होम / Indian Navy Agniveer Recruitment: नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए 12वीं पास को मौका, बेहतरीन मिलेगी सैलरी- Indianews

Indian Navy Agniveer Recruitment: नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए 12वीं पास को मौका, बेहतरीन मिलेगी सैलरी- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 5, 2024, 1:29 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indian Navy Agniveer Recruitment 2024:  भारतीय नौसेना में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। इसके लिए भारतीय नौसेना ने अग्निवीर एसएसआर और एमआर के पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक सभी अविवाहित पुरुष और महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 मई 2024 से शुरू होगी। उम्मीदवार भारतीय नौसेना की इस भर्ती के लिए 27 मई या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए कई पदों पर बहाली होने जा रही है। अगर आप भी भारतीय नौसेना में नौकरी करने का मन बना रहे हैं तो नीचे दी गई सभी खास बातों को ध्यान से पढ़ें। भारतीय नौसेना में नौकरी पाने की योग्यता

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/ऑटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ होना चाहिए।

NBCC में बिना परीक्षा के नौकरी पाने का शानदार मौका, बस होनी चाहिए ये योग्यता-Indianews

भारतीय नौसेना में फॉर्म भरने के लिए आवश्यक आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 01 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच होना चाहिए। तभी वे आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे।

भारतीय नौसेना में ऐसे होगा चयन

नौसेना की इस भर्ती चयन प्रक्रिया में चरण I (INET) और चरण II (PFT, लिखित परीक्षा और भर्ती चिकित्सा परीक्षा) शामिल हैं। उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (INET) में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। जो योग्य होंगे वे चरण II में शामिल होंगे।

नौसेना में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 550/- रुपये का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही 18% जीएसटी का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या वीज़ा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई का उपयोग करके किया जा सकता है।

Sarkari Naukri 2024: SAIL में कई पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, यहां से करें जल्द आवेदन-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT