होम / IPL 2024: बची तीन टीमों में किसके हाथ में होगी ट्रॉफी, KKR क्यों है बाकी दो टीमों से अलग?

IPL 2024: बची तीन टीमों में किसके हाथ में होगी ट्रॉफी, KKR क्यों है बाकी दो टीमों से अलग?

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 24, 2024, 3:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), मनोज जोशी, IPL 2024: दस में से बचीं तीन टीमें, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद में से एक टीम फाइनल खेलेगी और केकेआर पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। फैन फॉलोइंग के लिहाज से इनमें केकेआर का क्रेज़ सबसे अधिक है और उसके फैंस तो अभी से अपनी टीम को चैम्पियन मान चुके हैं। क्या वाकई केकेआर इस बार चैम्पियन बनने जा रही हैं?

दोपहर में केकेआर के तेज़ गेंदबाज़ हर्षित राणा से तकरीबन एक बजे बात हुई। उन्होंने बताया कि हमारा प्रैक्टिस सेशन शुरू होने वाला है और ये रात तक चलेगा। अलग-अलग ग्रुपों में खिलाड़ियों ने जमकर अभ्यास किया। इस टीम की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसने अपनी कमज़ोरियों से उबरना सीख लिया है। उसकी कमज़ोरियां उसकी ताक़त साबित होने लगी हैं।

IPL: क्या एमएस धोनी आईपीएल 2025 के लिए करेंगे वापसी ? सीएसके के सीईओ ने किया खुलासा

यही मिचेल स्टार्क की हालत कुछ दिन पहले तक एक महंगे पालतू हाथी की तरह थी मगर मौके पर स्टार्क ने टीम को मैच जिताया। उन्होंने क्वॉलिफायर-1 में पॉवरप्ले में ही ट्रेविस हैड, नीतीश रेड्डी और शाहबाज़ अहमद को आउट किया। हैड को देरी से हुई आउटवर्ड मूवमेंट पर, नीतीश रेड्डी को लेंग्थ में बदलाव करके और शाहबाज़ को करीब-करीब क्रॉस सीम होती गेंद पर उन्होंने अपना शिकार बनाया।

IPL 2024 में RCB की हार के साथ खत्म हुआ इस खिलाड़ी का सफर, पोस्ट वायरल

दूसरे, केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर कभी अपनी टीम की कमज़ोर कड़ी साबित हो रहे थे लेकिन वह भी मौके पर 242 के स्ट्राइक रेट से हाफ सेंचुरी बनाकर टीम की जीत को आसान बनाने में सफल रहे। तीसरे, फिल साल्ट के जाने के बाद ऐसा लगा था कि उनकी कमी टीम को महंगी पड़ने वाली है क्योंकि उनकी जगह जिन गुरबाज़ को शामिल किया गया, उनका पिछले साल स्ट्राइक रेट 135 के आस-पास था और दूसरे हालिया प्रदर्शन सबसे छोटे फॉर्मेट में खराब रहा था। इन सब बातों की परवाह किए बिना गुरबाज़ ने छोटी सी पारी में रंग जमा दिया। वेंकटेश अय्यर शुरू से बढ़िया बल्लेबाज़ी से प्रभावित कर रहे हैं।

Dinesh Karthik: क्या दिनेश कार्तिक वाकई में थे नॉट आउट? मैच के दौरान मचा बड़ा बवाल

दूसरा क्वॉलिफायर और फाइनल चेन्नई में है। यह ठीक है कि सीएसके इस बार नहीं है इसलिए बहुत ज़्यादा स्पिन ट्रैक की उम्मीद नहीं की जा सकती लेकिन चेन्नई में हुए अब तक के मुक़ाबलों में स्पिनरों को तेज़ गेंदबाज़ों जितने विकेट बेशक न मिले हों लेकिन इन गेंदबाज़ों ने कसी हुई लाइन एंड लेंग्थ से गेंदबाज़ी की है। इस लिहाज से केकेआर और राजस्थान रॉयल्स को इन स्थितियों का ज़्यादा लाभ मिलने वाला है। सुनील नरेन ने जहां रनों पर अच्छा खासा अंकुश लगाया है, वहीं वरुण चक्रवर्ती ने विकेट चटकाने की क्षमता का अच्छा परिचय दिया है। इसी तरह आरआर के लिए अश्विन को चाहिए कि वह ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी पर ही केंद्रित रहें।

डिफेंसिव माइंडसेट से वह कभी प्रभावित नहीं कर पाते। चहल को भी शुरुआती मुक़ाबलों की फ़ॉर्म को फिर से पाना होगा। एसआरएच इस क्षेत्र में कमज़ोर है। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज़ 14 मैचों में तीन ही विकेट चटका पाए हैं तो वहीं श्रीलंका से आए विजयकांत को तीन मैचों में एक ही विकेट हासिल हुआ है। बेहतर होगा कि एसआरएच इन दोनों की जगह मयंक मार्कंडेय और लोकल बॉय वाशिंग्टन सुंदर पर भरोसा दिखाए।

IPL 2024: संजू सैमसन ने रिकॉर्ड बनाकर की शेन वोर्न की बराबरी, यहां देखें लिस्ट

ट्रेंट बोल्ट ने पिछले मुक़ाबले में दिखा दिया कि उनके खिलाफ पहले से तय करके कोई रणनीति नहीं बना सकते। फाफ और विराट उन्हें स्टेप आउट करके सामने खेलना चाहते थे जिससे उन्हें स्विंग का ज़्यादा मौका न दिया जाए लेकिन बोल्ट ने अपनी लेंग्थ में बदलाव करके इन दोनों ओपनरों की एक न चलने दी। आवेश खान ने तीन विकेट चटकाकर आरसीबी को बड़ा स्कोर बनाने से पूरी तरह रोक दिया।

राजस्थान की सबसे बड़ी परेशानी उसका मध्यक्रम है। संजू पिछली तीन पारियों से चल नहीं पाए। टीम मध्यक्रम में रियान पराग पर पूरी तरह निर्भर है। पिछले मैच में अगर दोनों वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ – हैटमायर और रोवमैन पॉवेल छोटी सी भूमिका में चले हैं तो उन्हें यही काम क्वॉलिफायर में भी करना होगा। इनके बिना ये टीम खाली गेंदबाज़ों के भरोसे फाइनल में नहीं पहुंच सकती। एसआरएच को भी टॉप ऑर्डर पर निर्भरता महंगी साबित हुई है।

IPL 2024: आईपीएल इतिहास में 8000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने किंग कोहली

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह ने बढ़ाई सीमा पार से गोलीबारी, इजरायल ने दी चेतावनी -IndiaNews
Kuwait Fire: योगी आदित्यनाथ ने कुवैत अग्निकांड के पीड़ितों के परिवारों से की मुलाकात, सहायता राशि किया वितरण -IndiaNews
Mumbai Indians: दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर मुंबई इंडियंस का झंडा, नीमा ने निभाया रोहित-सूर्या से किया वादा -IndiaNews
Maharashtra: लिव-इन पार्टनर के साथ अप्राकृतिक शारीरिक संबंध बनाने का आरोप, पुलिस ने एक व्यक्ति पर किया मामला दर्ज -IndiaNews
Himachal Pradesh: अमेरिकी नागरिक था लापता, हिमाचल प्रदेश में मिला शव -IndiaNews
Yogi Adityanath: बीमार मां सावित्री देवी से मिले यूपी सीएम, एम्स ऋषिकेश में दिखा मां-बेटे का भावुक अंदाज -IndiaNews
Noida: सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने पर 670 लोगों पर मामला दर्ज, नोएडा पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन स्ट्रीट सेफ -IndiaNews
ADVERTISEMENT