होम / IND vs ENG Semi Final T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल बारिश से धुलता है, तो क्या होगा? किस टीम को फाइनल में जगह मिलेगी?

IND vs ENG Semi Final T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल बारिश से धुलता है, तो क्या होगा? किस टीम को फाइनल में जगह मिलेगी?

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 10, 2022, 11:29 am IST

IND vs ENG Semi Final T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 अपने आखिरी पड़ाव पर है। इस टूर्नामेंट को अपना पहला फाइनलीस्ट मिल चुका है और दूसरे फाइनलीस्ट का इंतजार है। बाता दें पाकिस्तान ने सेमिफाइनल जैसे अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात देकर फाइनल में जगह बना ली है। बता दें आज इंडिया और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल होना है। ऐसे में फैंस को इस बात का डर भी सता रहा है कि कहीं बारिश इस मैच के रोमांच में खलल ना डाल दें। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बारिश के कारण ही कई मैच रद्द करने पड़े हैं, जबकि कई मैचों में बड़ा उलटफेर भी देखने को मिला है.

25 प्रतिशत तक है बारिश की संभावना

इंडिया और इंग्लैंड के बीच आज का (10 नवंबर)  सेमीफाइनल मैच एडिलेड में भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. ऐसे में एक्वावेदर की रिपोर्ट की मानें तो आज एडिलेड में बारिश की संभावना 25 प्रतिशत तक है. बीती रात भी एडिलेड में जमकर बारिश हुई थी, ऐसे में मौसम कभी भी दगा दे सकता है

 बारिश की वजह से बदल सकता है  मैच का समिकरण

  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 में रिजर्व डे की सुविधा सिर्फ सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए की गई है. यानी आज होने वाले इंडिया-इंग्लैंड के सेमीफाइनल में बारिश आ जाती है तब 11 नवंबर को भी मैच करवाया जा सकता है. यह मैच एडिलेड में ही होगा. ऐसे में अगर पहले दिन कुछ ओवर होते हैं तो बाकी ओवर दूसरे दिन करवाए जा सकते हैं.
  • यदि दोनों ही दिन बिल्कुल भी मैच नहीं होता है. यानी की बगैर टॉस कराए या बगैर कोई ओवर किए ही बारिश के कारण मैच रद्द होता है, तब ग्रुप स्टेज में मिले पॉइंट्स के हिसाब से फैसला किया जाएगा. यानी ग्रुप स्टेज में दोनों टीमों के क्या अंक और नेट रनरेट रहा था. उस लिहाज से फैसला होगा. इसमें भारत की जीत होगी, क्योंकि उसने अपने ग्रुप-2 में 8 पॉइंट्स के साथ टॉप किया था. जबकि इंग्लैंड अपने ग्रुप-1 में 7 अंक के साथ दूसरे नंबर पर थी.
  • नियम के मुताबिक, यदि इंडिया और इंग्लैंड के मैच में 10-10 ओवर का खेल हो जाता है. तब बारिश आती है, तो डकवर्थ लुईस नियम से फैसला किया जाएगा. यदि मुकाबले में 10-10 ओवर्स से कम का खेल होता है और बारिश के कारण मैच रद्द करना पड़ता है, तो फिर ग्रुप स्टेज के अंक वाला नियम लागू होगा. तब भारत फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा.

इंडिया-इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग-11

भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक/ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन/युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह.

इंग्लैंड टीम:

जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान/फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक्स, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन और आदिल राशिद.

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amit Shah: अमित शाह ने फर्जी वीडियो को लेकर कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार, जानें क्या कहा-Indianews
Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews
TS SSC 10th Results: आज जारी होंगे तेलंगाना 10वीं बोर्ड्स के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक-Indianews
UK Board Result: आज जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम, जानें कैसे करें चेक
IPL 2024, DC vs KKR: मैच के दौरान खलील अहमद पर चिल्लाए कप्तान ऋषभ पंत, जानें क्या कहा-Indianews
Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
ADVERTISEMENT