होम / IPL 2023: चोट और विदेशी खिलाड़ियों की कमी से जूझ रहा KKR, कल पंजाब किंग्स से है पहला मुकाबला

IPL 2023: चोट और विदेशी खिलाड़ियों की कमी से जूझ रहा KKR, कल पंजाब किंग्स से है पहला मुकाबला

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : April 1, 2023, 9:18 am IST

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का आज से आगाज होने जा रहा है। सीजन का पहला मैच गुजरात टाइटन्स (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच होगा। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वही, कल पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आपस में भिड़ेंगी। दोनों हीं टीमें चोट और विदेशी खिलाड़ियों की कमी से जूझ रहे हैं। दोनों ही टीमों का लक्ष्य सीजन की शुरूआत जीत से करने का हौगा। आईपीएल में इन दोनों टीमों के पास हमेशा दमदार खिलाड़ी रहे है लेकिन मैदान पर उनका प्रदर्शन उतना प्रभावशाली नहीं रहा है।

पंजाब किंग्स को इंतजार है अपने पहले खिताब का

पंजाब किंग्स को अब भी अपने पहले खिताब का इंतजार है। वहीं, केकेआर गौतम गंभीर की अगुवाई में दो बार चौम्पियन रही है। पिछले सीजन में 10 टीम के मुकाबले में पंजाब छठे और केकेआर सातवें पायदान पर था। इस सीजन में दोनों टीमों का नेतृत्व नये कप्तान करेंगे। अनुभवी शिखर धवन पंजाब की कमान संभालेंगे, वहीं केकेआर ने चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह घरेलू स्टार नीतीश राणा पर भरोसा जताया है।

कागज पर केकेआर के मुकाबले पंजाब अधिक मजबूत

कागजों पर केकेआर के मुकाबले पंजाब की टीम थोड़ी अधिक मजबूत दिख रही है। उसे घरेलू मैदान का भी फायदा मिलेगा। टीम को हालांकि इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो की कमी खलेगी। बेयरस्टो चोट के कारण पूरे सत्र से बाहर हो गये हैं। फ्रेंचाइजी ने बेयरस्टो की जगह बिग बैश लीग में सीजन के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे मैथ्यू शॉर्ट को टीम में शामिल किया है। उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया का यह बल्लेबाज धवन के साथ पारी का आगाज करेगा। लियाम लिविंगस्टोन (चोटिल) और कागिसो रबादा (राष्ट्रीय टीम के साथ) शुरुआती कुछ मुकाबलों में नहीं खेल पाएंगे जिससे पंजाब किंग्स की लय प्रभावित हो सकती है।

सैम कुरेन पर खर्च किए हैं 18 करोड़ 50 लाख रुपये

टीम ने हालांकि हरफनमौला सैम कुरेन पर 18 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च किए है जो गेंद और बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते है। टीम के पास जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा का भी विकल्प होगा जो बल्ले से शानदार लय में है और ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते है। अर्शदीप सिंह के अलावा टीम के पास कोई प्रभावशाली भारतीय तेज गेंदबाज भी नहीं है। ऐसे में कोच ट्रेवर बेलिस को ऋषि धवन और लेग स्पिनर राहुल चहर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

राणा पर योजनाओं को लागू करने का दारोमदार

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम भी अपने कोच चंद्रकांत पंडित पर काफी निर्भर करेगी जो बेहद कुशल रणनीतिकार हैं और नियमित कप्तान अय्यर की गैरमौजूदगी में राणा पर उनकी योजनाओं को लागू करने का दारोमदार होगा। टीम को शुरुआती मैच में राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और लिटन दास का साथ नहीं मिलेगा ऐसे में केकेआर का प्रदर्शन काफी हद तक आंद्रे रसेल और सुनील नारायण की वेस्टइंडीज की जोड़ी पर निर्भर करेगा। टीम के पास डेविड वाइसी और वेंकटेश अय्यर के रूप में पास अन्य स्तरीय ऑलराउंडर हैं।

केकेआर की गेंदबाजी मजबूत

शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी अगर टीम के लिए चिंता का विषय है तो केकेआर के पास मजबूत गेंदबाजी इकाई है। उमेश यादव तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि शारदुल ठाकुर और टिम साउथी उनका साथ देंगे। नारायण और वरुण चक्रवर्ती स्पिन विभाग में जिम्मेदारी संभालेंगे।

टीम

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), अर्शदीप सिंह, बलतेज सिंह, राज बावा, राहुल चाहर, सैम कुरेन, ऋषि धवन, नाथन एलिस, हरप्रीत बराड़, हरप्रीत सिंह, वी. कावेरप्पा, मोहित राठी, प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे, एम शाहरुख खान, जितेश शर्मा, शिवम सिंह, मैथ्यू शॉर्ट, सिकंदर रजा, अथर्व तायडे

कोलकाता नाइट राइडर्स: नितीश राणा (कप्तान), वैभव अरोड़ा, लॉकी फर्ग्यूसन, हर्षित राणा, वेंकटेश अय्यर, एन जगदीसन, कुलवंत खेजरोलिया, लिटन दास, मनदीप सिंह, सुनील नारायण, रहमानुल्लाह गुरबाज, अनुकूल रॉय, आंद्रे रसेल, शाकिब अल हसन, रिंकू सिंह, टिम साउथी, सुयश शर्मा, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, डेविड वाइसी, उमेश यादव।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT