होम / IND vs SA Test Series: जानें रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने को लेकर क्या कहा

IND vs SA Test Series: जानें रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने को लेकर क्या कहा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 25, 2023, 4:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IND vs SA Test Series: टी-20 और वनडे सीरीज से आराम लेने के बाद रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का नेतृत्व कर ने के लिए तैयार हैं। पहला टेस्ट 26 दिसंबर को सेंचुरियन में शुरू होगा । 19 नवंबर, 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल के बाद भारत के लिए रोहित का यह पहला टेस्ट मैच होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भारत को छह विकेट से हार मिली थी। मुकाबले से एक दिन पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम के बारे में बात की।

हम मैच के लिए तैयार हैं-रोहित शर्मा

प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा ने कहा, ”हम मैच के लिए तैयार हैं। यहां की परिस्थितियां गेंदबाजों को मदद करती हैं। पांचों दिन यहां  बल्लेबाजी करना आसान नहीं है। हमें इसका अनुभव है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा हमारे लिए चुनौतियां बढ़ती जाएगी। हम इसी के लिए खेलते हैं। चुनौतियों का सामना करते हैं। हमारी टीम ने इसे लेकर बात किया है। हम एक हफ्ते पहले ही यहां आ गए थे। सभी खिलाड़ियों को अपने तरीके से खेलने की आजादी है।”

यहां पर सभी गेंदबाजों का योगदान महत्वपूर्ण होता है-रोहित शर्मा

स्पिनरों की भूमिका को लेकर रोहित शर्मा ने कहा कि ”यहां पर सभी गेंदबाजों का योगदान महत्वपूर्ण होता है। तेज गेंदबाजों के अलावा स्पिनरों की भी अहमियत है। हमारे पास दो अनुभवी (रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा) स्पिनर हैं। उन्हें पता है कि टीम से उन्हें यहां क्या चाहिए। उनसे ज्यादा बात करने की आवश्यकता नहीं होती है। उन्हें सबकुछ पता होता है। दोनों काफी आक्रमक हैं। जब भी उनके हाथ में गेंद होती है वह विकेट लेने के बारे में सोचते हैं।”

विश्व कप कप को लेकर भारतीय कप्तान ने कही यह बात

विश्व कप फाइनल में हार को लेकर हिटमैन ने कहा कि, ”हम जिस तरह विश्व कप में खेले थे, वहां से हारना काफी कठिन था। यह हम सभी के लिए मुश्किल था। शुरुआती 10 मैचों में हमने शानदार प्रदर्शन किया था। फाइनल में ऐसा नहीं हो पाया था और हम हार गए थे। इस तरह की हार के बाद बाहर निकलना मुश्किल होता है, लेकिन बहुत ज्यादा क्रिकेट हो रहा है और आपको इसके लिए आगे बढ़ना होता है। यह मेरे लिए भी आगे बढ़ना मुश्किल होता है। हमें बाहर से काफी समर्थन मिला। इसने मुझे काफी प्रेरित किया।”

केएल राहुल को लेकर कही यह बात

रोहित शर्मा ने केएल राहुल के विकेटकीपिंग को लेकर कहा कि, ”सभी खिलाड़ियों को अपने करियर में अलग-अलग भूमिका निभानी होती है। केएल राहुल उनमें से एक हैं। उन्होंने विश्व कप में विकेटकीपिंग की थी। उन्होंने खुद आगे बढ़कर चुनौती स्वीकार की थी। इससे हमें एक अतिरिक्त बल्लेबाज को रखने की छूट मिल जाती है। पिछली बार उन्होंने यहां ओपनिंग की थी, लेकिन इस बार मध्यक्रम में खेलेंगे। वह अनुभवी हैं और उन्हें पता है कि टीम को उनसे खेल के अलग-अलग मौकों पर क्या चाहिए। हमें यह नहीं पता है कि वह कब तक विकेटकीपिंग करेंगे।”

दक्षिण अफ्रीका में बल्लेबाजी को लेकर कही यह बात

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका में बल्लेबाजी को लेकर कहा कि ”आप जब भी ऐसे पिचों पर खेलते हैं जहां बाउंस है तो बल्लेबाजों को वह काफी पसंद आता है। गेंद बल्ले पर ठीक से आती है। उनके गेंदबाजों के खिलाफ सही रणनीति बनाएंगे तो आप रन बना सकते हैं। हालांकि, ऐसा करना उतना आसान नहीं है। आपको यहां एक चीज ध्यान में रखना होता है कि कभी भी आप आउट हो जाएंगे।”

सीरीज जीतने को लेकर कही यह बात

रोहित ने कहा, ”यहां पर हम कभी सीरीज नहीं जीते हैं। हम अगर जीतते हैं तो अच्छा होगा, लेकिन यह पता नहीं है कि विश्व कप की हार का गम कम होगा या नहीं। सभी मेहनत कर रहे हैं। कुछ न कुछ तो हमें जीतना ही है। हमारे पास हर तरह के खिलाड़ी हैं। आजादी से खेलना है और ज्यादा किसी बात को लेकर सोचना नहीं है।”
मुकेश और प्रसिद्ध के खेलने को लकेर भारतीय कप्तान ने कहा कि ”मुकेश और प्रसिद्ध में से किसी एक को चुनना मुश्किल है। हमने केएल राहुल और राहुल भाई (द्रविड़) से बात की है। दोनों अलग तरह के गेंदबाज हैं। प्रसिद्ध लंबे हैं और पिच से काफी कुछ हासिल कर सकते हैं। मुकेश की बात करें तो उन्होंने छह महीने में काफी सुधार किया है। सिराज और बुमराह हमारे पास हैं। अब यह देखना है कि मुकेश और प्रसिद्ध में से किस तरह का गेंदबाज हमें चाहिए। इसे लेकर हमारी चर्चा हो रही है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT