होम / MapmyIndia और ISRO ने भारत को डीटेल्ड 3D मैप्स प्रदान करने के लिए मिलाया हाथ

MapmyIndia और ISRO ने भारत को डीटेल्ड 3D मैप्स प्रदान करने के लिए मिलाया हाथ

Mehak Jain • LAST UPDATED : June 12, 2022, 11:29 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Tech News : MapmyIndia, एक भारतीय नेविगेशन सेवा है, जिसने शुक्रवार को घोषणा की कि वह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ पार्टनरशिप करेगी ताकि मैपिंग क्वालिटी को, विशेष रूप से 3D मैप्स को और भी आगे बढ़ाया जा सके। कंपनी खास तौर पर 3D मैपिंग को बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है क्योंकि वे मेटावर्स में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, इस योजना को पूरा होने में वक्त लग सकता है।

MapmyIndia के सीईओ द्वारा दी गयी जानकारी

MapmyIndia And ISRO

मैपमायइंडिया के CEO रोहन वर्मा ने दावा किया है कि ISRO के साथ उनकी पार्टनरशिप जियोग्राफिकल डाटा जुटाने में मदद करेगी। इस साझेदारी के बाद जियोस्पेशल मैपिंग, सैटेलाइट डाटा, अर्थ ऑब्जरवेशन, एनालिटिक्स और कंज्यूमर-सेंट्रिक लोकेशन आधारित सेवाओं से जुड़ा डाटा इकट्ठा किया जाएगा। इसके अलावा ISRO के साथ मिलकर मैप्स तैयार करने की पूरी प्रक्रिया पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप में स्वदेशी होगी। बता दें, मैप माय इंडिया लंबे वक्त से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।

मिलेगी लोकेशन की स्टिक जानकारी

उन्होंने यह भी बताया कि किसी स्पेसिफिक लोकेशन के बारे में अधिक सटीक और रियल टाइम डिटेल्स प्रदान करने के लिए इसरो के डेटा का उपयोग कैसे किया जाएगा। उन्होंने इस चीज़ को समझाने के लिए उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे कुछ बर्फ से ढकी हुई जगह मौसम के कारण बदलते रहते हैं और इसरो डेटा इस स्थिति के बारे में आपको पहले से ही मैप पर दिखा देगा। जिससे यात्रियों की सहायता होगी।

यहाँ जानिए यूजर्स के फायदे ?

मैपमायइंडिया CEO ने यह भी कहा है, “मैपइज (MappIs) पोर्टल या मैपइज ऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को रास्तों की जानकारी रियल-टाइम में दी जाएगी। उदाहरण के लिए, ऐसे कॉमन कम्यूटर को लेह से मनाली का रास्ता रियल-टाइम में दिखेगा। इसपर दिखेगा कि रास्ते के कितने हिस्से पर बर्फबारी हुई है और कहां लैंडस्लाइड जैसी परेशानी आई है।”

सामान्य मैप्स के मुकाबले कहीं ज्यादा जानकारी

इन सब चीज़ो के साथ यह भी कहा जा रहा है कि यूजर्स नए बदलाव के साथ वेजिटेशन या हीट मैप्स भी देख पाएंगे। इसके अलावा उन्हें किसी क्षेत्र की एयर क्वॉलिटी से जुड़ा डाटा और दूसरी जानकारी दी जाएगी। इस तरह यूजर्स मैप पर अपनी पसंद के रूट को ना सिर्फ सर्च कर पाएंगे, बल्कि उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा कर सकेंगे। यह जानकारी प्रदान करने के लिए ISRO की ओर से मिलने वाला इमेजरी डाटा इसमें यात्रियों की मदद करेगा।

360 डिग्री डाटा वाला मैप किया जायेगा तैयार

मैपमायइंडिया रियलव्यू के साथ वह जानकारी मैप पर लाने की कोशिश कर रही है, जिसे ISRO के सैटलाइट्स जुटाते हैं। इस जानकारी में ड्रोन्स और मैपमायइंडिया के रोड-आधारित वीइकल्स की ओर से जुटाया गया डाटा भी शामिल होगा।

इसकी मदद से पूरी तरह थ्री-डायमेंशनल, हाई डेफनिशन और 360 डिग्री डाटा वाला मैप तैयार किया जाएगा, जिसका फायदा ढेरों नागरिकों को मिलेगा। उम्मीद है कि अलग-अलग ऐप्स भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगी।

ये भी पढ़े : ओला इलेक्ट्रिक ने मूवओएस 2 की आधिकारिक लॉन्चिंग डेट का किया खुलासा, यहाँ जानिए डिटेल्स

ये भी पढ़े :  ऑपरेशन ब्लू स्टार की वर्षगांठ आज, अमृतसर में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

MapmyIndia

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, MI VS SRH Live Score: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
Chennai: समुद्र में डूबने से 5 मेडिकल छात्रों की मौत, जांच जारी-Indianews
Mangalwar Ke Upay: बिजनेस में नहीं हो रहा फायदा तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगी सफलता-Indianews
AUSTRALIA-CHINA: पीले सागर पर ‘असुरक्षित’ हवाई टकराव को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया-Indianews
Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT