होम / दिवाली के पहले Omicron का नया वैरियंट डरा रहा है, मिला एक और सब वैरियंट

दिवाली के पहले Omicron का नया वैरियंट डरा रहा है, मिला एक और सब वैरियंट

Garima Srivastav • LAST UPDATED : October 19, 2022, 2:00 pm IST

कोविड 19 का खतरा अभी टला नहीं है. ओमिक्रोण के नए नए वैरियंट सामने आ रहे हैं इसी बीच एक और वैरियंट ने सिंगापूर से भारत में दस्तक दे दी है.इस सब वैरिएंट XBB है. ऐसी बातें कही जा रही हैं कि ये ओमिक्रॉन से जुड़े सभी सब वैरिएंट में सबसे अधिक गंभीर है. अभी तक यह सब वैरिएंट बांग्लादेश, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में था पर अब भारत के कई राज्यों तक ये खतरनाक वैरियंट पहुँच चुका है. ताजा मामला केरल में पाया गया है. हाल ही में जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिये ओमिक्रॉन के नए उप वेरिएंट स्वरूप की पहचान हुई थी. XBB स्वरूप लोगों में एंटीबॉडी पर हमला कर रहा है. इसलिए जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है उनको जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए।

पुणे में मिला BQ.1 वैरियंट, बहुत खतरनाक

इसके साथ ही पुणे में भी नया वैरियंट पाया गया है. नए वेरिएंट के सामने आने से लोग और डर गए हैं. बीते सोमवार को पुणे में omicron वैरिएंट के सब वैरिएंट BQ.1 का पहला मामला सामने आया. इससे पहले गुजरात में एक और वेरिएंट BF.7 मिला था. हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि दोनों ही वेरिएंट म्यूटेशन के बाद सामने आए हैं. ये बहुत तेज़ी से फैलने के साथ हमारे शील्ड से भी आसानी से बच के निकल जाते हैं.

दिवाली पर जागरूकता के साथ करें शॉपिंग

दिवाली, भाई दूज और छठ के त्योहार करीब है ऐसे में सभी शॉपिंग करने जा रहे हैं, बाज़ारों में बड़ी संख्या में भीड़ देखने को मिल रही है लेकिन अगर आपने जागरूकता के साथ शॉपिंग नहीं की तो आपके घर में मुश्किलें दस्तक दे सकती है. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमें इस वैरिएंट से डरना नहीं है बल्कि, सतर्क रहने की आवश्यकता है.आप सार्वजनिक जगहों पर जा रहे हैं तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें और नियमित रूप से अपने हाथों को सैनिटाइज़् करते रहे. चाहे सरकारों ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क को खत्म कर दिया है लेकिन, अपनी सुरक्षा के लिए आप मास्क का इस्तेमाल करते रहें हमें किसी भी परेशानी से घबराना नहीं है बल्कि सतर्क रहना है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi Death: दुख की घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा, राष्ट्रपति रायसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक-Indianews
‘विदेशी’ समझ Ruskin Bond के साथ हुई ये घटना, मंदिर में जानें के लिए रखी ये शर्त -Indianews
Ebrahim Raisi Death: इब्राहिम रायसी की हादसे में गई जान, ईरानी राष्ट्रपति समेत इतने लोग थे प्लेन में सवार-Indianews
Bihar: मुजफ्फरपुर में 19 वर्षीय लड़की के साथ गैंगरेप, बॉयफ्रेंड समेत चार लोगों ने दिखाई हैवानियत-Indianews
खुद पर किताब नहीं लिखावा चाहते Salman Khan, इस राज को छुपाए बैठे है एक्टर – Indianews
Ebrahim Raisi Death: हेलिकॉप्टर हादसे में रायसी की मौत पर आया इजरायली धर्म गुरुओं का बयान, जताई खुशी-Indianews
Lok Sabha Election: चीरहरण का चुनावी मुद्दा, विपक्ष के दिग्गज नेताओं के लिए काला टीका
ADVERTISEMENT