होम / Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, जानें Virat Kohli की क्यों हो रही चर्चा

Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, जानें Virat Kohli की क्यों हो रही चर्चा

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 16, 2023, 4:00 pm IST

Cricket in Olympics: भारत के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट (Cricket News) को लेकर एक बड़ी खबर आई है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के लॉस एंजिल्स में खेले जाने वाले 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है। मुंबई में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के द्वारा इस पर वोटिंग कराए जाने के बाद यह निर्णय लिया है। ओलंपिक में क्रिकेट टी20 प्रारूप में खेला जाएगा।

विराट कोहली की भूमिका

आपको बता दें कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कराने में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की परोक्ष रूप से बड़ी भूमिका है। लॉस एंजेलिस ओलंपिक के आयोजकों ने विराट कोहली की पापुलरिटी का लोहा माना है। ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल करने के बाद ओलंपिक की आयोजक समिति ने विराट कोहली को लेकर कहा है कि सोशल मीडिया पर 340 मिलियन फॉलोअर्स हैं। विराट कोहली स्पोर्ट्स पर्सन में तीसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले खिलाड़ी है।

आखिरी बार कब हुआ था शामिल

ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को आखिरी बार पेरिस ओलंपिक (1900) में शामिल किया गया था। उस दौरान ओलंपिक में केवल 18 खेल शामिल किए गए थे। जिनमें से एक क्रिकेट भी था। इस दौरान क्रिकेट के स्पर्धा में कुल चार टीमों में शामिल थीं। हालांकि, बाद में दो टीमें प्रतियोगिता से हट गई थीं।

ग्रेट ब्रिटेन ने जीता था मैच (Cricket in Olympics)

नीदरलैंड और बेल्जियम के नाम वापस लेने के बाद चार में से केवल दो टीमें बची थी। जिसके बाद ग्रेट ब्रिटेन ने फ़ाइनल में फ़्रांस को हराया था। इस मैच में दोनों टीमों की ओर से 11 खिलाड़ियों की बजाय 12 खिलाड़ी मैदान पर उतरे थे। प्रतियोगिता में दो दिवसीय मैच खेला गया था। ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व डेवोन और समरसेट वांडरर्स द्वारा किया गया था, जबकि फ्रांसीसी टीम में ज्यादातर पेरिस में रहने वाले ब्रिटिश नागरिक शामिल थे।

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: मोहम्मद हफीज ने भारत को लेकर की टिप्पणी, आकाश चोपड़ा ने लगा दी क्लास

Cricket World Cup 2023: द्रविड़ ने किया बड़ा खुलासा, कह दी बड़ी बात

Cricket World Cup 2023: इस विश्वकप अपनाए जाएंगे यह नये नियम, जानए कौन-कौन से किए गए हैं बदलाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT