होम / Central Reserve Police Force (CRPF) Vacancy 2023: सीआरपीएफ में 1.30 लाख पदों पर बंपर भर्ती, महिलाओं के लिए हैं इतने पद

Central Reserve Police Force (CRPF) Vacancy 2023: सीआरपीएफ में 1.30 लाख पदों पर बंपर भर्ती, महिलाओं के लिए हैं इतने पद

Mohini • LAST UPDATED : April 6, 2023, 5:00 pm IST

Central Reserve Police Force (CRPF) Vacancy 2023: यदि आप सीआरपीएफ में नौकरी का सपना देख रहे है तो आपका ये सपना पूरा हो सकता है। क्योंकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कॉन्स्टेबल के करीब 1.30 लाख पदों पर भर्ती निकली है एवं गृहमंत्रालय द्वारा इसके लिए 5 अप्रैल को नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है।

महिला एवं पुरुष के इतने पदों पर होगी भर्ती

गृहमंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार, कुल 129929 पदों पर भर्ती होनी है,जिसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिए 125262 पद और महिला उम्मीदवारों के लिए 4467 पद हैं। वहीं कॉन्स्टेबल पद के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियां भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी।

कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती के लिए केवल वही उम्मीदवार योग्य होंगे जो केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिक या समकक्ष उत्तीर्ण होंगे या पूर्व सेना कर्मियों के मामले में समकक्ष सेना योग्यता होनी चाहिए।

आयु सीमा

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि,आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नोटिफिकेशन और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर देखकर आवेदन कर सकते हैं।

इस आधार पर होगा चयन

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नियमावली में चयन प्रक्रिया की जानकारी नहीं दी गई है। वर्तमान में चल रही कॉन्स्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

Also read: बनना चाहते हैं रेलवे में लोको पायलट, तो जल्दी से भर दें ये फॉर्म

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT