होम / Cheteshwar Pujara Birthday: चेतेश्वर पुजारा आज मना रहे अपना 36वां जन्मदिन, उनके नाम है ये बड़ा रिकार्ड

Cheteshwar Pujara Birthday: चेतेश्वर पुजारा आज मना रहे अपना 36वां जन्मदिन, उनके नाम है ये बड़ा रिकार्ड

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 25, 2024, 2:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cheteshwar Pujara Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियों को हासिल कर चुके हैं। उन्होंने अपेन टेस्ट फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है। पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 19 शतक लगा चुके हैं.।आज 25 जनवरी 2024 को वह अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में वह भारत के लिए 7 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। हालांकि वे वनडे के फॉर्मेट में वह कुछ खास नहीं कर पाए हैं। इसके साथ ही घरेलू मैचों में भी उनका अच्छा परफॉर्म है।

टेस्ट पारी में पूजारा ने किया अच्छा प्रदर्शन

वहीं, पुजारा के नाम टेस्ट फॉर्मेट के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। इनमें से एक रिकॉर्ड भारत के लिए एक टेस्ट की पारी में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट पारी में 525 गेंदों का सामना किया था। भारत के लिए एक टेस्ट पारी में वह सबसे ज्यादा गेंदे खेलने वाले बल्लेबाज हैं। इस मामले में राहुल द्रविड़ दूसरे स्थान पर हैं। द्रविड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट पारी में 495 गेंदों का सामना किया था। वहीं, नवजोत सिंह सिद्धू इस मामले में तीसरे स्थान पर हैं और रवि शास्त्री चौथे स्थान पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 477 गेंदों का सामना किया था।

IND vs AUS: 100वें टेस्ट मैच को Cheteshwar Pujara ने बनाया खास, एक साथ बनाए  दो रिकॉर्ड - Cheteshwar Pujara Hitting winning run in 100th Test Most runs  scored against a bowler

पुजारा ने कूल 98 मैच अभी तक खेला

बता दें कि, चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए अभी तक 98 मैच खेले चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 168 पारियों में 7014 रन बनाए हैं। पुजारा इस फॉर्मेट में 19 शतक और 34 अर्धशतक लगा चुके हैं। उनका सबसे ज्यादा टेस्ट स्कोर नाबाद 206 रन है। वे टेस्ट मैचों में कुल 843 चौके और 15 छक्के लगा चुके हैं। उन्होंने फील्डिंग में भी कमाल किया है। पुजारा ने 65 कैच लपके हैं। इसके साथ ही पुजारा ने अपने करियर में टीम इंडिया के लिए 5 वनडे मैच भी खेले हैं। हालांकि वह इसमें कुछ खास नहीं कर पाए।

एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने वाले भारतीय बल्लेबाज –

  • चेतेश्वर पुजारा – 525 गेंदें बनाम ऑस्ट्रेलिया,
  • राहुल द्रविड़ – 495 गेंदें बनाम पाक,
  • नवजोत सिंह सिद्धू – 491 गेंदें बनाम वेस्टइंडीज,
  • रवि शास्त्री – 477 गेंदें बनाम ऑस्ट्रेलिया,
  • सुनील गावस्कर – 472 गेंदें बनाम इंग्लैंड।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT