होम / IND vs WI T20 Series 2022 टी-20 में एक-दूसरे के खिलाफ किस टीम का रिकॉर्ड है बेहतर

IND vs WI T20 Series 2022 टी-20 में एक-दूसरे के खिलाफ किस टीम का रिकॉर्ड है बेहतर

India News Editor • LAST UPDATED : February 16, 2022, 11:41 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

IND vs WI T20 Series 2022: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेला जाएगा। इस टी-20 सीरीज से पहले भारत की टीम वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर चुका है। वनडे सीरीज के बाद अब भारत टी-20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज पर क्लीन स्वीप करना चाहेगा।

मैच भारतीय समयनुसार दोपहर 7:00 बजे शुरू होगा और मैच शुरू होने से आधा घंटा पहले टॉस होगा। इस मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप पर किया जाएगा। इस टी-20 सीरीज के लिए भी भारत को फेवरेट्स माना जा रहा है।

भारत का रिकॉर्ड बेहतर (IND vs WI T20 Series 2022)

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी-20 मैच टी-20 विश्व कप 2009 में खेला गया था। इस मैच को वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया था और तब से लेकर अब तक इन दोनों टीमों के बीच 17 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत ने 10 मुकाबले जीते हैं और वेटइंडीज़ की टीम ने 6 मुकाबले जीते हैं। वहीं 1 मुकाबला बेनतीजा रहा है।

टोटल मैच – 17
भारत जीता – 10
विंडीज जीता – 6
बेनतीजा – 1

5 सालों से नहीं जीती वेटइंडीज़ (IND vs WI T20 Series 2022)

वेस्टइंडीज की टीम पिछले 5 सालों से भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं जीत पाई है। 2017 के बाद से भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 टी-20 सीरीज खेली जा चुकी हैं। लेकिन वेस्टइंडीज की टीम इनमें से एक भी टी-20 सीरीज नहीं जीत पाई है। वेस्टइंडीज की टीम ने भारत को टी-20 सीरीज में आखिरी बार 2017 में हराया था। उसके बाद अगले 5 साल वेस्टइंडीज की टीम के लिए कुछ ख़ास नहीं रहे हैं।

ईडन गार्डन्स में भारत (IND vs WI T20 Series 2022)

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत की टीम का रिकॉर्ड बेहद ही शानदार रहा है। भारत ने ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 टी-20 मैच खेले हैं। जिसमें भारत को 3 में जीत मिली है और भारत यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ एक मैच ही हारी है। इस मैदान पर भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत प्रतिशत 75% है। इस सीरीज में भारत अपने जीत प्रतिशत को और बेहतर कर सकता है, क्योंकि इस टी-20 सीरीज के तीनों मैच ईडन गार्डन्स में ही खेले जाएंगे।

किशन को मिल सकता है मौका (IND vs WI T20 Series 2022)

ईडन गार्डन्स में होने वाली टी-20 सीरीज में रोहित के साथ ईशान किशन को ओपनिंग करने का मौका मिल सकता है। क्योंकि हैमस्ट्रिंग में खिचांव की वजह से केएल राहुल पहले ही इस टी-20 सीरीज से बाहर हो चुके हैं। हैमस्ट्रिंग में खिचांव की वजह से केएल राहुल तीसरा वनडे मैच भी नहीं खेल पाए थे। राहुल के चोटिल होने के बाद ओपनिंग की जिम्मेदारी ईशान किशन को मिलने की पूरी सम्भावना है।

पंत को बनाया गया उपकप्तान (IND vs WI T20 Series 2022)

वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज के लिए भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया गया है। इससे पहले केएल राहुल टीम के उपकप्तान थे। लेकिन हैमस्ट्रिंग में खिचांव की वजह से केएल राहुल तीसरे वनडे और टी-20 सीरीज से बहार हो गए थे। इसलिए उनकी जगह अब ऋषभ पंत को इस सीरीज के लिए टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

सुंदर भी हुए चोटिल (IND vs WI T20 Series 2022)

बता दें की ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर भी चोट के चलते आगामी टी-20 सीरीज से बाहरहो गए हैं। इसकी जानकारी बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट के जरिये दी। बीसीसीआई ने बताया की वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में फील्डिंग के दौरान सुंदर के बांये हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था। जिस वजह से वें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। वॉशिंगटन सुंदर की जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया गया है।

भारत की टी-20 टीम (IND vs WI T20 Series 2022)

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव

IND vs WI T20 Series 2022

Also Read : IND vs WI T20I Series 2022: वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने के मामले में विराट और रोहित में लगेगी रेस

Also Read : NCA Foundation Laid in Bengaluru बेंगलुरु में एनसीए को दिया जाएगा नया लुक, बीसीसीआई अध्यक्ष ने रखी नींव

Also Read : TATA IPL Mega Auction 2022 मेगा ऑक्शन से पहले जानिये अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के बेस प्राइस

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
Rishi Kapoor: चौथी पुण्यतिथि पर परिवार वालो ने किया याद, नीतू कपूर और रिद्धिमा कपूर ने शेयर की स्टोरी – Indianews
RBI: लोन लेने वालों को आरबीआई ने दिया तोहफा, ऋणदाताओं को दी ये चेतावनी-Indianews
Shrinagar-Jammu Highway: लैंडस्लाइड से तहस-नहस हुआ श्रीनगर-जम्मू हाईवे, एक व्यक्ति की गई जान-Indianews
Arvind Kejriwal: सीएम की गैरमौजूदगी में ठप्प हो गई राजधानी, दिल्ली सरकार को लेकर हाईकोर्ट ने की टिप्पणी-Indianews
Prajwal Revanna Case: हमें आपके जैसे भाई की ज़रूरत नहीं, प्रज्वल रेवन्ना मामले में असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी पर बोला हमला-Indianews
Weather Update: इन राज्यों में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, लू लगने से दो लोगों की गई जान-Indianews
ADVERTISEMENT