होम / Shubman Gill: जानिए गुजरात टाइटंस के कप्तान क्यों बनाए गए शुभमन गिल, आंकड़ें कर देंगे बयां

Shubman Gill: जानिए गुजरात टाइटंस के कप्तान क्यों बनाए गए शुभमन गिल, आंकड़ें कर देंगे बयां

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 27, 2023, 8:57 pm IST

Shubman Gill: आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस के साथ व्यापार के बाद गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में शुभमन गिल की नियुक्ति की गई है। यह अप्रत्याशित विकास युवा सलामी बल्लेबाज को आईपीएल के 16 साल के इतिहास में पांचवें सबसे युवा भारतीय कप्तान के रूप में स्थापित करता है।

शुभमन गिल का आईपीएल प्रदर्शन

मैच: 91
पारी: 88
रन: 2790
उच्च स्कोर: 129
औसत: 37.70
स्ट्राइक रेट: 134.07
सदियाँ: 3
अर्द्धशतक: 18

चौथी पारी में फिफ्टी

आईपीएल में छह साल के अनुभव के साथ, शुभमन गिल 37.70 की औसत और 134.07 की स्ट्राइक रेट से 2790 रन बनाकर शीर्ष 30 रन बनाने वालों में शामिल हैं। उन्होंने 88 पारियों में तीन शतक और 18 अर्द्धशतक लगाए हैं और लगातार चौथी पारी में 50 रन का आंकड़ा पार किया है।

रचे कई कीर्तिमान (Shubman Gill)

मूल रूप से पंजाब के रहने वाले गिल ने 2019 आईपीएल सीज़न में ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट’ की प्रशंसा अर्जित की। वह 2020 और 2021 संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स के रन चार्ट में शीर्ष पर रहे। गुजरात टाइटन्स की ओर से गिल ने 2023 सीज़न में 890 रन बनाकर ‘ऑरेंज कैप’ हासिल की। उन्होंने आईपीएल 2023 क्वालीफायर 2 में टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण के इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 129 रन की पारी खेलते हुए एक रिकॉर्ड बनाया।

निदेशक ने की तारीफ (Shubman Gill)

गुजरात टाइटंस में, शुभमन गिल को मुख्य कोच आशीष नेहरा के नेतृत्व में एक मजबूत मैनेजमेंट मिलने वाला है, जो हार्दिक पंड्या के साथ अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान अपनी सलाह क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। जीटी के क्रिकेट निदेशक विक्रम सोलंकी ने टीम के एक बयान में कहा, “गुजरात टाइटन्स के पहले कप्तान के रूप में, हार्दिक पंड्या ने फ्रेंचाइजी को दो शानदार सीज़न देने में मदद की है, जिसके परिणामस्वरूप एक आईपीएल चैंपियनशिप जीती और एक फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने अब अपनी मूल टीम मुंबई इंडियंस में वापसी की इच्छा जताई है. हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं।”

ALSO READ: IND vs AUS T20: कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज कब्जाने उतरेगी टीम इंडिया, जानें पिच रिपोर्ट से लेकर सबकुछ

IPL 2024: दो बार की चैंपियन टीम ने रिलीज कर दिए 12 खिलाड़ी, देखें लिस्ट

Hardik Pandya: आखिरकार मुंबई इंडियंस वापस लौटे हार्दिक पंड्या, इस तरह पूरी हुई डील

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT