होम / Government Jobs: अब खेलो इंडिया गेम्स के तहत मिलेगी सरकारी नौकरी, खेल मंत्री ने किया एलान

Government Jobs: अब खेलो इंडिया गेम्स के तहत मिलेगी सरकारी नौकरी, खेल मंत्री ने किया एलान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 6, 2024, 3:33 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Government Jobs:  भारत सरकार ने घोषणा की है कि भारत में खेलों को बढ़ावा देने की पहल के तहत खेलो इंडिया गेम्स में पदक जीतने वाले एथलीट जल्द ही सरकारी नौकरियों के लिए पात्र होंगे। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 6 मार्च (बुधवार) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह घोषणा की।

ये भी पढ़े:-भारत और साउथ कोरिया इन क्षेत्रों में बढ़ा सकता है दोस्ती, JCM के बैठक में बोले S Jaishankar

अनुराग ठाकुर ने किया एलान

अनुराग ठाकुर ने एक्स पर संदेश में कहा कि एक मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और खेलों को एक व्यवहार्य करियर विकल्प में बदलने के भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, खेलो इंडिया के एथलीट अब सरकारी नौकरियों के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने युवा मामले और खेल मंत्रालय के परामर्श से सरकारी पदों के लिए पात्रता मानदंडों में प्रगतिशील संशोधन पेश किया है, जिससे सरकारी रोजगार चाहने वाली खेल हस्तियों को यह लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस अभूतपूर्व कदम में खेलो इंडिया गेम्स-यूथ, यूनिवर्सिटी, पैरा और विंटर गेम्स के पदक विजेता शामिल हैं, जिससे विभिन्न खेलों में एथलीटों के लिए अवसरों का विस्तार होगा और एक खेल पावरहाउस के रूप में भारत की स्थिति बढ़ेगी।

ये भी पढ़े:-Courts To Votes: कोर्ट से वोट तक, जानिए अभिजीत गंगोपाध्याय और उनके विवाद के बारे में   

खेलो इंडिया गेम्स क्या हैं?

  • खेलो इंडिया गेम्स एक प्रमुख सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य खेलों को बढ़ावा देना और भारत में युवा एथलीटों की बढ़ती प्रतिभा को प्रदर्शित करना है।
  • इस कार्यक्रम के तहत, सरकार तीन प्रमुख कार्यक्रम आयोजित करती है- खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG), खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG), और खेलो इंडिया विंटर गेम्स (KIWG)।
  • 31 जनवरी, 2018 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन समारोह के दौरान खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया। जो गुरु-शिष्य परंपरा पर आधारित था और दिल्ली के इंदिरा गांधी एरिना में आयोजित किया गया था।
  • खेलो इंडिया स्कूल गेम्स सितंबर 2018 में भारतीय ओलंपिक संघ की भागीदारी के बाद 2019 संस्करण से इस आयोजन का नाम बदलकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स कर दिया गया।
  • खेलों का दूसरा संस्करण पुणे के बालेवाड़ी में श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुरू हुआ।
  • इस कार्यक्रम का उद्घाटन खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने किया।

ये भी पढ़ें- West Bengal: शेख शाहजहां के आदमी फैला रहे दहशत, पीएम मोदी से मिल संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं ने सुनाई…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT