होम / Short Term Course After 12th: 12वीं पास के बाद कर सकते हैं ये शॉर्ट टर्म कोर्स, तुरंत ही मिलेगी नौकरी-Indianews

Short Term Course After 12th: 12वीं पास के बाद कर सकते हैं ये शॉर्ट टर्म कोर्स, तुरंत ही मिलेगी नौकरी-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 28, 2024, 8:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Short Term Course After 12th: इन दिनों यूपी, बिहार समेत कई राज्य बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर रहे हैं। लेकिन 12वीं के बाद ज्यादाातर बच्चों के मन में यह सवाल बना रहता है कि इसके बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए, यह सवाल ज्यादातर छात्रों के मन में उठता है। योग्यता, रुचि और प्रोफेशनल लक्ष्य के मुताबिक छात्र फुल डिग्री की बजाय शॉर्ट टर्म कोर्स के बारे में भी सोच सकते हैं। अगर कोई चाहे तो इन्हें रेगुलर कोर्स के साथ भी कर सकता है।

शॉर्ट टर्म कोर्स की अवधि 2 महीने से लेकर 2 साल तक हो सकती है। आम तौर पर ये पाठ्यक्रम पूर्ण डिग्री की तुलना में कम महंगे होते हैं। इन कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार के पास प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी का विकल्प होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी..

1 साल के अंदर करें वेब डिजाइनिंग का कोर्स

12वीं के बाद छात्र वेब डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इनकी अवधि कुछ महीनों से लेकर 1 साल तक हो सकती है। वेब डिज़ाइनरों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। डिजिटल युग में इनकी मांग और बढ़ेगी. वेब डिज़ाइनर का काम वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाना होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं या फ्रीलांसिंग करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। भारत में एक वेब डिज़ाइनर का औसत वेतन 7 लाख से अधिक है।

Kalki 2898 AD: प्रभास, दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘कल्कि’ जून में होगी रिलीज, देखें पोस्टर- Indianews

डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं अपना करियर

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में लोगों की रुचि बढ़ी है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप इससे संबंधित सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। फुल टाइम कोर्स में एमबीए करने का भी विकल्प है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 6 महीने से 1 साल में ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

योग में भी भविष्य बनाने का अवसर

12वीं के बाद योग प्रशिक्षक बनने का भी विकल्प है। ऐसे कई संस्थान हैं जो योग का कोर्स कराते हैं। भारत सरकार का आयुष मंत्रालय भी योग शिक्षकों के प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए कई कार्यक्रम पेश करता है। ये कोर्स सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद आप स्कूल में योग शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग शिक्षकों का शुरुआती वेतन 30,000 रुपये से 60,000 रुपये तक हो सकता है।

Viral Video: मिठाई के नाम पर दूल्हा-दुल्हन में चली मारपीट, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बॉलीवुड में अपने सफर के बारे में ‘लापता लेडीज’ की Pratibha Ranta ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: जयशंकर ने मतदाताओं से मजबूत सरकार चुनने का किया आह्वान, बताया कारण-Indianews
West Edmonton Mall: कनाडा मॉल के नए युवा प्रतिबंध से बढ़ गई की परेशानी, लोगों ने जताई नाराजगी-Indianews
Odisha Vidhan Sabha Election: बीजेडी करेगी वापसी या ओडीशा को हथियाने में सफल होगी बीजेपी? जानें क्या कहता है चुनावी समीकरण-Indianews
Gurucharan Singh लापता मामले में नई बात आई सामने, आखिरी बार ATM से निकाले थे इतने पैसे
Lok Sabha Election: एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के ‘गद्दार’ वाले कटाक्ष का दिया करारा जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
Neha Dhupia ने पति Angad Bedi को दी सालगिरह की बधाई, पोस्ट में लुटाया प्यार -Indianews
ADVERTISEMENT