होम / BPSC Teacher: बिहार में 40247 प्रधान शिक्षकों पर निकली भर्ती, जानिए योग्यता समेत 10 बड़ी बातें

BPSC Teacher: बिहार में 40247 प्रधान शिक्षकों पर निकली भर्ती, जानिए योग्यता समेत 10 बड़ी बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 2, 2024, 2:31 am IST
BPSC Teacher: बिहार में 40247 प्रधान शिक्षकों पर निकली भर्ती, जानिए योग्यता समेत 10 बड़ी बातें

BSEB Sakshamta Result 2024

India News (इंडिया न्यूज़), BPSC Teacher: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 40247 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन शुक्रवार को जारी कर दिया। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 मार्च से 2 अप्रैल 2024 तक किए जा सकते हैं। इन पदों के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। रिक्तियों में 10081 पद अनारक्षित हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4028 पद, अनुसूचित जाति के लिए 8041, अनुसूचित जनजाति के लिए 808, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 10056 और पिछड़ा वर्ग के लिए 7245 पद आरक्षित हैं। ध्यान रखें कि जो लोग प्रधान शिक्षक भर्ती के लिए पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन संख्या 04/2022 के लिए शुल्क का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं, वे उसी मोबाइल नंबर से नए सिरे से पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करेंगे। सत्यापन के लिए उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिससे उन्हें दोबारा भुगतान करने से छूट मिल जाएगी, वे सीधे ऑनलाइन आवेदन भर देंगे।

ये भी पढ़ें- Israel–Hamas war: इजरायली बमबारी में 7 बंधकों की मौत, हमास ने क्या कहा?

भर्ती से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

  1. पात्रता – कोई भी शिक्षक इस परीक्षा में भाग ले सकता है बशर्ते उसके पास सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने का कम से कम 8 वर्ष का अनुभव हो।
  2. अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना कर रहे शिक्षकों को इस परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा. वहीं, ऐसे शिक्षक भी शामिल नहीं होंगे जिनका प्रमोशन हो चुका है।
  3. आयु सीमा- 1 अगस्त 2024 को 58 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।
  4. वेतन
    प्रधानाध्यापकों को शुरुआती वेतन 30,500 रुपये मिलेगा। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर किये जाने वाले वेतन पुनरीक्षण के समय वेतन में वृद्धि की जायेगी।
  5. चयन- चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। कोई इंटरव्यू नहीं होगा।
  6. लिखित परीक्षा का पैटर्न
    प्रश्न पत्र दो भागों में विभाजित होगा। पहले भाग में प्रत्येक में 75 प्रश्न और दूसरे भाग में 75 प्रश्न होंगे। पूरा पेपर ढाई घंटे का होगा. पहले भाग में सामान्य अध्ययन का पेपर होगा। इसमें प्राथमिक गणित, मानसिक क्षमता, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाएँ, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय राजनीति आदि शामिल हैं। पार्ट-2 में डीएलएड विषय की परीक्षा होगी। सिलेबस बीपीएससी की वेबसाइट से देखा जा सकता है। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।
  7. गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन का कोई प्रावधान नही।
  8. नियमानुसार प्रधानाध्यापकों का अलग कैडर होगा। उनका पद स्थानांतरणीय होगा। जिले के अंदर और बाहर दोनों जगह तबादले होंगे।
  9. आवेदन शुल्क
    सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य- 750/-
    एससी/एसटी/दिव्यांग- 200/-
    महिला उम्मीदवार (बिहार निवासी)- 200/- रुपये
    परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन/ऑफ़लाइन शुल्क मोड के माध्यम से करें।
  10. पहले ही आवेदन कर चुके आवेदकों को फीस से छूट।
    जो लोग प्रधान शिक्षक भर्ती के लिए पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन संख्या 04/2022 के लिए शुल्क का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं, वे उसी मोबाइल नंबर से नए सिरे से पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करेंगे। सत्यापन के लिए उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिससे उन्हें दोबारा भुगतान करने से छूट मिल जाएगी, वे सीधे ऑनलाइन आवेदन भर देंगे।

ये भी पढ़ें- Donald Trump Net Worth: डोनाल्ड ट्रम्प की 7 सालों में 46% संपत्ति हुई कम, जाने कितनी है कुल संपत्ति?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT