होम / Brian Lara: ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की समृद्धि को लेकर कही यह बात

Brian Lara: ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की समृद्धि को लेकर कही यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 16, 2024, 5:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Brian Lara: क्रिकेट प्रशंसक ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे के लिए तैयार हो रहे हैं, महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट पर व्यापक परिप्रेक्ष्य की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। उन्होने प्रशंसकों और क्रिकेट बोर्डों से पारंपरिक पावरहाउस (भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड) के परे अपना ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया है।

टेस्ट क्रिकेट को लेकर कही यह बात

लारा ऑस्ट्रेलिया में आगामी श्रृंखला के लिए कमेंट्री और प्रसारण टीम का हिस्सा हैं। ऑस्ट्रेलिया से बोलते हुए उन्होने  रेड-बॉल क्रिकेट की वर्तमान स्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की। एक साक्षात्कार में, उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप केमहत्वपूर्ण विशेषता को संरक्षित करने के महत्व पर जोर दिया।

इन खिलाड़ियों के प्रति जताई सहानुभूति

लारा उन खिलाड़ियों के प्रति सहानुभूति रखते हैं जो अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए घरेलू टी20 लीग का विकल्प चुन रहे हैं, और करियर संबंधी निर्णय लेने में आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की समृद्धि के संतुलन पर दिया जोर

लारा ने द एज को बताया कि “अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए वित्तीय निर्णय लेने वाले मैं किसी भी खिलाड़ी को नापसंद नहीं करता। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की समृद्धि को लेकर संतुलन पर जोर दिया। जहां समृद्धि ‘बिग थ्री’ से आगे तक फैली हो।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका के हालिया टेस्ट टीम चयन पर ध्यान आकर्षित करते हुए, जिसमें प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के कारण कई अपरिचित चेहरे शामिल हैं, लारा ने टेस्ट क्रिकेट को कुछ चुनिंदा देशों तक सीमित रखने से बचने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होने कहा “आप चाहते हैं कि आपकी सर्वश्रेष्ठ टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले। दक्षिण अफ़्रीका के अपने कारण होंगे, लेकिन जब मैंने टीम को देखा, तो एक भी नाम ऐसा नहीं था जिसे मैं जानता था। यह एक बहुत ही संक्षिप्त कार्यक्रम है, जिसमें खेल के तीनों प्रारूपों को शामिल करने की कोशिश की गई है।”

यह कुछ ऐसा है जिसे मैं मरते हुए नहीं देखना चाहता: लारा

1970 और 80 के दशक में वेस्टइंडीज क्रिकेट के सुनहरे युग को दर्शाते हुए, 54 वर्षीय ने टीम के ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के लगातार दौरों को याद किया, जहां उन्हें हराने वाली टीम माना जाता था। उन्होंने उम्मीद जताई कि वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका सहित अन्य क्रिकेट खेलने वाले देश खेल के पारंपरिक प्रारूप में उस महत्व को फिर से हासिल कर सकते हैं जो एक समय उनके पास था।

लारा ने कहा, “उन दिनों में, 1970 और 80 के दशक में वेस्ट इंडीज क्रिकेट के पुराने दिनों में, हम लगभग हर दूसरे साल ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड में होते थे, और हम दुनिया भर का दौरा करने वाली पसंदीदा टीम थे।”

उन्होने कहा कि “एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने टेस्ट क्रिकेट खेला है, खेल के प्रति मेरे मन में जो प्यार है, वह कुछ ऐसा है जिसे मैं ख़त्म होते नहीं देखना चाहता। मैं उम्मीद कर रहा हूं कि हम वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को महत्व वापस दिलाने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के देशों के उस त्रिकोण के बाहर एक रास्ता खोज सकते हैं, ”।

यह भी पढें:

IND vs AFG: टी20आई में 14 महीने बाद वापसी करने वाले विराट कोहली ने दिखाया अलग अंदाज, जानें पूरी कहानी

Cooch Behar Trophy: टूटा युवराज सिंह का 24 साल पुराना रिकॉर्ड, इस युवा खिलाड़ी ने खेली अब तक की सबसे बड़ी पारी।

IND vs AFG: दूसरे T20I मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT