होम / IPL 2024: क्या कहते हैं Super Over के नये नियम? इतनी बार बैटिंग करेगा बल्लेबाज और इस तरह बटेंगे प्वाइंट्स

IPL 2024: क्या कहते हैं Super Over के नये नियम? इतनी बार बैटिंग करेगा बल्लेबाज और इस तरह बटेंगे प्वाइंट्स

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 17, 2024, 10:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024: पिछले वर्ष भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच खेले गए टी20 मैच टाई हो गया था, जिसके बाद सुपर ओवर खेला गया और नाटकीय ढंग से पहला सुपर ओवर भी टाई रहा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2020 संस्करण में मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स मैच किसी मैच के दूसरे सुपर ओवर में जाने का पहला उदाहरण था।

2019 के बाद नियमों में बदलाव

आईसीसी विश्व कप 2019 के फाइनल में सुपर ओवर के टाई होने के बाद बाउंड्री काउंट पर न्यूजीलैंड की इंग्लैंड से दिल तोड़ने वाली हार ने आईसीसी को कानून में बदलाव करने के लिए मजबूर किया। वर्तमान नियमों के अनुसार, यदि पिछला सुपर ओवर टाई पर समाप्त होता है तो एक और सुपर ओवर खेला जाएगा।

ALSO READ: कोच आशीष नेहरा ने शुभमन गिल पर दिया बड़ा बयान, कप्तानी को लेकर बोली यह बात

सुपर ओवर के नियम

सुपर ओवर में जो टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही होती है, वही पहले बल्लेबाजी करती है। प्रत्येक सुपर ओवर के दौरान प्रत्येक टीम के पास खेलने के लिए दो विकेट होते हैं। दूसरा विकेट गिरने पर पारी खत्म मानी जाती है।

जब सुपर ओवर होगा टाई

जब सुपर ओवर टाई पर समाप्त होता है, तो परिणाम निकलने तक सुपर ओवर खेले जाते हैं। 2023 में भारत और अफगानिस्तान के बीच तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच ने मैच का परिणाम निकालने के लिए दो सुपर ओवर की आवश्यकता पड़ी थी।

ALSO READ: महिला छात्रावास में घुसते हुए पकड़े गए वेटलिफ्टर अंचित शिउली, कैंप से निकाले गए बाहर

यह हैं डीआरएस के नियम

मैच में दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम सुपर ओवर में पहले स्ट्राइक लेगी। पहले सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम अगले ओवर में दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेगी। सुपर ओवर के दौरान प्रत्येक टीम को एक-एक असफल समीक्षा की अनुमति दी जाएगी।

बल्लेबाज खेल सकते हैं दो सुपर ओवर

उसी गेंदबाज को दूसरा सुपर ओवर फेंकने की अनुमति नहीं होगी जिसने पहला सुपर ओवर फेंका था। सुपर ओवर में आउट होने वाला बल्लेबाज अगले सुपर ओवर में मैदान पर नहीं उतर सकता। यदि बल्लेबाज नाबाद रहता है, तो वह फिर से बल्लेबाजी कर सकता है।

यदि मैच के दिन सुपर ओवर पूरा नहीं हुआ या किसी भी कारण से, खराब मौसम या कट-ऑफ समय से अधिक होने के कारण सुपर ओवर पूरा नहीं हो पाता है, तो मैच को टाई घोषित कर दिया जाएगा और अंक बांट दिए जाएंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral News: शादी से पहले खुद के बारे में जान महिला के उड़ गए होंश, जानें पूरा मामला
Met Gala 2024: जानें मेट गाला में लाल क्यों नहीं था रेड कार्पेट का रंग-Indianews
Janhvi Kapoor Marriage Rumours: तिरुपति मंदिर में शिखर पहारिया के साथ शादी की अफवाहों पर जान्हवी कपूर का जवाब, जानें क्या कहा
Mayawati Akash Anand: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद के ख़िलाफ़ क्यों लिया एक्शन, जानें जनता की राय
Indian Student Murder: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्र की चाकू गोदकर हत्या, हरियाणा के दो भाई गिरफ्तार-Indianews
Sangeeth Sivan: फिल्म निर्माता संगीत सिवन का 61 साल की उम्र में निधन, रितेश देशमुख ने दी श्रद्धांजलि-Indianews
PM Modi: तेलंगाना की रैली में पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला, कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT