होम / Cricket World Cup 2023: कोहली का कहर, भारत ने न्यूजीलैंड को हरा रचा इतिहास

Cricket World Cup 2023: कोहली का कहर, भारत ने न्यूजीलैंड को हरा रचा इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 22, 2023, 11:59 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),Cricket World Cup 2023: विश्व कप 2023 के 21वें मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से विश्वकप में हराकर इतिहास रच दिया है। वहीं इस जीत के साथ ही भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। अब भारत के पास 10 अंक हैं। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 273 रन बनाए। भारत ने छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बता दें कि, भारत ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को 2003 में आखिरी बार हराया था उसके बाद से भारत को लगातार न्यूजीलैंड से हारता रहा था।

संकट मोचन बने कोहली

जानकारी के लिए बता दें कि, भारत की ओर से संकट मोचन बने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 95 रन की शानदार पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाई पारी खेली। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने 46 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 39 रन बनाए। श्रेयस ने 33, राहुल ने 27 और गिल ने 26 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन ने दो विकेट लिए। वहीं, बोल्ट-हेनरी और सैंटनर को एक-एक विकेट मिला।

शमी का दम

मौहम्मद शमी ने विश्व कप के पहले मैच में पांच विकेट चटकाए। शमी ने विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरेल मिचेल, सैंटनर औऱ मैट हेनरी को आउट किया। इससे पहले के मैचों में शमी को मौका नहीं मिला था। हार्दिक के चोट के चलते आज शमी को कप्तान रोहित ने टीम में शामिल किया।

भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर

रविवार, 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड ने विश्व कप के इतिहास में भारत के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर दर्ज किया। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ब्लैक कैप्स ने 50 ओवर में 273 रन बनाए। भारत के खिलाफ उनका पिछला सर्वोच्च विश्व कप स्कोर 12 जून 1999 को नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में पांच विकेट के नुकसान पर 253 रन था। इसके बाद, ब्लैक कैप्स ने अपनी पारी में 10 गेंद शेष रहते हुए 252 रनों का पीछा करते हुए पांच विकेट से जीत हासिल की।

मिचेल-रचिन की साझेदारी

भारत के खिलाफ ब्लैक कैप्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मोहम्मद सिराज को डेवोन कॉनवे का विकेट मिला, जो फ्लिक शॉट पर गलती से श्रेयस अय्यर के हाथों में चले गए। न्यूजीलैंड ने मोहम्मद शमी के रूप में अपना दूसरा विकेट खोया और 8.1 ओवर में उसका स्कोर दो विकेट पर 19 रन हो गया। यहां से डेरिल मिशेल और रचिन ने तीसरे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी की। आउट होने से पहले रवींद्र ने 87 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 75 रन बनाए। मिशेल, ग्लेन टर्नर के बाद विश्व कप में भारत के खिलाफ शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए। मिशेल ने एक कैलेंडर वर्ष में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज द्वारा वनडे में सर्वाधिक शतक (4) के रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT