होम / हॉकी में भारत को मिली करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने 7-0 से रौंद गोल्ड का सपना किया चकनाचूर, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

हॉकी में भारत को मिली करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने 7-0 से रौंद गोल्ड का सपना किया चकनाचूर, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

Harpreet Singh • LAST UPDATED : August 8, 2022, 11:08 pm IST

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली | Australia Beat India : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुष हॉकी के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें मैदान पर आमने सामने आईं। जहां भारत को ऑस्ट्रेलिया ने करारी शिकस्त देते हुए है। भारतीय टीम 7-0 से मुकाबला हार गई है। इसी के साथ इस टूर्नामेंट में भारत का गोल्ड जीतने का सपना एक बार फिर चकनाचूर हो गया।

इससे पहले 2010 और 2014 में भी भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, भारत 2014 के बाद कॉमनवेल्थ में कोई मेडल अपने नाम कर पाई है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों कॉमनवेल्थ फाइनल में एक भी गोल नहीं कर सकी। तीनों बार भारत को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

ऑस्ट्रेलिया का लगातार 7वां गोल्ड

Australia Beat India By 7-0
Australia Beat India By 7-0

भारत के खिलाफ जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने कॉमनवेल्थ खेलों में लगातार 7वां गोल्ड मेडल जीत लिया है। 1998 से कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में मात नहीं दे सकी है। कॉमनवेल्थ गेम्स में यह आखिरी इवेंट था। भारत को 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मिले हैं। इस तरह भारत ने 61 मेडल अपने नाम किए और अंक तालिका पर चौथे नंबर पर जगह बनाई।

ऑस्ट्रेलिया के सामने नहीं टिक पाई भारतीय टीम

ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरुआत से भारत के ऊपर हावी होने की कोशिश कर रहे थे। भारतीय डिफेंडर्स ने ऑस्ट्रेलिया के दो पेनल्टी कॉर्नर नाकाम करने में सफलता हासिल की, लेकिन तीसरे प्रयास में ऑस्ट्रेलिया ने गोल कर दिया। ब्लैक गोवर्स ने 9वें मिनट में अपनी टीम का खाता खोला। इसके बाद नेथन एपहार्मस ने 14वें मिनट में फील्ड गोल कर ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को दोगुना कर दिया।

22वें मिनट में जैकब एंडर्सन ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से आगे कर दिया। चौथा गोल टॉम विकहैम ने 26वें मिनट में किया। एंडरसन ने 27वें मिनट में एक और गोल कर दिया। इस समय तक ऑस्टेलिया 5-0 से आगे था।

डीप डिफेंडिंग में हुईं गलतियां

भारतीय खिलाड़ी डीप डिफेंडिंग में लगातार गलतियां कर रहे थे। इसका फायदा ऑस्ट्रेलिया ने उठाया। तीन पेनल्टी कॉर्नर तो पहले 10 मिनट में ही मिल गए थे। वहीं तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया ने एक गोल और किया। इसके साथ ही उसकी बढ़त 6-0 की हो गई। चौथे क्वार्टर के शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया ने एक और गोल कर दिया। इस गोल के साथ ही भारत को सिल्वर से संतुष्ट रहना पड़ा।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रमंडल खेलों में पीवी सिंधु को मिली स्वर्णिम सफलता, कनाडाई खिलाड़ी को हराकर जीता गोल्ड मेडल

ये भी पढ़ें : फ़ाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार, गोल्ड से चूकी टीम इंडिया, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT