होम / IPL 2024: अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस में लौटे हार्दिक पंड्या, जानें कैसे पूरी हुई उतार-चढ़ाव भरी डील

IPL 2024: अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस में लौटे हार्दिक पंड्या, जानें कैसे पूरी हुई उतार-चढ़ाव भरी डील

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 27, 2023, 9:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024: तमाम उतार-चढ़ाव और कई सारे नाटकीय घटनाक्रम के बाद आखिरकार मुंबई इंडियंस ने अपने पूर्व खिलाड़ी को अपने टीम में शामिल करने में सफल रही। गुजरात टाइटन्स (जीटी) फ्रेंचाइजी के नेता के रूप में हार्दिक पंड्या का शानदार कार्यकाल सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की मिनी-नीलामी से पहले समाप्त हो गया है। पंड्या, जो टीम इंडिया में रोहित शर्मा के डिप्टी हैं, को रिकॉर्ड-टाइम विजेता मुंबई इंडियंस (एमआई) ने लीग के आगामी संस्करण के लिए चुना है। स्टार ऑलराउंडर ने 2015 में रोहित की मुंबई पलटन के साथ अपनी आईपीएल यात्रा शुरू की थी।

अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में एमआई से शुरुआत

मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपये में एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में हार्दिक को अनुबंधित किया था। पंड्या 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई की चैंपियनशिप जीतने वाली टीम का एक अभिन्न हिस्सा थे। हालांकि, भारतीय ऑलराउंडर को आईपीएल 2022 मेगा नीलामी की तैयारी में मुंबई इंडियंस द्वारा रिलीज़ किया गया था। मुंबई इंडियंस से जाने के बाद अपनी कप्तानी की शुरुआत करते हुए, हार्दिक ने 2022 में अपने पहले आईपीएल अभियान में गुजरात टाइटंस को पहला खिताब दिलाया।

नाटकीय रूप से एमआई में शामिल

हार्दिक के नेतृत्व में, गुजरात टाइटन्स ने अंतिम विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल 2023 के फाइनल में भी जगह बनाई। हालांकि पंड्या जीटी छोड़कर एमआई में जाने की अटकलें लग रही थीं, लेकिन 30 वर्षीय ऑलाराउंडर को रविवार को आईपीएल रिटेंशन विंडो खत्म होने से पहले 2022 के विजेता गुजरात टाइटन्स ने बरकरार रखा था। नवीनतम घटनाक्रम के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि एमआई ने आईपीएल 2024 के लिए जीटी से पंड्या की सेवाएं हासिल करने के लिए 15 करोड़ रुपये का नकद सौदा किया है।

कैमरन ग्रीन को किया ट्रेड

गुजरात के पंड्या को साइन करने के लिए, मुंबई इंडियंस ने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन (INR 17.5 करोड़) को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) में भेजने के लिए एक और नकद सौदे को भी मंजूरी दे दी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी 10 टीमों को 12 दिसंबर तक खिलाड़ियों के व्यापार की अनुमति है। “हां, हार्दिक का व्यापार शाम 5 बजे के बाद पूरा हुआ। सौदा अब औपचारिक हो गया है और वह एमआई खिलाड़ी है। यह एक त्रिपक्षीय नकद सौदा है। एमआई बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्य ने समाचार एजेंसी को बताया, “उन्होंने अपने ऑल-राउंडर कैमरून ग्रीन को पूरी तरह से नकद सौदे में आरसीबी के साथ व्यापार किया है। उसके बाद उनके पास गुजरात टाइटन्स के साथ एक पूर्ण-नकद सौदे को निपटाने और हार्दिक की सेवाएं हासिल करने के लिए आवश्यक धन था।”

नहीं बढ़ाएगी जाएगी रकम

पंड्या की मौजूदा कीमत 15 करोड़ रुपये है और मुंबई के ऑलराउंडर को अपनी नई फ्रेंचाइजी में भी इतनी ही रकम मिलेगी। ऑलराउंडर पंड्या के बाहर होने के बाद जीटी का पर्स बढ़कर 15 करोड़ रुपये हो गया है। हार्दिक की पूर्व फ्रेंचाइजी को मुंबई से अतिरिक्त ट्रांसफर शुल्क मिलेगा। ऑलराउंडर पंड्या अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी – गुजरात टाइटन्स से 50% तक ट्रांसफर शुल्क अर्जित करने के लिए तैयार हैं। हार्दिक को एमआई में उतारने से पहले, मुंबई स्थित फ्रेंचाइजी ने रिटेंशन समय सीमा समाप्त होने से पहले 11 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया था। एमआई आईपीएल 2024 के लिए अपने नीलामी पर्स में 15.25 करोड़ रुपये मुक्त करने में कामयाब रही।

इस तरह हुई ट्रेडिंग (IPL 2024)

मुंबई में अपनी घर वापसी पूरी करने के लिए हार्दिक के गुजरात छोड़ने के बाद एमआई ने एकतरफा व्यापार में पंड्या को साइन किया। एक अन्य एकतरफा व्यापार में, ऑल-राउंडर ग्रीन को आरसीबी ने एमआई से ऑल-कैश डील में हासिल किया था। इससे पहले, राजस्थान रॉयल्स ने दोतरफा व्यापार में बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को लखनऊ सुपर जाइंट्स के तेज गेंदबाज अवेश खान से बदल दिया।

गुजरात टाइटंस में हार्दिक का असाधारण रिकॉर्ड

सुपरस्टार हार्दिक ने गुजरात टाइटंस के लिए 41.65 की औसत से 833 रन बनाए और 133.49 की बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट हासिल की। स्थानीय हीरो ने गुजरात स्थित फ्रेंचाइजी के लिए 8.10 की इकॉनमी से 11 विकेट भी लिए। कप्तान के रूप में अपने पहले सीज़न में ट्रॉफी जीतने के अलावा, पंड्या को आईपीएल 2022 फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था। हार्दिक की गुजरात टाइटंस 2022 और 2023 सीज़न में आईपीएल स्टैंडिंग में भी शीर्ष पर रही।

ALSO READ: IPL 2024: दो बार की चैंपियन टीम ने रिलीज कर दिए 12 खिलाड़ी, देखें लिस्ट

Hardik Pandya: आखिरकार मुंबई इंडियंस वापस लौटे हार्दिक पंड्या, इस तरह पूरी हुई डील

IPL 2024: गुजरात टाइटंस छोड़कर मुंबई इंडियंस में शामिल होने के बाद हार्दिक पंड्या का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT