होम / Cricket World Cup 2023: लगातार चार हार के बाद भी इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए कर सकता है क्वालीफाई , जानें कैसे

Cricket World Cup 2023: लगातार चार हार के बाद भी इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए कर सकता है क्वालीफाई , जानें कैसे

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 27, 2023, 9:12 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Cricket World Cup 2023: भारत में वनडे विश्व कप 2023 जारी है। गत चैंपियन इंग्लैंड का प्रर्दशन मौजूदा विश्व कप में अब तक निराशाजनक रहा है। गुरुवार (26 अक्टूबर) को वनडे विश्व कप 2023 मैच में श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड की हार वनडे विश्व कप 2023 टूर्नामेंट में गत चैंपियन की लगातार चौथी हार थी। मौजूदा विश्व कप विजेता इंग्लैंड के पांच मैचों में सिर्फ 2 अंक हैं और वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है।

सेमीफाइनल के लिए 12 अंकों की आवश्यकता

इंग्लैंड की वनडे विश्व कप 2023 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावना बहुत कम है। वनडे विश्व कप 2023 के लीग चरण में उनके सिर्फ चार मैच बचे हैं। एक टीम को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 12 अंकों की आवश्यकता होती है और अब इंग्लैंड वनडे विश्व कप 2023 में अपने शेष 4 मैच जीतने पर भी अधिकतम 10 अंक प्राप्त कर सकता है।

शीर्ष चार टीमें करेंगी क्वालीफाई

हालाँकि, अन्य मैचों के नतीजों को उनके पक्ष में देखते हुए इंग्लैंड अभी भी वनडे विश्व कप 2023 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है। लीग चरण की समाप्ति के बाद अंक तालिका में शीर्ष चार टीमें वनडे विश्व कप 2023 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सेमीफाइनल के दौड़ में हैं ये टीमे 

भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका निश्चित रूप से 12 या अधिक अंकों के साथ वनडे विश्व कप 2023 लीग चरण को समाप्त करेंगे। पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ऐसी टीमें हैं जो सेमीफाइनल में चौथे स्थान की दौड़ में हैं।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इंग्लैंड के बाकी मैच

  • भारत बनाम इंग्लैंड (29 अक्टूबर)
  • इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया (4 नवंबर)
  • इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड (8 नवंबर)
  • इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान (11 नवंबर)

अन्य टीमों के मुकाबले पर भी इंग्लैंड की नजर

वनडे विश्व कप 2023 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने की किसी भी उम्मीद को जीवित रखने के लिए इंग्लैंड को लिए अपने शेष सभी चार मैच किसी भी किमत पर जीतना ही होगा। लेकिन यह अकेले पर्याप्त नहीं हो सकता है। अन्य मैचों के नतीजे इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए अनुकूलता या प्रतिकूलता का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

नेट रन रेट से हो सकता है फैसला

यदि एकदिवसीय विश्व कप 2023 लीग चरण के समापन पर कई टीमें 10 अंक अर्जित करती हैं, तो नेट रन रेट (एनआरआर) एक महत्वपूर्ण निर्धारक के रूप में उभरेगा। इंग्लैंड के लिए अफसोस की बात है कि उसका रन रेट काफी कम है।

बड़े अन्तर से जीतना होगा शेष मुकाबला

श्रीलंका से इंग्लैंड की शर्मनाक हार के बाद, मौजूदा विश्व कप विजेता आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 अंक तालिका में -1.634 के एनआरआर के साथ 9वें स्थान पर आ गया है। इसलिए, वनडे विश्व कप 2023 सेमीफाइनल में आगे बढ़ने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए इंग्लैंड को अपने आगामी चार मैचों में व्यापक जीत हासिल करनी होगी।

भारत के साथ मुकाबले के बाद इंग्लैंड हो सकता है बाहर

अगर इंग्लैंड रविवार (29 अक्टूबर) को भारत के खिलाफ अपना आगामी मैच हार जाता है तो वह निश्चित रूप से वनडे विश्व कप 2023 से बाहर हो जाएगा। भले ही इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अपने आगामी वनडे विश्व कप 2023 मैच में भारत को हरा दिया हो, लेकिन उनका भाग्य अभी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके अगले मैच के नतीजे पर निर्भर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार से इंग्लैंड वनडे विश्व कप 2023 टूर्नामेंट से बाहर हो सकता है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT