होम / सज्जनगढ़ की पहाड़ियों में लगी है भीषण आग, जानें आखिर क्यों धधक रहे हैं उदयपुर के पहाड़?

सज्जनगढ़ की पहाड़ियों में लगी है भीषण आग, जानें आखिर क्यों धधक रहे हैं उदयपुर के पहाड़?

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : April 18, 2022, 7:27 pm IST

Incident of fire in Udaipur forest areas

इंडिया न्यूज़, उदयपुर। राजस्थान के उदयपुर में रविवार को भीषण गर्मी की वजह से सज्जनगढ़ के पहाड़ों में आग लग गई थी। पहाड़ पर लगी इस आग पर दूसरे दिन भी काबू नहीं पाया जा सका है। वनकर्मी रविवार से ही आग बुझाने में जुटे हुए हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली है।

नगर निगम की फ्रायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी आग बुझाने के काम में लगाया है, लेकिन अभी तक उसपर नियंत्रण नहीं पाया जा सका है। आग लगने के कारण सज्जनगढ़ के प्रवेश द्वार को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। वहीं सज्जनगढ़ अभ्‍यारण्‍य के बायोलॉजिकल पार्क में बड़ी तादाद में रहने वाले वन्य जीवों को लेकर भी चिंता भी बढ़ गई है कि क्योंकि अगर आग फैलती है तो, उन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

Incident of fire in Udaipur forest areas

जब रविवार सुबह सज्जनगढ़ की पहाड़ियों के पिछले हिस्से में आग लगी थी जो अब गोरिल्ला प्वाइंट रोड की तरफ पहुंच चुकी है। इस इलाके में चट्टान और खड़ी चढ़ाई होने की वजह से आग बुझाने की तमाम कोशिशें विफल हो रही है।

उदयपुर शहर में हर ऊंची जगह से सज्जनगढ़ पहाड़ी से धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है। दिन भर करीब 50 से ज्यादा वनकर्मी और श्रमिक आग बुझाने के प्रयास करते रहे लेकिन आग बढ़ती ही जा रही है। वन कर्मियों ने कड़ी मेहनत कर आग को बायोलॉजिकल पार्क की तरफ आने से रोका है।

वन कर्मियों ने बताया कि करीब 200 हेक्टेयर क्षेत्र में यह आग फैल चुकी है। सज्जनगढ़ पहाड़ी के गोरिल्ला प्वाइंट की ओर आग रात तक सुलगती रही। सोमवार की सुबह से ही जिला प्रशासन आग बुझाने के लिए मशक्कत कर रहा है, लेकिन इसमें अभी तक कामयाबी नहीं मिली है।

उदयपुर के जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि डीएफओ के नेतृत्व में आग बुझाने का प्रयास जारी है। मौके पर दमकल की 3 गाड़ियों समेत दो दर्जन से अधिक लोगों को इस काम में लगाया गया है। कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा अब हेलिकॉप्टर के जरिए आग पर काबू पाने की कोशिश की जाएगी।

Also Read: Baba Siddique Iftar Party 2022: बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में पहुंचे सलमान और शाहरुख, इन सितारों ने लगाए चार चांद

Also Read: ये मशहूर एक्ट्रेस बोलीं- बेशर्मी से जाकर ऑडिशन के लिए हो जाती थी खड़ी

Also Read:Ajab Gajab Love : जब लड़के के सामने गर्लफ्रेंड ने रखी ये अनोखी शर्त , बोली- IPL या मैं ?, जानें शख्स ने क्या किया फैसला 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT