होम / भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा रचा इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा रचा इतिहास

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 24, 2023, 5:10 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Indian women’s cricket team created history by defeating Australia by 8 Wickets: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला टीम ने टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हरा कर मुकाबले को अपने नाम कर लिया। इससे पहले भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराया था। टीम इंडिया ने इकलौते टेस्ट मैच में कंगारू टीम को आठ विकेट से हराया।

8 विकेट से हराया

पहली पारी में भारतीय टीम ने 406 रन बनाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 219 रन पर सिमट गई थी। टीम इंडिया को पहली पारी में 187 रन की बढ़त मिली थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने दूसरी पारी में 261 रन बनाए। भारत को 75 रन का लक्ष्य मिला। उसने दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारत की पहली जीत

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में पहली जीत मिली है। 1977 से अब तक दोनों टीमों के बीच 11 टेस्ट हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने चार जीते हैं। छह टेस्ट ड्रॉ पर छूटे हैं और अब भारत को एक जीत मिली।

स्नेह राणा प्लेयर ऑफ द मैच

भारत की अनुभवी खिलाड़ी स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। स्नेह ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट लिए। उन्होंने बल्लेबाजी में पहली पारी में नौ रन बनाए। इस दौरान 57 गेदों का सामना किया और स्मृति मंधाना का बखूबी साथ दिया। उन्होंने स्मृति के साथ पहली पारी में दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की थी।

स्नेह राणा ने चार झटके  विकेट

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ताहिला मैक्ग्रा ने सबसे ज्यादा 73रन बनाए। एलिस पैरी 45 और बेथ मूनी 33 रन बनाकर आउट हुईं। एलिसा हीली ने 32 और फोबी लिचफील्ड ने 18 रन बनाए। कंगारू टीम को खेल के चौथे दिन पहला झटका एश्ले गार्डनर के रूप में लगा। वह 27 गेंद पर सात रन बनाकर आउट हुईं। पूजा वस्त्राकर की गेंद पर वह एलबीडब्ल्यू हो गईं।

दूसरी पारी में भारत की गेंदबाजी की बात करें तो  स्नेह राणा ने चार विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ और हरमनप्रीत कौर को दो-दो सफलता मिली। पूजा वस्त्राकर ने एक विकेट लिया।

पहली पारी का खेल

पहली पारी में भारत ने 406 रनों का मजबूत स्कोर बनाया, जबकि ऑस्ट्रेलिया 219 रन ही बना सका, जिससे भारत को 187 रनों की बढ़त मिली। भारत की बल्लेबाजी ने शानदार प्रदर्शन किया: दीप्ति शर्मा ने 78 रन बनाए, स्मृति मंधाना ने 74 रन जोड़े, जेमिमा रोड्रिग्स ने 73 रन का योगदान दिया और ऋचा घोष ने 52 रन बनाए। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया की ताहिला मैक्ग्रा ने 50 रन बनाए और बेथ मूनी ने पहली पारी में अपनी टीम के कुल स्कोर में 40 रन जोड़े। गेंदबाजी की बात करें तो भारत की ओर से पूजा वस्त्राकर ने प्रभावित करते हुए चार विकेट लिए, जबकि स्नेह राणा ने तीन विकेट लिए और भारत की ओर से दमदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़े-

Suryakumar Yadav: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को लगा झटका, ये स्टार खिलाड़ी फरवरी तक हुआ बाहर

Video: केशव महाराज के क्रीज पर आते ही गूंजा ‘राम सिया राम’ गाना, केएल राहुल की बातचीत हुई वायरल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT