होम / Diwali 2024: जयपुर में दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए नए नियम, इन शर्तों के साथ मिलेगा लाइसेंस

Diwali 2024: जयपुर में दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए नए नियम, इन शर्तों के साथ मिलेगा लाइसेंस

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 16, 2024, 1:04 pm IST
ADVERTISEMENT
Diwali 2024: जयपुर में दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए नए नियम, इन शर्तों के साथ मिलेगा लाइसेंस

Diwali 2024

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Diwali 2024:  दीपावली के अवसर पर जयपुर प्रशासन ने पटाखा बेचने के लिए लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया है। पिछले दो दिनों में 1100 से अधिक दुकानदारों को लाइसेंस दिया गया है। इस बार पटाखा बेचने के लिए कुल 2083 दुकानदारों ने आवेदन किया था, जिनमें से पुलिस ने वेरिफिकेशन के बाद 1394 दुकानदारों को लाइसेंस देने के योग्य माना। जो दुकानदार सुरक्षा मानकों पर खड़े नहीं उतरते थे, उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। ऐसे दुकानदार यदि बाद में सुरक्षा मानकों को पूरा कर लेते हैं, तो वे फिर से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के जरिए प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि दीपावली के दौरान पटाखों की बिक्री सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से हो।

इन शर्तों के साथ मिलेगा लाइसेंस

पटाखा बेचने के लिए दुकानदारों को लाइसेंस जारी करने के साथ कुछ महत्वपूर्ण शर्तें भी लागू की गई हैं। दुकानदार किसी भी छोटे बच्चे को पटाखे नहीं बेच सकेंगे। पटाखे केवल वयस्कों की मौजूदगी में दिए जाएंगे। दुकान के आसपास कोई धूम्रपान सामग्री, लैंप, मोमबत्ती या अन्य ऐसी चीजें नहीं रखी जाएंगी, जो आग लगने का कारण बन सकती हैं। दुकान में किसी भी तरह का खुला बिजली का तार नहीं छोड़ा जाएगा। पटाखे की दुकान के ऊपर या नीचे कोई परिवार नहीं रह सकता। दुकान के पास इमरजेंसी गेट खुला रखना अनिवार्य होगा, ताकि आपात स्थिति में बाहर निकलने में आसानी हो। दुकान में अधिक भीड़ इकट्ठा नहीं हो सकेगी, जिससे स्थिति नियंत्रित रहेगी। दुकान में आग बुझाने के यंत्र, बालू और मिट्टी रखना अनिवार्य होगा ताकि आपात स्थिति में आग पर काबू पाया जा सके।

S. Jaishankar से कम पावरफुल नहीं उनकी पत्नी, हिंदू नहीं फिर भी सीखे ससुराल के तौर-तरीके, जानें कौन हैं विदेश मंत्री की वाइफ?

जयपुर कमिश्नरेट में पटाखों के लिए आवेदन की संख्या और अन्य जानकारी इस प्रकार है:

  • कुल आवेदन: 2083पश्चिम क्षेत्र: 979 आवेदन (757 लाइसेंस जारी)
  • पूर्व क्षेत्र: 455 आवेदन (284 लाइसेंस जारी)
  • उत्तर क्षेत्र: 213 आवेदन (88 लाइसेंस जारी)
  • दक्षिण क्षेत्र: 436 आवेदन (265 लाइसेंस जारी)

दीपावली की तिथि

कार्तिक अमावस्या: 31 अक्टूबर, दोपहर 3:53 बजे से शुरू होकर 1 नवंबर, शाम 6:17 बजे तक रहेगी। ज्योतिषियों के अनुसार, दीप दान करने के लिए 31 अक्टूबर की रात का समय सबसे उपयुक्त है। 100 से अधिक ज्योतिषियों ने एकमत होकर बताया है कि 31 अक्टूबर को दिवाली मनाना शास्त्रानुसार सही है, जबकि अन्य दिन मनाना उचित नहीं है।

Bahraich Violence: करंट लगाया, नाखून उखाड़े, शरीर पर मारे 35 छर्रे…, हत्या से पहले रामगोपाल को किया बेरहमी से टॉर्चर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट उड़ा देगी नींद

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT