होम / IND vs ENG: कौन हैं 6 फीट 4 इंच लंबे स्पिनर शोएब बशीर? जिन्होंने अपने स्पिन से इंडियन टीम को घुमाया

IND vs ENG: कौन हैं 6 फीट 4 इंच लंबे स्पिनर शोएब बशीर? जिन्होंने अपने स्पिन से इंडियन टीम को घुमाया

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 25, 2024, 3:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IND vs ING: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है। आज यानी 25 फरवरी को चौथे टेस्ट का तीसरा दिन है। लेकिन इस दौरान एक प्लेयर ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा, वह है लंबे कद काठी के स्पिनर शोएब बशीर। शोएब बशीर इंग्लैंड टीम का हिस्सा है। बशीर ने चौथे टेस्ट में अपने फिरकी के जाल में फंसा कर भारत के अहम पांच विकेट झटके। आइये जानते हैं शोएब बशीर कौन है और उनके अब तक के सफर के बारे में…

शोएब बशीर का शुरूआती जीवन?

शोएब बशीर जन्म 13 अक्टूबर 2003 को सरे में हुआ। शोएब बशीर के माता-पिता पाकिस्तानी मूल के हैं। बशीर दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफस्पिनर गेंदबाज हैं। बशीर के चाचा ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिये प्रोत्साहित किया, जो कि खुद गिल्डफोर्ड सिटी क्रिकेट क्लब के विकेटकीपर बल्लेबाज थे। बशीर की पढ़ाई लिखाई फुलब्रुक स्कूल और वोकिंग कॉलेज, सरे से हुई है।

अब तक के क्रिकेट का सफर:

उन्होंने 11 जून 2023 को एसेक्स के खिलाफ समरसेट के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेव्यू किया।  शोएब बशीर ने 2 फरवरी 2024 को विशाखापत्तनम के दूसरे टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया।

ये भी पढ़ें- Pakistan: 13 साल के पाकिस्तानी बच्चे ने की ये अजीब जिद्द, मजबूर हुआ परिवार

बशीर का इंग्लैंड टीम में शामिल होना एक आश्चर्य की बात थी। क्योंकि कॉल-अप से पहले उन्होंने केवल छह फर्स्ट क्लास मैच खेले थे जहां वह सिर्फ 10 विकेट लिया था। दरअसल उनका एक वीड़ियो कप्तान बेन स्टोक्स ने देखा। जिसमें वह इंग्लैंड के पूर्व प्लेयर एलिस्टर कुक को गेंदबाजी कर रहे थे। बेन स्टोक्स ने यह वीड़ियो कोच ब्रेंडन मैकुलम को भेजा जिसके बाद इनको टीम में जगह मिली। बशीर की 6’4 इंच के कद ने भी सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। आमतौर पर देखा गया है कि लंबे कद के प्लेयर पेस गेंदबाजी करते हैं लेकिन यहां मामला उल्टा है वे स्पिनर गेंदबाज हैं।

पाकिस्तानी मूल का होने के कारण बशीर को भारत का वीजा मिलने में देरी हुई। इस वजह से वे पहला टेस्ट मैच नहीं खेल सके।

ये भी पढ़ें-Indian Railways: बिना लोको पायलट के 80 किमी तक चली मालगाड़ी, सोशल मीड़िया पर वीडयो वायरल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT