होम / IPL 2024: जानें कौन हैं मल्लिका सागर जो प्रो कबड्डी के बाद अब IPL में इतिहास रचने को हैं तैयार

IPL 2024: जानें कौन हैं मल्लिका सागर जो प्रो कबड्डी के बाद अब IPL में इतिहास रचने को हैं तैयार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 18, 2023, 8:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  IPL 2024 first female auctioneer: 19 दिसंबर को दुबई में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 की नीलामी होगी। जहां मल्लिका सागर नीलामकर्ता होगी। IPL के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कोई महिला इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामकर्ता होगी।नीलामी में 333 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें से आधे से अधिक भारतीय होंगे, जो 77 उपलब्ध स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

पहली बार महिला नीलामकर्ता इस कार्यक्रम की करेगी अध्यक्षता 

विशेष रूप से यह पहली बार है जब एक महिला नीलामकर्ता इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेगी जो आईपीएल खिलाड़ियों को घोषित करने के लिए गैवेल चलाएगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस संस्करण के लिए पिछले नीलामकर्ता ह्यू एडमीड्स को रिटेन नहीं करने का विकल्प चुना। इसके बजाय, मल्लिका सागर, जिन्होंने हाल ही में महिला प्रीमियर लीग के लिए नीलामकर्ता के रूप में काम किया था, को नियुक्त किया गया है।

मल्लिका सागर कौन है? 

मल्लिका सागर ने भारत में अपनी जड़ों के साथ, कला इतिहास में पढ़ाई करते हुए फिलाडेल्फिया के ब्रायन मावर कॉलेज में अपनी शिक्षा पूरी की। उन्होंने न्यूयॉर्क शहर के एक अंतरराष्ट्रीय नीलामी घर क्रिस्टीज़ से अपने करियर की शुरुआत की, जहाँ वह ब्रांड की पहली भारतीय महिला नीलामकर्ता बनीं।

प्रो कबड्डी लीग में भी रच चुकी हैं इतिहास

खेल नीलामी में मल्लिका का यह पहला उपक्रम नहीं है, क्योंकि उन्होंने 2021 में प्रो कबड्डी लीग के लिए पहली महिला नीलामकर्ता बनकर इतिहास रचा था। महिला प्रीमियर लीग में उनके नीलामी कौशल को उनके IPL समकक्षों से सराहना मिली।

48 वर्षीय मल्लिका सागर खेल बिरादरी में प्रसिद्ध हैं, उनके पास 25 साल का समृद्ध और विविध अनुभव है, जिसमें 2023 और 2024 के लिए प्रो कबड्डी लीग में उनकी भागीदारी भी शामिल है। यह क्रिकेट में उनका पहला कार्यकाल है।

आईपीएल के लिए नीलामकर्ता के रूप में मल्लिका का शामिल होना आंशिक रूप से एडमीड्स के संबंध में स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण है, जिन्होंने “पोस्टुरल हाइपोटेंशन” के कारण फर्श पर गिरने का अनुभव किया था। एडमीड्स ने 2018 में रिचर्ड मैडली से पदभार संभाला था, और मल्लिका ने अब उनकी स्वास्थ्य स्थिति के कारण भूमिका निभाई है।

यहां देख सकते हैं नीलामी

IPL की नीलामी 19 दिसंबर को दोपहर 1 बजे IST पर होने वाली है और इसे टीवी दर्शकों के लिए स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया जाएगा, जिसमें OTT दर्शक Jio Cinema ऐप पर देख सकेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT