होम / राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर घटाया उत्पाद शुल्क

राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर घटाया उत्पाद शुल्क

India News Desk • LAST UPDATED : May 22, 2022, 8:54 am IST
  • केरल सरकार ने भी क्रमश: 2.41 और 1.36 रुपए की कटौती

इंडिया न्यूज, जयपुर: (Rajasthan Government)। केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल  पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में कटौती किए जाने के बाद राजस्थान और केरल सरकार ने भी पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) घटा दिया है। केंद्र ने पेट्रोल-डीजल में कल उत्पाद शुल्क कम करने की घोषणा की थी।

उसके बाद देर शाम राजस्थान की गहलोत सरकार ने राज्य वैट में 2.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपए प्रति लीटर की कमी की। उधर केरल सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 2.41 रुपए और 1.36 रुपए की कटौती की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर दी जानकारी

Rajasthan Government - Also Reduced Excise Duty - On Petrol And Diesel
Rajasthan CM Ashok Gehlot (file photo)

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी के कारण, राज्य सरकार पेट्रोल पर 2.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपए प्रति लीटर वैट कम करेगी। इससे राज्य में पेट्रोल 10.48 रुपए और डीजल 7.16 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।

उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर पर किया है सब्सिडी का ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों से लोगों को राहत देने के उद्देश्य से कल इस पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की थी। ट्वीट्स के जरिये उन्होंने बाद में कहा कि इस कदम से प्रति वर्ष लगभग 1 लाख करोड़ रुपए का राजस्व प्रभाव पड़ेगा। मंहगाई पर लगाम लगाने के मकसद से कई अन्य घोषणाएं करने वाले मंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाएगी। केंद्र ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की।

वित्त मंत्री ने राज्यों से वैट कम करने का भी आग्रह किया

निर्मला सीतारमण ने राज्यों से आम आदमी को राहत देने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने का भी आग्रह किया। सरकार ने इसी तरह पिछले साल नवंबर में दिवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम किया था। इसने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

Rajasthan Government Gehlot Government Also Reduced Excise Duty On Petrol And Diesel

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे

ये भी पढ़े : पेट्रोल 9.50 और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता, आज रात 12 बजे से लागू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT