होम / Pythian Games: प्राचीन पाइथियन गेम्स की मेजाबानी करेगा भारत, 5000 से अधिक खिलाड़ी और कलाकार लेंगे हिस्सा

Pythian Games: प्राचीन पाइथियन गेम्स की मेजाबानी करेगा भारत, 5000 से अधिक खिलाड़ी और कलाकार लेंगे हिस्सा

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 13, 2023, 5:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Pythian Games: खेलप्रेमियों के लिए शानदार खबर है। दरअसल, पाइथियन गेम्स वापसी के लिए तैयारी कर रहा है। आपको बता दें कि भारत 2023 पाइथियन गेम्स फेस्टिवल की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। पाइथियन गेम्स अपने प्राचीन खेलों के साथ शानदार वापसी के लिए तैयार हैं। आयोजन में 5000 से अधिक खिलाड़ी और कलाकार हिस्सा लेंगे।

नई दिल्ली में होगा आयोजन

इंटरनेशनल पायथियन काउंसिल ने कहा कि वे इस ऐतिहासिक आयोजन की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं। इसे आधुनिक पायथियन गेम्स के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया है, जो 19-21 दिसंबर तक नई दिल्ली के गतिशील शहर में आयोजित होने वाला है। खेलों का आयोजन “प्रथम पाइथियन गेम्स फेस्टिवल 2023” की कला, संस्कृति और पारंपरिक खेलों का एक विशिष्ट मिश्रण पेश करेगा।

दूरदर्शन पर होगा प्रसारण

श्रीमती मीनाक्षी लेखी, माननीय केंद्रीय विदेश और सांस्कृतिक मामलों की राज्य मंत्री, भारत सरकार, पहले पाइथियन गेम्स फेस्टिवल 2023 के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी। दूरदर्शन ने दर्शकों के लिए उद्घाटन समारोह के लाइव टेलीकास्ट कवरेज का आयोजन किया है।

5000 से अधिक खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली में दुनिया भर से 5,000 से अधिक कलाकारों और खिलाड़ियों की एक सभा की मेजबानी करने के लिए तैयार है जो विविध प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इनमें संगीत, नृत्य, पेंटिंग, कविता, फोटोग्राफी, कॉमेडी, मार्शल आर्ट जैसे तायक्वोंडो, कराटे, मुएथाई, बागातुर और शास्त्रांग शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इस भव्य प्रदर्शन में मलखंभ, इंडियाका, फिएंटबॉल, योग खेल, म्यूजिकल चेयर, रस्साकशी, थ्रोबॉल और 3000 मीटर की दूरी तय करने वाले पाइथियन पैन हेलेनिक मैराथन जैसे पारंपरिक खेल शामिल होंगे।

बिजेंदर गोयल ने जताया उत्साह (Pythian Games)

मॉडर्न पायथियन गेम्स के संस्थापक, मैनेजिंग ट्रस्टी – डेल्फ़िक इंडिया ट्रस्ट, संस्थापक महासचिव – इंटरनेशनल पायथियन काउंसिल, श्री बिजेंदर गोयल ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “आगामी पायथियन गेम्स फेस्टिवल 2023 एक ऐतिहासिक क्षण है और दुनिया का पहला भौतिक आयोजन है। अपनी तरह का। पिछले साल ग्रीस में डेल्फ़ी इकोनॉमिक फ़ोरम में पेश की गई आधुनिक पाइथियन गेम्स की अवधारणा इस आयोजन में मूर्त रूप लेगी, ठीक उसी तरह जैसे 1894 के बाद ओलंपिक ने आकार लिया था। यह कलाकारों के लिए एक वैश्विक ऑनलाइन और भौतिक मंच के रूप में काम करेगा और खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करें और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें। हम 2600 साल के डेल्फ़ी शांति समझौते से प्रेरित होकर, भविष्य में वैश्विक पाइथियन शांति और सांस्कृतिक पुरस्कारों की स्थापना का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “सदियों पुरानी परंपरा को पुनर्जीवित करना कला, संस्कृति और पारंपरिक खेलों के माध्यम से राष्ट्रों को एकजुट करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।”

सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन (Pythian Games)

पाइथियन काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, श्री बीएच अनिल कुमार, आईएएस, ने पाइथियन गेम्स के लिए बढ़ते वैश्विक समर्थन पर प्रकाश डालते हुए कहा, “यह न केवल प्रतिभा का उत्सव है बल्कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग और समझ को बढ़ावा देने का एक मंच भी है।”

श्री विष्णु कुमार शर्मा, आईपीएस, अध्यक्ष – पाइथियन काउंसिल ऑफ दिल्ली, ने उत्सव को “परंपरा और आधुनिकता का एक अनूठा मिश्रण बताया, जो संगीत कला से लेकर आभासी कला तक विभिन्न श्रेणियों को एक साथ लाता है। यह दिल्ली के लिए अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने का एक अवसर है।” वैश्विक मंच पर और दिल्ली के युवाओं से अधिक समर्थन और बढ़ी हुई भागीदारी की अपील करता हूं।”

यह भी पढ़ें: 

Rohit Sharma on World Cup: विश्व कप फाइनल में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा?

India News Manch 2023 Live: इंडिया न्यूज के मंच पर पवन वर्मा, संजय कुमार और यशवंत देशमुख, देखें दिनभर 

India News Manch 2023:  इंडिया न्यूज मंच पर राम माधव का बड़ा बयान, 2024 चुनाव पर कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम जमानत दिए जाने बाद, सीएम केजरीवाल जेल से हुए रिहा-Indianews
Encounter in Bastar: बस्तर में सुरक्षाकर्मियों और माओवादियों के बीच मुठभेड़, 12 नक्सली मारे गए-Indianews
Survey on Kashi: पीएम मोदी के राज में वाराणसी का इंफ्रास्ट्रक्चर कितना बदला, जानें जनता की राय-Indianews
Bank Jobs: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में पाएं बिना एग्जाम के नौकरी, लास्ट डेट 10 मई, जल्द करें अप्लाई-Indianews
Free Fire Max में शुरू हुआ समर इवेंट, फ्री में मिल रहे हैं गेमर्स को कई रिवॉर्ड्स-Indianews
Delhi Liquor Scam: शराब मामले में ED ने दाखिल किया ताजा आरोप पत्र, के कविता को बनाया गया आरोपी-Indianews
Delhi court: बृजभूषण सिंह की बढ़ी मु्श्किलें, उत्पीड़न मामले में लगे आरोप हुए तय-Indianews
ADVERTISEMENT