होम / इस राजनेता का बेटा बनेगा BCCI चीफ! पिता का Virat Kohli से रहा है खास नाता

इस राजनेता का बेटा बनेगा BCCI चीफ! पिता का Virat Kohli से रहा है खास नाता

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 28, 2024, 12:28 pm IST

Rohan Jaitley

India News (इंडिया न्यूज), Rohan Jaitley: बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के सचिव जय शाह का रुतबा क्रिकेट की दुनिया में और बढ़ गया है। उन्हें निर्विरोध आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) का अगला चेयरमैन चुन लिया गया है। 35 साल की उम्र में जय शाह ने यह पद संभालकर एक रिकॉर्ड भी बना दिया है, वह आईसीसी चेयरमैन बनने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। अब चूंकि जय शाह आईसीसी में काम करते नजर आएंगे, ऐसे में सवाल यह है कि उनकी जगह बीसीसीआई का सचिव कौन बन सकता है। बीसीसीआई का सचिव के रेस में रोहन जेटली का नाम सबसे आगे है। रोहन जेटली के दिगवंत पिता अरूण जेटली एक समय पर टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के बेहद करीबी माना जाता है।

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे जय शाह

जय शाह इस साल 1 दिसंबर को मौजूदा आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। न्यूजीलैंड के 62 वर्षीय बार्कले ने लगातार तीसरी बार चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था। ऐसे में अब गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना पड़ेगा, जिस पर वह 2019 से काबिज थे।

आज से शुरू हो रहा Paralympics का महाकुंभ, जानें कब और कहां देख सकते हैं ओपनिंग सेरेमनी

रोहन जेटली कौन हैं?

जय शाह के बाद दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष रोहन जेटली के अगले BCCI सचिव बनने की पूरी संभावना है। जेटली क्रिकेट प्रशासन में भी काफी सक्रिय हैं। 2023 में उन्हें दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्विरोध चुना गया है। वे पहली बार 2020 में DDCA के अध्यक्ष बने थे। रोहन जेटली भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता अरुण जेटली के बेटे हैं। रोहन के पास भारत से कानून की डिग्री और कॉर्नेल विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ लॉ (LLM) है। जेटली एक प्रैक्टिसिंग वकील हैं जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय और दिल्ली उच्च न्यायालय में मामलों की पैरवी करते हैं। मार्च 2024 में, रोहन को दिल्ली उच्च न्यायालय के लिए केंद्र सरकार के स्थायी वकील के तौर पर नियुक्त किया गया था।

रोहन जेटली की दावेदारी क्यों मजबूत है

रोहन बीजेपी के पूर्व दिग्गज नेता अरुण जेटली के बेटे हैं। अरुण जेटली का बीसीसीआई में अच्छा प्रभाव रहा है, जिसकी वजह से रोहन की पकड़ भी मजबूत है। रोहन जेटली दो बार दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इस वजह से वे एक अनुभवी खेल प्रशासक हैं। उनके नेतृत्व में दिल्ली के अरुण जेटली ग्राउंड ने 2023 वनडे विश्व कप के 5 मैचों का आयोजन किया था। रोहन जेटली के नेतृत्व में दिल्ली प्रीमियर लीग (DPL) का आयोजन किया गया था। इसमें दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले कई स्टार क्रिकेटर शामिल हैं। इनमें ऋषभ पंत, इशांत शर्मा, यश ढुल, आयुष बडोनी, ललित यादव शामिल हैं।

Rishabh Pant ने दिखाई दरियादिली, इंजीनियरिंग स्टूडेंट का किया आर्थिक मदद, फैंस का जीता दिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

राहुल गांधी के खिलाफ दलित समुदाय चलाएगा जूते मारो आंदोलन, कांग्रेस नेता के इस बयान से भड़के रामदास अठावले
Aaj Ka Panchang: शनिवार का दिन आपके लिए कितना खास? जानें राहुकाल का समय और शुभ मुहूर्त
जल्द आ रहा है ऐपल का नया iOS 18, केवल इन iPhone को मिलेगा अपडेट, यहां देखें पूरी डिटेल्स
घूमने के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं! सरकार ने अभी-अभी बदला इसका नाम
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में दो आतंकवादी हुए ढेर, किश्तवाड़ में एक अन्य मुठभेड़ दो जवान शहीद
रेलवे में कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट भी कर सकेंगे आवेदन, जानें पूरा डिटेल्स
UPSSSC ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा का रिजल्ट हुआ घोषित, यहां से कर सकते हैं डाउनलोड
ADVERTISEMENT