होम / NHB Recruitment: नेशनल हाउसिंग बैंक ने अलग-अलग पदों पर निकाली भर्तियां, आकर्षक सैलेरी, जानिए कैसे करें आवेदन

NHB Recruitment: नेशनल हाउसिंग बैंक ने अलग-अलग पदों पर निकाली भर्तियां, आकर्षक सैलेरी, जानिए कैसे करें आवेदन

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 3, 2023, 3:33 am IST

India News(इंडिया न्यूज),NHB Recruitment: नेशनल हाउसिंग बैंक ने अपने अलग-अलग कुल 43 पद के लिए भर्तियां निकाली है जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nhb.org.in के जरिए आवेदन कर सकते है। जानकारी के लिए बता दें कि, इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 सितंबर 2023 से शुरू हो गई थी। वहीं उम्मीदवार 18 अक्टूबर 2023 तक लास्ट आवेदन कर सकते हैं।

जानिए क्या है योग्यता

(NHB Recruitment)

चलिए अब आपको बतातें है कि, इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कुल कितनी योग्यता होनी चाहिए। तो जारी आदेश के अनुसार बता दें कि, इन पदों के लिए असिस्टेंट मैनेजर SCALE I के पद पर कुल 17 पोस्ट हैं। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित ट्रेड में 60 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। वहीं, मास्टर्स की डिग्री 55 फीसदी मार्क्स के साथ पास होने चाहिए।

  • SC,ST को छूट

जानकारी के लिए बता दें कि, इस आवेदन के लिए SC, ST और दिव्यांग वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 5 फीसदी की छूट दी जाएगी। वहीं, उम्मीदवार हिंदी माध्यम से 60 फिसदी मार्क के साथ ग्रेजुएट हो। हिंदी से मास्टर्स डिग्री में 55 फिसदी अंक होने चाहिए। सीनियर प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर के कुल 7 पदों पर भर्ती की जाएगी। बात करें योग्यता कि तो उम्मीदवार को किसी भी संबंधित ट्रेड में 15 साल का अनुभव हो। इसके साथ ही प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर के 8 पदों पर भर्ती किया जाएगा। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में 10 साल का अनुभव होना चाहिए। चीफ फाइनेंशियल के लिए सिर्फ 1 पद है. इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पास CA होना जरूरी है। साथ ही 12 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।

जानिए क्या है आवेदन शुल्क और आयु सीमा

(NHB Recruitment)

नेशनल हाउसिंग बैंक के द्वारा जारी निर्देश के अनुसार जनरल, OBC, EWS, वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 850 रुपये एप्लीकेशन फीस देनी होगी। वहीं, SC, ST वर्ग को 175 रुपये एप्लीकेशन फीस के तौर पर देने होंगे। वहीं मै बात अगर आयु सीमाक की करें तो उन्होने निर्धारित की गई है। बता दें कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की पोस्ट वाइज न्यूनतम आयु 21 साल से लेकर 60 साल तक होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु 30 साल से लेकर 63 साल निर्धारित किया गया है. नैशनल हाउसिंग बैंक (NHB) के नियम और शर्तों के अनुसार उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगा।

आकर्षक सैलरी

(NHB Recruitment)

जानकारी के लिए बता दें कि, डिटेल्स की तो जनरल मैनेजर पद के लिए सेलेक्टेड उम्मीदवार को पे लेवल 7 के हिसाब से 1,16,120 से लेकर 1,29,000 तक हर महीने की सैलरी दी जाएगी। वहीं जनरल मैनेजर को पे लेवल 6 के तहत 1,04,240 रुपये से लेकर 1,16,120 रुपये हर महीने की सैलरी होगी। जबकी डिप्टी जनरल मैनेजर को पे लेवल 5 के अनुसार 89,890 रुपये से लेकर 1,00,350 रुपये तक हर महिने की सैलरी दी जाएगी.

जानिए कैसे करें आवेदन

1. उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nhb.org.in पर जाएं।
2. वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें।
3. आवेदन से जुड़ी जरूरी के सभी डॉक्यूमेंट्स सिग्नेचर,फोटो, आईडी प्रुफ सावधानीपूर्वक अपलोड कर दें।
4. फिर एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
6. उसके बाद सबमिट एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।
7. एप्लीकेशन फीस।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kangana Ranaut ने राजनीति में आने के बाद निजी जिंदगी में बदलाव पर की बात, फिल्मी स्ट्रगल को कहा जोक – Indianews
अपने पिता की तरह बल्ला घुमाती हैं Anushka Sharma की बेटी वामिका, Virat Kohli ने बेटे अकाय का दिया हेल्थ अपडेट -Indianews
The Great Indian Kapil Show का नया trailer रिलीज, एड शीरन से जान्हवी कपूर तक दिखें ये सेलेब्ल -Indianews
Kalki 2898 AD में शानदार एक्ट्रेस का नाम हुआ शामिल, इस तरह से दिया गया क्लू – Indianews
Kiara Advani ने कान्स में इस एक्ट्रेस का लुक किया कॉपी, फैंस कर रहे कम्प्रेयर – Indianews
तेलुगु एक्ट्रेस Pavithra Jayaram की मौत के कुछ दिन बाद पति Chandrakanth ने उठाया ये कदम -Indianews
व्हीलचेयर पर बैठी Rakhi Sawant का सर्जरी से पहले का वीडियो आया सामने, परेशान हुए एक्स हसबैंड ने जाहिर की चिंता -Indianews
ADVERTISEMENT