होम / बचपन में मोटापे से परेशान थे भारत के गोल्डन बॉय Neeraj Chopra, फिर इस तरह बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीट

बचपन में मोटापे से परेशान थे भारत के गोल्डन बॉय Neeraj Chopra, फिर इस तरह बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीट

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 9, 2024, 3:26 am IST

Neeraj Chopra Net Worth

India News (इंडिया न्यूज), Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा एक बार फिर भारत को ओलंपिक खेलों में भारत को रजत पदक दिलाया हैं। भारतीय भाला फेंक के सबसे बड़े सितारे नीरज चोपड़ा 8 अगस्त 2024 को पेरिस ओलंपिक 2024 में भाला फेंक के फाइनल मुकाबले में सिल्वर मेंडल अपने नाम किया है। लेकिन नीरज चोपड़ा को यहां तक पहुचने में काफी मेनहत करना पड़ा है आइए जानते हैं गोल्डन ब्वॉय के बारे में

नीरज चोपड़ा: प्रारंभिक जीवन

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत शहर के खंडरा गांव में हुआ था। नीरज एक किसान परिवार से आते हैं और उनके परिवार ने हमेशा उनके सपनों को पूरा करने में उनका साथ दिया है। उनके पिता सतीश कुमार एक किसान हैं जबकि माँ सरोज देवी एक गृहिणी हैं। उनकी दो बहनें हैं।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा

नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव खंडरा से की। शिक्षा के सीमित साधन होने के बावजूद उनके परिवार ने उनकी शिक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी। नीरज अभी पंजाब के जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) से बीए कर रहे हैं।

बचपन में नीरज मोटापे के शिकार थे

नीरज की लंबाई करीब 5 फीट 11 इंच है। अपनी कद-काठी और भाला फेंक में कड़ी मेहनत की बदौलत वे सफल करियर बनाने में सफल रहे। नीरज की प्रतिभा को उनके कोच और पानीपत स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में जाने-माने भाला फेंक खिलाड़ी जयवीर चौधरी ने पहचाना। बचपन में नीरज मोटापे से भी काफी परेशान थे जिसके बाद उनके पिता ने उनकी फिटनेस सुधारने के लिए उन्हें जिम भेजा। जहाँ उन्होंने अपनी फिटनेस और स्थिति में सुधार करना शुरू किया और अब वह दुनिया के सबसे फिट एथलीट में से एक बन गए।

साउथ एशियन गेम्स में शानदार प्रदर्शन

साउथ एशियन गेम्स में उनके शानदार प्रदर्शन ने भारतीय सेना का ध्यान खींचा। इसके बाद नीरज को राजपुताना राइफल्स में जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) का पद दिया गया और फिलहाल वे नायब सूबेदार के पद पर हैं।

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीता था। इस स्वर्ण पदक के बाद न सिर्फ उनकी फैन फॉलोइंग में जबरदस्त इजाफा हुआ बल्कि उनकी ब्रांड वैल्यू में भी काफी इजाफा हुआ।

आपकी लगन, मेहनत और प्रतिबद्धता को देश…,केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने हॉकी टीम के बॉन्ज मेडल जीतने पर इस अंदाज में दी बधाई

पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने कमाल कर दिया है। नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। नीरज ने 89.45 मीटर थ्रो करके सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। वहीं इस मुकाबले में गोल्ड मेडल पाकिस्तान के जेवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने हासिल किया है।

आइए जानते हैं नीरज चोपड़ा के कुछ खास रिकॉर्ड के बारे में

1- नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पहले भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बन गए।

2- हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने वाले वे पहले विश्व चैंपियन हैं।

3- 2022 में, नीरज चोपड़ा डायमंड लीग मीट जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

4-2022 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले भारतीय।

5- इसके अलावा, नीरज चोपड़ा डायमंड लीग चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने ज्यूरिख डायमंड लीग 2022 का फाइनल जीता और इसके साथ ही वे डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए।

6- नीरज चोपड़ा ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में 86.47 मीटर की थ्रो के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन भी बने।

7- वे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एशियाई खेलों में दो बार (2018 और 2023) स्वर्ण पदक जीता है।

8- नीरज चोपड़ा ने पोलैंड के ब्यडगोस्ज़क में 2016 IAAF विश्व U20 चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और इसके साथ ही वे विश्व चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गए।

9- नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। नीरज ने 89.45 मीटर थ्रो करके सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने Neeraj Chopra को दी बधाई, जानें क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT