होम /  Delhi Half Marathon: जोशुआ चेप्टेगेई ने जीता पुरुषों का खिताब, महिलाओं में सिंथिया लीमो ने मारी बाजी

 Delhi Half Marathon: जोशुआ चेप्टेगेई ने जीता पुरुषों का खिताब, महिलाओं में सिंथिया लीमो ने मारी बाजी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 20, 2024, 9:46 pm IST
ADVERTISEMENT
 Delhi Half Marathon: जोशुआ चेप्टेगेई ने जीता पुरुषों का खिताब, महिलाओं में सिंथिया लीमो ने मारी बाजी

Delhi Half Marathon 2024

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Half Marathon:ओलंपियन जोशुआ चेप्टेगेई ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पुरुषों का खिताब जीता, जबकि अल्मादिस एयायु ने पसंदीदा सिंथिया लीमो को पीछे छोड़ते हुए महिलाओं की दौड़ में सरप्राइज जीत दर्ज की। वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन, जो कि एक विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस है, भारतीय राजधानी में आयोजित हुई।केन्या के एलेक्स माताता (27) ने अपने साथी निकोलस किपकोरिर के साथ दौड़ का एक बड़ा हिस्सा नेतृत्व किया, जो अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय हाफ मैराथन दौड़ रहे थे। किपकोरिर ने पिछले साल 5 किमी विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

माताता, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में यूरोप में तीनों रेसों में अजेय रहकर दो सब-60 मिनट की क्लॉकिंग की थी, ने दौड़ को रोमांचक बना दिया था, और सभी पुरुषों के विजेता से तेज फिनिश टाइम की उम्मीद कर रहे थे। माताता ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम की ओर मुड़ने तक बढ़त बनाए रखी, जहां दौड़ शुरू होने के एक घंटे से भी कम समय में 2024 का खिताब तय किया गया। चेप्टेगेई, केन्याई के पीछे कुछ सेकंड दौड़ते हुए, स्थिति को पहचानते हुए पीछे से आकर माताता से बढ़त छीनते हुए 59 मिनट 46 सेकंड में जीते। माताता (59:53) और किपकोरिर (59:59) ने युगांडा के साथ पोडियम पूरा किया।

दिलचस्प बात यह है कि वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन दुनिया की सबसे तेज दौड़ों में से एक थी और आमतौर पर प्रतिभागियों द्वारा अविश्वसनीय समय देखी गई। 2008 में जब सभी पोडियम फिनिशर्स ने 1 घंटे से कम समय में खत्म किया तो इथियोपियाई डेरिबा मर्गा पहले थे जिन्होंने सब-60 मिनट का विजयी समय पोस्ट किया। दिल्ली में कुछ बाद के संस्करणों में यह क्रिया कई बार दोहराई गई, जिसमें 2014 में रिकॉर्ड संख्या में नौ धावकों ने 60 मिनट के भीतर समाप्त किया।

इथियोपिया के पूर्व विश्व चैंपियन मुकतार एड्रिस, एक और पूर्व-रेस पसंदीदा, पांचवें (60:52) स्थान पर रहे, जबकि तंजानिया के अल्फोंस सिम्बु (60:40) चौथे स्थान पर रहे।

कई विश्व खिताबों के साथ चेप्टेगेई ने कहा कि “दिल्ली में यह जीत मेरे लिए विशेष थी क्योंकि यह मेरी पहली हाफ मैराथन जीत है। भारत मेरे करियर के लिए महत्वपूर्ण रहा है, और अब यह देश मेरे लिए बहुत मायने रखता है। दौड़ के दौरान मैं अच्छा महसूस कर रहा था, हालांकि शुरुआत धीमी थी। मेरी पहली प्राथमिकता निकोलस (किपकोरिर) को पकड़ना और फिर दौड़ के अंतिम कुछ किलोमीटर में एलेक्स (माताता) को पकड़ना थी। मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं और भविष्य की दौड़ों में इसी तरह जारी रखने की उम्मीद करता हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “धन्यवाद, वेदांता दिल्ली हाफ, एक अद्भुत दौड़ के लिए। यह एक विशेष दौड़ रही जिसने मेरे मन को परखा। शुरू में, मुझे 16-17 किमी के आसपास पैरों में कुछ समस्या महसूस हुई, लेकिन मैंने फैसला किया कि मैं निकोलस के साथ प्रतिस्पर्धा करूंगा और फिर लगभग दो किलोमीटर तक हम एक-दूसरे को प्रेरित करते रहे। मैंने धीरे-धीरे किया क्योंकि मैं बर्नआउट नहीं करना चाहता था, और मैं मजबूत तरीके से खत्म करना चाहता था। अब मैं घर लौटता हूं और सड़कों को जीतने की भावना से भरा हुआ हूं।”

एयायु ने लीमो को हराया महिलाओं का खिताब जीतने के लिए: अल्मादिस एयायु ने दिल्ली में इथियोपियाई जीत की लकीर को बढ़ाया। केन्या की सिंथिया लीमो, पूर्व-रेस पसंदीदा, ने शुरुआत से ही मैदान का नेतृत्व किया, जबकि स्कॉटलैंड की राष्ट्रमंडल चैंपियन एलीश मैककोलगन हमेशा पीछे रहीं। मैककोलगन के पास उन सभी महिलाओं में सबसे तेज़ और एकमात्र सब-66 मिनट का समय था, जो आज शुरुआत लाइनअप में थीं। हालांकि, दो इथियोपियाई, एयायु और तिरुये मेसफिन, लीमो के साथ पूरे समय लगे रहे।

2015 में यहां महिला खिताब जीतने वाली सिंथिया लीमो नौ साल बाद दिल्ली लौटी थीं। भारतीय राजधानी में अपनी जीत के बाद, केन्याई धावक ने कार्डिफ के 2016 विश्व हाफ मैराथन चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

एयायु और लीमो ने 10K मार्क को एक साथ पार किया और महिलाओं की दौड़ में एकमात्र नेता बने रहे। हालांकि, इथियोपियाई धावक ने दौड़ के दूसरे हिस्से में बढ़त बना ली, जिससे लीमो 10-15 सेकंड पीछे रह गईं। अंत में, यह एक महत्वपूर्ण निर्णायक कारक था क्योंकि एयायु ने शीर्ष स्थान के लिए 68:17 का समय निकाला, जबकि लीमो ने 10 सेकंड बाद ऐसा किया। मेसफिन ने तीसरे स्थान के लिए 69:42 का समय निकाला और मैककोलगन ने चौथे स्थान के लिए 69:55 का समय निकाला और पोडियम के बाहर रहीं।

“मेरे पास एक अच्छी दौड़ थी, मैंने अपनी गति बनाए रखने की कोशिश की और अच्छी तरह खत्म करने का लक्ष्य रखा। मुझे खुशी है कि मैंने इसे हासिल किया,” एयायु ने पोस्ट-इवेंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा।

लीमो ने कहा कि नौ साल बाद दिल्ली पोडियम में शामिल होना खुशी की बात है। “दूसरा स्थान हासिल करना अविश्वसनीय है, जो मुझे गर्व से भर देता है। वातावरण उत्साहजनक था, लोग सड़कों पर लाइन में लगे थे और हमारी हौसला-अफजाई कर रहे थे। यह देखना दिल को छू लेने वाला है कि कैसे शहर एक साथ आता है। यह अनुभव वास्तव में विशेष रहा है; दर्शकों से मिला समर्थन, उनका उत्साह, और इवेंट की समग्र ऊर्जा ने इस दिल्ली वापसी को अविस्मरणीय बना दिया है,” लीमो ने दौड़ के बारे में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के लिए कुल पुरस्कार राशि USD 260,000 है। पुरुष और महिला दोनों के पोडियम फिनिशर USD 27,000, USD 20,000 और USD 13,000 घर ले जाएंगे।

सावन बरवाल ने पिछले प्रदर्शन को बेहतर बनाया: सावन बरवाल इस बार स्वर्ण पदक के साथ घर जाएंगे क्योंकि वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के दूसरे सीधे संस्करण के लिए पोडियम पर समाप्त हुए। 1:02:46 के समय के साथ, बरवाल ने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पुणीत यादव से आगे बढ़कर समाप्त किया। किरण मातरे ने भारतीय एलीट पुरुषों की प्रतियोगिता के पोडियम को पूरा करने के लिए तीसरे स्थान पर रहे।

2023 में कांस्य जीतने वाले बरवाल 10 किलोमीटर के निशान पर पुणित से पीछे थे, लेकिन दौड़ के अंतिम चरण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। एक मौके का फायदा उठाते हुए, उन्होंने दौड़ के अंतिम चरण में खुद को धकेला और अंततः लगभग 1 मिनट और 9 सेकंड के अंतर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

दौड़ के बाद, एक भावुक सावन अपने प्रदर्शन के बारे में कुछ प्रकाश डालते हुए कांस्य से स्वर्ण में बदलने पर बहुत खुश थे, “पिछले वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन से लेकर वर्तमान संस्करण तक की यात्रा बहुत शानदार रही है। हम सीजन के अंत के करीब हैं, और मैं पूरे सीजन में तैयारियों से खुश था, और मैंने इस बार इसका फायदा उठाया। मैंने 62 मिनट में खत्म करने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन जिस तरह से मैंने शुरुआत की और जब मैं दौड़ में बस गया, मुझे लगा कि मैं पूरी तरह से जा सकता हूं।”

लिली दास का ड्रीम डेब्यू: भारतीय एलीट महिला वर्ग में, लिली दास ने अपने प्रतिस्पर्धियों से मीलों आगे रहते हुए 1:18:12 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। दूसरे स्थान पर पिछले साल की विजेता कविता यादव रहीं, जिन्होंने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के दूसरे सीधे संस्करण में शीर्ष 3 में जगह बनाते हुए 1:19:44 का समय निकाला। तीसरे स्थान पर 2022 एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता प्रीति लाम्बा रहीं, जिन्होंने 1:20:21 पर फिनिश लाइन पार की।

10 किलोमीटर के निशान पर 9वें स्थान पर रहते हुए, लिली ने 15वें किलोमीटर पर शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए गति बढ़ाई। उन्होंने एक बड़ा प्रयास करते हुए बढ़त बनाए रखी और कविता से 1 मिनट और 32 सेकंड के बड़े अंतर से स्वर्ण जीतने के लिए आगे बढ़ीं।

लिली, जिन्होंने सोने की ओर बढ़ते हुए ऐंठन से लड़ाई की, ने अपने पहले वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में पोडियम पर उतरने के अनुभव के बारे में बात करते हुए कहा, “अपने पहले प्रयास में वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन जीतना बहुत अच्छा लग रहा है। दौड़ के दौरान मुझे थोड़ा निर्जलीकरण महसूस हुआ, जिसके बारे में मैं चिंतित थी, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं दौड़ पूरी कर सकी। 19वें किलोमीटर के आसपास मुझे ऐंठन हुई और यह एक डरावना क्षण था, लेकिन मैंने इससे लड़ाई की और अंतिम 2 किलोमीटर को खत्म करने के लिए बहुत मेहनत की। ट्रैक और फील्ड इवेंट्स में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, हाफ मैराथन में स्वर्ण जीतना बहुत अच्छा लगता है।”

दिल्ली के लोगों ने एक बार फिर वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में अपने शहर की भावना को प्रदर्शित करने और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए एकजुट हुए। हजारों धावकों, अनुभवी एथलीटों से लेकर उत्साही शौकिया धावकों तक, सड़कों पर उतरे, जिससे इवेंट एक जीवंत फिटनेस और सामुदायिक उत्सव में बदल गया। दौड़ ने न केवल शहर की कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर किया, बल्कि विभिन्न धर्मार्थ कारणों के लिए जागरूकता भी बढ़ाई, जो कि दिल्ली की एकता और सामाजिक जिम्मेदारी का सार है।

‘ट्रेन टू बुसान’ फिल्म से प्रेरित होकर जापान के बुलेट ट्रेन में हुआ ये कारनामा, लोगों का अनुभव जान कांप जाएगी आपकी रूह

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT