होम / FIDE Rating: फिडे रेटिंग हासिल करने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाड़ी बने पांच वर्षीय तेजस तिवारी

FIDE Rating: फिडे रेटिंग हासिल करने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाड़ी बने पांच वर्षीय तेजस तिवारी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 28, 2023, 3:43 pm IST
FIDE Rating: फिडे रेटिंग हासिल करने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाड़ी बने पांच वर्षीय तेजस तिवारी

तेजस तिवारी (सोशल मीडिया)

India News (इंडिया न्यूज़), FIDE Rating:पांच वर्षीय तेजस तिवारी ने इतिहास रच दिया है। तेजस शतरंज की वैश्विक संचालन संस्था फिडे की रेटिंग हासिल करने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। तेजस उत्तराखंड के रहने वाले हैं। फिडे के अनुसार तेजस ने उत्तराखंड के रुद्रपुर में पहली दिवंगत धीरज सिंह रघुवंशी ओपन फिडे रेटिग शतरंज टूर्नामेंट के दौरान अपनी पहली रेटिंग (1149) हासिल की।

साढ़े तीन साल की उम्र से खेलते हैं शतरंज

तेजस जब साढ़े तीन साल के थे तबसे उनको शतरंज में रुची है। 5 वर्षीय तेजस को शतरंज में रुची अपने परिवार के सदस्यों को खेलते हुए देख कर हुआ। उन्होंने चार साल की उम्र में जिला और राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में खेलना शुरू किया था और जल्द ही वह राज्य के बाहर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शिरकत करने लग गए।

इस उम्र में खेला अपना पहला फिडे रेपिड टूर्नामेंट

तेजस ने चार साल और तीन महीने की उम्र में अपना पहला फिडे रेपिड टूर्नामेंट खेला था। उन्होंने 2022 में उत्तराखंड राज्य ओपन टूर्नामेंट के अंडर आठ वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

दिन में दो से तीन घंटे शतरंज का अभ्यास करते हैं तेजस

तेजस को कोचिंग देने वाले उनके पिता शरद तिवारी ने कहा, ‘वह हल्द्वानी के दीक्षांत इंटरनेशल स्कूल में यूकेजी में पढ़ता है और दिन में दो से तीन घंटे अभ्यास करता है। उसका लक्ष्य एक दिन ग्रैंडमास्टर और विश्व चैंपियन बनना है।’ वहीं, फिडे ने ट्विटर पर लिखा, ‘तेजस तिवारी सबसे कम उम्र के फिडे रेटिंग हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। वह पांच साल के हैं और उनकी रेटिंग 1149 है।

क्या है फिडे रेटिंग ?

पेशेवर खेलों की दुनिया में, रैंकिंग प्रणाली एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इसी तरह शतरंज की भी अपनी रैंकिंग प्रणालियाँ हैं। शतरंज रैंकिंग प्रणाली हमें बताती है कि एक शतरंज खिलाड़ी कितना प्रशिक्षित और कुशल है। यह एक उपकरण है जो स्पष्ट करता है कि दुनिया के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी एक-दूसरे के साथ कहां रैंक करते हैं। शतरंज की दुनिया में, सर्वोच्च शासी निकाय – फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेक्स (FIDE), पंजीकृत टूर्नामेंटों में उनके प्रदर्शन के आधार पर पेशेवर शतरंज खिलाड़ियों की रैंकिंग को बनाए रखता है और अपडेट करता है। शतरंज रैंकिंग प्रणाली एक रेटिंग तंत्र पर आधारित होती है जिसकी सीमा आम तौर पर 400 से 2000+ तक होती है। दूसरे शब्दों में, एक पेशेवर शतरंज प्रतियोगी 400 की औसत शतरंज रेटिंग के साथ शुरुआत करेगा।

यह भी पढ़ें-IND vs WI:भारत ने पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को आसानी से दी मात, जीत के साथ सीरीज में भारत 1-0 से आगे

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT