होम / Ashleigh Barty Wins Australian Open Women Singles Title: बार्टी ने बढ़ाई रिचर्ड्स, जोंटी रोड्स और एबी डिविलियर्स की परम्परा

Ashleigh Barty Wins Australian Open Women Singles Title: बार्टी ने बढ़ाई रिचर्ड्स, जोंटी रोड्स और एबी डिविलियर्स की परम्परा

India News Editor • LAST UPDATED : January 30, 2022, 8:24 pm IST

Ashleigh Barty Wins Australian Open Women Singles Title

मनोज जोशी, नई दिल्ली:
Ashleigh Barty Wins Australian Open Women Singles Title: क्या आप जानते हैं कि शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीतने वाली एश्लेग बार्टी क्रिकेट और गोल्फ की बहुत अच्छी खिलाड़ी रही हैं। वह बिग बैश लीग में ब्रिसबेन हीट से आम तौर पर छठे नम्बर पर बल्लेबाज़ी किया करती थीं। उनका कहना है कि जिस तरह क्रिकेट में काउ कॉर्नर पर वह ज़्यादा शॉट लगाती हैं, इसका फायदा उन्हें टेनिस में क्रॉस कोर्ट शॉट्स में मिलता है। इसी तरह क्रिकेट के स्ट्रेट ड्राइव ने भी उन्हें डाउन द लाइन शॉट्स खेलने में मदद की। इतना ही नहीं, बार्टी गोल्फ का एक पेशेवर टूर्नामेंट भी जीत चुकी हैं।

Ashleigh Barty Wins Australian Open Somen Singles Title

विवियन रिचर्ड्स फुटबॉल के अच्छे खिलाड़ी

वेस्टइंडीज़ के महान बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) फुटबॉल के बहुत अच्छे खिलाड़ी रहे हैं। वह 1974 में फीफा वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर में एंटीगा की टीम से खेल चुके हैं। वह क्रिकेट और फुटबॉल का वर्ल्ड कप खेलने वाले अकेले खिलाड़ी हैं। क्रिकेट में वह 1975 और 1979 के वर्ल्ड कप विनिंग टीम के सदस्य रहे हैं।

जोंटी रोड्स ने खेली थी हॉकी

इसी तरह साउथ अफ्रीका के ऑल टाइम ग्रेट फील्डर जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) अपने देश के लिए हॉकी खेले। 1992 के बार्सिलोना ओलिम्पिक में वह अपने देश के लिए हॉकी टीम में चुने गये लेकिन उनकी टीम इन खेलों के लिए के लिए क्वॉलीफाई नहीं कर पाई। इसी तरह इससे अगले अटलांटा ओलिम्पिक के लिए ट्रायल के लिए बुलाया गया लेकिन हैमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से उन्हें इस बार हटना पड़ा।

एबी डिविलियर्स 8 खेलो में खिलाडी रहे

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) कुल आठ खेलों के खिलाडी़ रहे। जूनियर लेवल पर वह हॉकी, फुटबॉल, रगबी और टेनिस और बैडमिंटन टीम के सदस्य रहे। टेनिस में वह जूनियर डेविस कप में खेले और बैडमिंटन में वह अंडर १९ टीम के सदस्य रहे। वह देश के जाने माने गोल्फर भी रहे। सौ मीटर की फर्राटा रेस वह रिकॉर्ड समय में जीत चुके हैं।

भारतीय खिलाड़ी भी लिस्ट में

यजुवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) जूनियर स्तर के अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी रहे। जूनियर स्तर पर वह वर्ल्ड यूथ चेस चैम्पियनशिप में भाग ले चुके हैं।

सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) एज ग्रुप टूर्नामेंटों में राज्य स्तर के बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं।

इसी तरह 2004 के एथेंस ओलिम्पिक खेलों की डबल ट्रैप शूटिंग स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौर (Rajyavardhan Singh Rathore) एक समय में मध्य प्रदेश के लिए चुने गये थे। उन्होंने खेल मंत्री बनने के बाद एक बार देश भर के खिलाड़ियों से अपील की थी कि क्रिकेट में जो नहीं चुने जाते, वह दूसरे खेलों को अपनाएं जिससे उन्हें अपने हुनर दिखाने का मौका मिल सके।

ये खिलाड़ी भी किसी से कम नहीं

केन्या के पूर्व क्रिकेटर आसिफ करीम (asif kareem) डेविस कप में मिस्र के खिलाफ खेल चुके हैं।

भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रॉड्रिग्स (Jemima Rodrigues) कभी महाराष्ट्र की अंडर 17 और अंडर 19 की हॉकी टीम की सदस्य थीं।

अर्जुन पुरस्कार विजेता रचना गोविल (Rachna Govil) 10 मीटर एयर पिस्टल की शूटर होने के अलावा मैराथन धाविका भी थीं।

एमजे गोपालन (MJ Gopalan) ने 1934 में भारतीय टीम की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में एक टेस्ट मैच खेला और कुल 78 फर्स्ट क्लास मैचों में बतौर ऑलराउंडर खेले। साथ ही वह भारतीय हॉकी टीम की ओर से बतौर सेंटर बैक खेले।

अब एशलेग बार्टी ने टेनिस में उम्मीद जगाई है और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में 44 साल बाद मेजबान देश की महिला चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया है। क्रिकेट और गोल्फ में भाग्य आजमाने के बाद।

Read More: COD Mobile Redeem Code Today 30 January 2022

Connect Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT