Ad Image
होम / Cricket in Olympics: 123 साल बाद ओलंपिक खेलों में क्रिकेट ने की वापसी, जानें किस टीम ने अपने नाम किया था गोल्ड

Cricket in Olympics: 123 साल बाद ओलंपिक खेलों में क्रिकेट ने की वापसी, जानें किस टीम ने अपने नाम किया था गोल्ड

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 19, 2024, 8:35 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Cricket in Olympics: 2028 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। आपको बता दें कि ऐसा 123 साल बाद हो रहा कि क्रिकेट ने ओलंपिक खेलों में वापसी की है। हालांकि ये खबर सुनकर सभी क्रिकेट फैंस का उत्साह चरम पर है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि आखिरी बार क्रिकेट का ओलंपिक में कैसा प्रदर्शन रहा था।

Hardik Pandya Divorce: शादी के 4 साल बाद हार्दिक ने नताशा को दिया तलाक, जानें कब और कैसे आया रिश्ते में मोड़

123 बाद क्रिकेट ने ओलंपिक में की वापसी 

ओलंपिक में क्रिकेट को पूरे 123 सालबाद पुन: शामिल होने का अवसर मिला है। बता दें कि क्रिकेट को पिछले साल लॉस एंजिल्स में साल 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में आधिकारिक रूप से शामिल किया गया था। पूरे 123 साल बाद ओलंपिक खेलों में क्रिकेट ने वापसी की है। ओलंपिक खेलों में क्रिकेट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इससे पहले ओलंपिक में क्रिकेट सिर्फ एक बार खेला गया था जब 1900 के पेरिस ओलंपिक में ब्रिटेन ने फ्रांस को हराया था।

उस समय चार टीमें चुनी गई थीं, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड और बेल्जियम शामिल थे, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले नीदरलैंड और बेल्जियम ने अपना नाम वापस ले लिया, जिसके बाद गोल्ड मेडल के लिए ब्रिटेन और फ्रांस की टीमों के बीच खिताबी जंग हुई। ब्रिटेन का उस खेल में फ्रांस के ऊपर काफी दबदबा देखा जा सकता था।

Hardik Pandya Divorce: हार्दिक पांड्या और नताशा में से कौन है ज्यादा अमीर, दोनों की नेट वर्थ देख चौंक जाएंगे आप

ब्रिटेन ने हासिल की थी जीत 

ओलंपिक में यह मुकाबला दो दिनों तक चला और दोनों टीमों ने दो-दो बार बल्लेबाजी की। हालांकि टीम में 11 नहीं बल्कि 12 खिलाड़ी थे। जिसमें ब्रिटेन पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 117 रनों पर ऑलआउट हो गया था। जवाब में फ्रांस की टीम सिर्फ 78 रनों पर सिमट गई थी। इस तरह ब्रिटेन को 39 रनों की बढ़त मिली और 185 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन दूसरी पारी में फ्रांस की टीम 26 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह ब्रिटेन ने स्वर्ण पदक जीता। ये मुकाबला आज भी फैंस के जेहन में है क्योंकि ब्रिटेन ने फ्रांस को काफी बुरी तरीके से मात दी थी और एकतरफा जीत हासिल की थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

Ad Image
ADVERTISEMENT Ad Image

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
Ad Image