होम / WFI निलंबन के बाद IOA ने बनाई 3 सदस्यीय एडहॉक कमेटी, भूपिंदर सिंह बाजवा होंगे अध्यक्ष

WFI निलंबन के बाद IOA ने बनाई 3 सदस्यीय एडहॉक कमेटी, भूपिंदर सिंह बाजवा होंगे अध्यक्ष

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 27, 2023, 5:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़):भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के दिन-प्रतिदिन के संचालन की देखरेख के लिए तीन सदस्यीय तदर्थ समिति की स्थापना की। निर्णय लेने में अपने ही संविधान के प्रावधानों का पालन नहीं करने के कारण कुश्ती की राष्ट्रीय संस्था को निलंबित करने के कारण खेल मंत्रालय ने यह कार्रवाई की।

भूपिंदर सिंह बाजवा होंगे समिति के अध्यक्ष

वुशू एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह बाजवा समिति के अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे। अन्य दो सदस्य हॉकी के ओलंपियन एमएम सोमाया और पूर्व अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी मंजूषा कंवर हैं।

खेल मंत्रालय ने दिया था तदर्थ पैनल बनाने का निर्देश

डब्ल्यूएफआई को निलंबित करने का खेल मंत्रालय का फैसला नए पदाधिकारियों के चुनाव के तीन दिन बाद आया, जिसमें बृज भूषण शरण सिंह के वफादार संजय सिंह ने अध्यक्ष की भूमिका संभाली थी। मंत्रालय ने आईओए को कुश्ती संस्था के मामलों की निगरानी के लिए एक तदर्थ पैनल बनाने का भी निर्देश दिया।

एक बयान में, IOA ने चिंता व्यक्त की कि WFI के नव-निर्वाचित अध्यक्ष और अधिकारियों ने अपने स्वयं के संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए और सुशासन के सिद्धांतों की अवहेलना करते हुए, मनमाने निर्णय लिए हैं।

पीटी उषा ने कही यह बात

आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने विज्ञप्ति में कहा कि “आईओए को हाल ही में पता चला है कि हाल ही में नियुक्त अध्यक्ष और डब्ल्यूएफआई के अधिकारियों ने अपने स्वयं के संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए और आईओसी द्वारा समर्थित सुशासन के सिद्धांतों के खिलाफ मनमाने फैसले लिए हैं और उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना आईओए के फैसलों को पलट दिया है- , ”तदर्थ समिति नियुक्त की गई।”

“यह न केवल महासंघ के भीतर शासन की कमी को उजागर करता है, बल्कि स्थापित मानदंडों से उल्लेखनीय विचलन का भी संकेत देता है। “चूंकि आईओए निष्पक्ष खेल, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने और आईओसी द्वारा समर्थित खिलाड़ियों के हितों की रक्षा करने और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए शासन मानदंडों के पालन को महत्वपूर्ण मानता है, इसलिए एक तदर्थ समिति नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है…”

21 दिसंबर को हुआ चुनाव

तदर्थ समिति को डब्ल्यूएफआई के संचालन की देखरेख और पर्यवेक्षण करने का काम सौंपा गया था, जिसमें एथलीट चयन, अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए एथलीटों के लिए प्रविष्टियां जमा करना, खेल गतिविधियों का आयोजन करना, बैंक खातों को संभालना, वेबसाइट का प्रबंधन और अन्य संबंधित जिम्मेदारियां शामिल थीं।

बाजवा डब्ल्यूएफआई के मामलों को चलाने और इसके चुनाव कराने के लिए अप्रैल में आईओए द्वारा गठित तदर्थ समिति के सदस्यों में से एक थे। अदालती मामलों के कारण बार-बार देरी के बाद, अंततः 21 दिसंबर को चुनाव हुए और बृज भूषण के करीबी सहयोगी संजय ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया। ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में संजय सिंह के चुनाव के विरोध में पद्मश्री लौटाया।

खेल मंत्रालय ने क्या कहा ?

गुरुवार को डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष चुने जाने के कुछ घंटों बाद, संजय ने घोषणा की थी कि आयु वर्ग की राष्ट्रीय चैंपियनशिप 28 दिसंबर से यूपी के गोंडा में आयोजित की जाएगी, जो भाजपा सांसद बृजभूषण का निर्वाचन क्षेत्र है। इसके बाद सरकार ने डब्ल्यूएफआई को निलंबित करते हुए, अंडर-15 और अंडर-20 नागरिकों के आयोजन की “उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना और पहलवानों को तैयारियों के लिए पर्याप्त नोटिस न दिए जाने” की “जल्दबाजी में की गई घोषणा” का हवाला दिया।

मंत्रालय को लगा कि नई डब्ल्यूएफआई संस्था अपने पूर्व पदाधिकारियों के पूर्ण नियंत्रण में काम कर रही है, जो राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुरूप नहीं है।

साक्षी मलिक ने ली कुश्ती से संन्यास

डब्ल्यूएफआई प्रमुख के रूप में संजय के चुनाव के कारण रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास की घोषणा की, जबकि टोक्यो खेलों के कांस्य विजेता बजरंग पुनिया ने भी अपना पद्म श्री सरकार को लौटा दिया।

विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता विनेश फोगाट ने भी अपना खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार लौटा दिया।
इन तीनों ने जंतर मंतर पर पहलवानों के पांच महीने लंबे विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था, जिसमें बृज भूषण पर कई महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया गया था।

यह भी पढ़ें-

IND vs SA Test Series:दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन और सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट

IND vs SA Test Series: जानें रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने को लेकर क्या कहा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT