होम / Same Sex Marriage: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश हुआ यह भारतीय एथलीट, दिया बड़ा बयान

Same Sex Marriage: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश हुआ यह भारतीय एथलीट, दिया बड़ा बयान

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 18, 2023, 8:05 pm IST

Same Sex Marriage: भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को समलैंगिक विवाह पर अपना फैसला सुनाया है। इस फैसले में समलैंगिक जोड़ों के बीच विवाह को वैध बनाने या उन्हें बच्चे गोद लेने का अधिकार देने से इनकार कर दिया। जिसमें समलैंगिक विवाहों को मंजूरी देने से पांच न्यायाधीशों की पीठ का इनकार विवाह समानता के मौलिक विरोध में नहीं बल्कि कानून के तकनीकी पहलुओं और न्यायिक कानून से संबंधित चिंताओं में निहित है।

पहली समलैंगिक एथलीट

कई व्यक्तियों ने शीर्ष अदालत के फैसले का बेसब्री से इंतजार किया था। इनमें से एक दुती चंद, जो 2019 में भारत की पहली खुले तौर पर समलैंगिक पेशेवर एथलीट के रूप में सामने आईं। स्प्रिंटर ने नतीजे के बाद अपनी भावनाएं व्यक्त कीं और उम्मीद जताई कि संसद समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए एक कानून बनाएगी। उन्हें परिवार से विरोध झेलना पड़ा जब उन्होंने सार्वजनिक रूप से घोषणा कि वह समलैंगिक हैं और समलैंगिक रिश्ते में हैं।

हमें फैसले लेने का अधिकार

टाइम्स ऑफ इंडिया ने दुती के हवाले से कहा, हमें उम्मीद है कि संसद समलैंगिक विवाह की इजाजत देने वाला कानून पारित करेगी। दुती चंद ने कहा, “मैं अपनी पार्टनर मोनालिसा से शादी करने की योजना बना रहा हूं। लेकिन शीर्ष अदालत के फैसले ने सभी योजनाओं पर पानी फेर दिया है। मैं मोनालिसा के साथ पांच साल से रह रहा हूं। हम एक साथ खुश हैं और वयस्क होने के नाते हमें अपने फैसले खुद लेने का पूरा अधिकार है।”

दूसरी ओर, दुती के माता-पिता, जो मोनालिसा के साथ उसके समलैंगिक रिश्ते को अस्वीकार करते थे, ने फैसले का स्वागत किया।

पसंद के मुताबिक जिंदगी जीने की इजाजत

एक अन्य बातचीत में, धावक ने इस बात पर जोर दिया कि हर किसी को अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का अधिकार होना चाहिए, जैसे उन्हें वोट देने का अधिकार है। उन्होंने यह भी बताया कि कई अन्य देशों ने पहले ही समलैंगिक विवाह को वैध बना दिया है।

वैध बनाने में समस्या क्या (Same Sex Marriage)

“हम किसी को हमारे साथ रिश्ते में रहने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं। हम इसे अपनी पसंद से करते हैं। मुझे लगता है कि हमें भी अपनी पसंद के अनुसार जीवन जीने की अनुमति दी जानी चाहिए। हम सामान्य जीवन क्यों नहीं जी सकते? कई देशों में ऐसा है समलैंगिक विवाह को मान्यता दे दी गई; भारत में इसे वैध बनाने में क्या समस्या है?”
उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, ”जैसे समलैंगिक लोगों को वोट देने का अधिकार है, वैसे ही उन्हें अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने की भी अनुमति दी जानी चाहिए।”

फैसले की सराहना (Same Sex Marriage)

कुछ हिस्सों में, दुती ने भी अदालत के फैसले की सराहना की और सरकार से समलैंगिक जोड़ों के अधिकारों के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा, “मैं समलैंगिक लोगों के अधिकारों के बारे में जनता को जागरूक करने के शीर्ष अदालत के निर्देश और समलैंगिक जोड़ों के लिए सुरक्षित घर बनाने के फैसले का स्वागत करती हूं।”

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: मोहम्मद हफीज ने भारत को लेकर की टिप्पणी, आकाश चोपड़ा ने लगा दी क्लास

Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, जानें Virat Kohli की क्यों हो रही चर्चा

Cricket World Cup 2023: पाक पर जीत के बाद, भारत के दोनों हाथ में लड्डू

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: Shah Rukh Khan ने अपने परिवार संग डाला वोट, करीना-सैफ से अनन्या पांडे तक, इन सेलेब्स ने दिया मतदान -Indianews
इस राज्य में ट्रैफिक की देखभाल करेगा एआई, नियम न मानने पर इस तरह होगी कार्रवाई
Historically Speaking Ep 2: पीएम मोदी के प्रभाव, बहुसंख्यकवाद, वंशवाद की राजनीति पर हुई चर्चा-Indianews
अमिताभ बच्चन को देखकर रो पड़ीं Aditi Rao Hydari, सेट पर एक सीन के चलते एक्ट्रेस के बहे आंसू -Indianews
Pune: पोर्श दुर्घटना में पुणे के किशोर को निबंध लिखने की शर्त पर जमानत, टक्कर में 2 की मौत-Indianews
ED: AAP को 2014 से 2022 के दौरान अमेरिका, कनाडा सहित कई देशों से मिले 7.08 करोड़ रुपये का फंड-Indianews
Gauahar Khan नहीं डाल पाईं वोट, चुनाव प्रबंधन के खिलाफ जाहिर किया गुस्सा, पोस्ट शेयर कर बताया मामला -Indianews
ADVERTISEMENT