरान उनके एक शिष्य की तबियत खराब हो गई। इसके चलते बाकी शिष्यों ने स्थानीय लोगों से मदद मांगी लेकिन शिष्यों की मदद किसी ने नहीं की।

जिसके बाद जब साधु वापस आए और उनको इस घटना के बारे में जब जानकारी हुई तो वह क्रोधित हो गए और उन्होंने सभी गांव वालों को श्राप दे दिया। साधु ने कहा सूरज डूबने के बाद सभी गांव के लोग पत्थर बन जाएंगे।

वह पत्थर बन गई

लोगों का कहना है कि बीमार शिष्य की मदद गांव की एक महिला ने की थी। इस वजह से श्राप देने से पहले साधु ने कहा कि सूरज डूबने से पहले गांव से चली जाए और पीछे मुड़कर न देखे। लेकिन उस महिला ने साधु की बात को गंभीरता पूर्वक नहीं लिया और उसने पीछे मुड़कर देख लिया। इस वजह से वह महिला पत्थर बन गई, जिसके चलते मंदिर से कुछ ही दूरी पर महिला की मूर्ति बनी हुई है। इस वजह से सूर्यास्त होने के बाद दूर-दूर तक मंदिर के आस पास कोई नजर नहीं आता है।

Jaipur News: भिवाड़ी हत्या की घटना को लेकर पूर्व सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने राज्य सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT