होम / ITBP Paramedical Staff Recruitment 2024: मिस ना करें ये बंपर भर्तियां, जानें कैसे करें अप्लाई?

ITBP Paramedical Staff Recruitment 2024: मिस ना करें ये बंपर भर्तियां, जानें कैसे करें अप्लाई?

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : June 19, 2024, 4:04 pm IST

ITBP Paramedical Staff Recruitment 2024: अगर आप भारत तिब्बत सीमा पुलिस के पैरामेडिकल स्टाफ में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी आई है। ITBP द्वारा पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए आधिकारिक विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इस पद पर नियुक्त होने के इच्छुक 29 जून से 28 जुलाई 2024 के बीच आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और इस पद के लिए योग्यता के बारे में भी पूरी जानकारी सामने आ चुकी है। आगे जानें किन- किन पदों पर ये बंपर भर्तियां निकली हैं।

निकली हैं इतनी वैकेंसीज

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए वैकेंसी की संख्या आधिकारिक रूप से जारी की गई है। जिसके मुताबिक कुल 29 वैकेंसीज हैं, आप नीचे दी गई तालिका से आरक्षण विवरण देख सकते हैं। ITBP में जिन पदों पर भर्तियां निकली हैं वो- SI (स्टाफ नर्स), ASI (फार्मासिस्ट) और HC (मिडवाइफ)। आवेदन करने के लिए लिंक सीधा ITBP के भर्ती पोर्टल पर ही उपलब्ध होगा।

क्या चाहिए योग्यता?

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की बात करें तो SI (स्टाफ नर्स) के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए और उसके पास जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (GNM) प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 28 जुलाई 2024 को 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ASI (फार्मासिस्ट) पद के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास और फार्मास्युटिकल में डिप्लोमा है. इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु 28 जुलाई 2024 को 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

HC (मिडवाइफ) (महिला) पद के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस पद के लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास और सहायक नर्सिंग मिडवाइफरी (ANM) प्रमाणपत्र है।

Police Constable Recruitment: पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर हिमाचल प्रदेश सरकार कैबिनेट का बड़ा फैसला, आयु सीमा में मिलेगी छूट-Indianews

आवेदन के लिए देनी होगी इतनी फीस

आईटीबीपी में पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए फीस की बात करें तो- पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाला और सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित एक पुरुष उम्मीदवार को SI आवेदन करने के लिए ₹200/ और ASI के लिए ₹100/ का भुगतान करना होगा। सभी महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को छूट दी गई है।

सिलेक्शन प्रॉसेस में उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और शारीरिक मानक परीक्षा (PST), लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा देनी होगी।
ITBP पैरामेडिकल स्टाफ चयन प्रक्रिया 2024

SSC ने 20 हजार से ज्यादा बढ़ाए जीडी कांस्टेबल के पद, जानिए कितनी मिलेंगी नौकरियां

कैसे करें आवेदन?

भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट (https://recruitment.itbpolice.nic.in/) पर जाएं।
होमपेज पर ‘पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती – 2024’ लिखे विकल्प की तलाश करें।
‘ऑनलाइन आवेदन करें’ का विकल्प ढूंढें और आवेदन फॉर्म तक पहुंचें।
यहां, आपको विवरण देना होगा, फोटो और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
अब, आपको डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI के जरिए फीस का भुगतान करना होगा।
अंत में, सभी विवरणों और दस्तावेजों की समीक्षा के बाद, आपको आवेदन पत्र पर ‘जमा’ ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT