होम / IND vs SL : केएल राहुल पर रहेगी 'गंभीर' नजर, परफॉर्म नहीं किया तो इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

IND vs SL : केएल राहुल पर रहेगी 'गंभीर' नजर, परफॉर्म नहीं किया तो इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 20, 2024, 1:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),India Tour of Sri Lanka 2024:  श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। 27 जुलाई से शुरू हो रहे इस दौरे के लिए कई खिलाड़ी बाहर हो गए हैं। वहीं इस दौरे में शामिल कई खिलाड़ियों पर बेहतर प्रदर्शन की तलवार भी लटक रही है। माना जा रहा है कि टीम के चयन में नवनियुक्त हेड कोच गौतम गंभीर की भी भूमिका रही है, उन्होंने चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर के सामने अपनी प्राथमिकताएं गिनाई थीं कि उन्हें किस तरह के खिलाड़ी चाहिए। यही वजह रही कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों को वनडे टीम में आना पड़ा।

राहुल को खुद को साबित करने की चुनौती

केएल राहुल को खुद को वनडे सीरीज में साबित करना होगा, ताकि वह चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकें। क्योंकि केएल राहुल सिर्फ खिलाड़ी के तौर पर टीम में नहीं खेल पाएंगे। विकेटकीपिंग में उनका मुकाबला फिलहाल ऋषभ पंत और संजू सैमसन से है। हालांकि, संजू को श्रीलंका दौरे में वनडे में जगह नहीं मिली है।

केएल राहुल को यह भी ध्यान रखना होगा कि हाल ही में जिम्बाब्वे दौरे पर शतक लगाने वाले अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ को श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम से बाहर कर दिया गया है। वहीं संजू सैमसन को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया, वो भी तब जब उन्होंने अपने आखिरी वनडे में साउथ अफ्रीका जैसी टीम के खिलाफ शतक लगाया था। 21 दिसंबर 2023 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाला ये मैच टीम इंडिया का इस फॉर्मेट में फिलहाल आखिरी मैच था। ऐसे में केएल राहुल को श्रीलंका दौरे पर खुद को जरूर साबित करना होगा। क्योंकि अगर उनका प्रदर्शन 19-20 रहा तो संजू सैमसन उनसे पीछे हैं। केएल राहुल के अलावा वनडे सीरीज में दूसरे विकेटकीपर ऋषभ पंत हैं।

केएल राहुल का हालिया प्रदर्शन

केएल राहुल के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो वे दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलते नजर आए थे। उस सीरीज में केएल राहुल टीम के कप्तान थे और इनकी कप्तानी में भारत ने 2-1 से सीरीज जीता था। केएल राहुल ने वनडे सीरीज के तीन मैचों में 77 रन बनाए थे। श्रीलंका दौरे पर चर्चा थी कि अगर रोहित शर्मा आराम करते हैं तो केएल राहुल को वनडे की कमान सौंपी जा सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

इसके बाद केएल राहुल आईपीएल 2024 में खेलते नजर आए थे। जहां वे टॉप 10 रन बनाने वालों की लिस्ट में सातवें नंबर पर थे। राहुल ने आईपीएल 2024 के 14 मैचों में 37.14 की औसत और 136.12 की स्ट्राइक रेट से 520 रन बनाए थे।

IND vs PAK, Women’s Asia Cup 2024: स्मृति-शेफाली की आंधी में उड़ी पाकिस्तान की टीम, एशिया कप में भारत ने जीत के साथ किया आगाज

पिछले साल हुए वनडे वर्ल्ड कप में केएल राहुल ने वर्ल्ड कप के 11 मैचों में 10 पारियां खेली थीं और 452 रन बनाए थे। उनका सर्वोच्च स्कोर 102 रन रहा था। केएल राहुल ने 75.33 की औसत और 90.76 की स्ट्राइक रेट से एक शतक और दो अर्धशतक लगाए थे।

केएल राहुल का अंतरराष्ट्रीय करियर

50 टेस्ट, 2863 रन, औसत 34.08, स्ट्राइक रेट 52.23

75 वनडे, 2820 रन, औसत 50.35, स्ट्राइक रेट 87.82

72 टी20, 2265 रन, औसत 37.75, स्ट्राइक रेट 139.12

संजू सैमसन का अंतरराष्ट्रीय करियर

16 वनडे, 510 रन, औसत 56.66, स्ट्राइक रेट 99.60

28 टी20, 444 रन, औसत 21.14, स्ट्राइक रेट 133.33

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय स्क्वॉड

भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज।

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद और हर्षित राणा।

Hardik and Natasa Divorce: नताशा और हार्दिक पांड्या की भाभी के बीच है खास कनेक्शन, जो इन दोनों के तलाक के बाद भी नहीं टूटा!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT