होम / Kelvin Kiptum: विश्व रिकॉर्डधारी Marathon Runner की 24 वर्ष की उम्र में मौत, शोक में डूबा खेल जगत

Kelvin Kiptum: विश्व रिकॉर्डधारी Marathon Runner की 24 वर्ष की उम्र में मौत, शोक में डूबा खेल जगत

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 12, 2024, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Kelvin Kiptum: केन्या के मैराथन विश्व रिकॉर्ड धारक केल्विन किप्टम और उनके कोच की रविवार को नैरोबी में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। उनकी मौत के बाद पूरा खेल जगत सदमे में है। विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के 5 महीने से भी कम समय में भी केल्विन किप्टम का करियर उनकी दुखद मृत्यु के साथ खत्म हो गया।

24 साल की उम्र बनाया विश्व रिकॉर्ड

केवल 24 साल की उम्र में, केल्विन किप्टम ने पहले ही खेल पर एक अमिट छाप छोड़ दी थी, उन्होंने 8 अक्टूबर, 2023 को शिकागो मैराथन में 2:00:35 के समय के साथ मैराथन विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था। अभूतपूर्व उपलब्धि की केवल पुष्टि की गई थी उनकी असामयिक मृत्यु से एक सप्ताह पहले विश्व एथलेटिक्स द्वारा।

नैरोबी में हुई सड़क दुर्घटना

केल्विन किप्टम की यातायात दुर्घटना देर रात एल्डोरेट के रिफ्ट वैली शहर के पास हुई, यह क्षेत्र दुनिया के कुछ बेहतरीन दूरी के धावकों के उत्पादन के लिए जाना जाता है। वह टोयोटा प्रीमियो चला रहा था जब उसने दुखद रूप से वाहन से नियंत्रण खो दिया, सड़क से उतर गया और एक पेड़ से टकरा गया। प्रभाव विनाशकारी था, जिसने न केवल किप्टम की जान ले ली, बल्कि उनके रवांडा के कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना की भी जान ले ली। एक महिला यात्री, शेरोन कोस्गे, दुर्घटना में बच गईं लेकिन गंभीर रूप से घायल हो गईं।

कोच गेरवाइस की भी मौत

गेरवाइस हाकिज़िमाना, उम्र 36 वर्ष, किप्टम के कोच से कहीं अधिक थे; वह स्वयं एक पूर्व दूरी के धावक थे और उन्होंने 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में रवांडा का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उनकी साझेदारी फली-फूली थी, विशेष रूप से पिछले साल के लंदन मैराथन से पहले, जहां किप्टम ने जीत सुनिश्चित करने के लिए अंतिम चरण में अलग होने से पहले पैक के साथ बने रहने की अपनी हस्ताक्षरित दौड़ रणनीति अपनाई थी।

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन ने साझा की जानकारी

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने लाखों प्रशंसकों और साथी एथलीटों की भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि केल्विन का निधन मौजूदा समुदाय के लिए एक दुखद क्षति है।

कोए ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, “केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना की विनाशकारी क्षति के बारे में जानकर हम स्तब्ध और गहरे दुखी हैं। सभी विश्व एथलेटिक्स की ओर से, हम उनके परिवारों, दोस्तों, टीम के साथियों और केन्याई राष्ट्र के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

उन्होंने कहा, “इस सप्ताह की शुरुआत में शिकागो में, जहां केल्विन ने अपना असाधारण मैराथन विश्व रिकॉर्ड बनाया था, मैं आधिकारिक तौर पर उनके ऐतिहासिक समय की पुष्टि करने में सक्षम था। एक अविश्वसनीय एथलीट एक अविश्वसनीय विरासत छोड़ रहा है, हम उसे बहुत याद करेंगे।”

लंदन मैराथन के विजेता

लंबी दूरी की दौड़ की दुनिया में किप्टम की उन्नति जबरदस्त थी। उन्होंने अपनी अविश्वसनीय प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए 2023 लंदन मैराथन में जीत हासिल की। उस वर्ष के अंत में शिकागो में उनकी रिकॉर्ड-ब्रेक दौड़ ने दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया, क्योंकि वह आधिकारिक दौड़ में दो घंटे और एक मिनट से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले पहले व्यक्ति बन गए, और साथी केन्याई एलियुड किपचोगे द्वारा निर्धारित पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। किप्टम और किपचोगे दोनों पेरिस ओलंपिक के लिए केन्या की शॉर्टलिस्ट में थे।

यह भी पढें: 

Footballer Dies By Lightning: मैच के दौरान बिजली गिरने से फुटबालर की मौत, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

IND vs AUS: फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार पर टूटा फैंस का दिल, सोशल मीडिया पर रिएक्शंस की बाढ़, देखें यहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT