होम / पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज के इस सपने को जान आपको भी हो जाएगा अपने जन्मभूमि से प्यार…,अमेठी को लेकर बड़ा संकेत

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज के इस सपने को जान आपको भी हो जाएगा अपने जन्मभूमि से प्यार…,अमेठी को लेकर बड़ा संकेत

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 23, 2024, 5:41 pm IST

Fast bowler pankaj singh

India News (इंडिया न्यूज),Fast bowler pankaj singh:भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज पंकज सिंह इन दिनों लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2024 में इंडिया कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे हैं। इस दौरान जोधपुर, राजस्थान में हो रहे लीग के तीसरे सीजन के मैचों के दौरान उन्होंने इंडिया न्यूज़ के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट अश्विन मिश्रा से बातचीत में अपनी जन्मभूमि अमेठी को लेकर एक बड़ा संकेत दिया।

अमेठी को लेकर बड़ा सपना

पंकज सिंह ने इंटरव्यू के दौरान कहा, “अमेठी मेरी जन्मभूमि है और मैं जो भी हासिल कर पाया हूं उसमें अमेठी का बहुत बड़ा योगदान है। मैं जल्द ही अमेठी-सुल्तानपुर के युवाओं के लिए क्रिकेट या किसी अन्य खेल के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण करने का इरादा रखता हूं ताकि उन्हें भी आगे बढ़ने का मौका मिल सके।”

क्रिकेट से संन्यास

पंकज सिंह ने 10 जुलाई 2021 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था। राजस्थान के 36 वर्षीय तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम के लिए दो टेस्ट और एक वनडे मैच खेला।

पंकज सिंह का सफर

पंकज मूल रूप से उत्तर प्रदेश के हैं, लेकिन क्रिकेट खेलने के लिए उन्होंने राजस्थान को चुना। 2004 से 2018 तक पंकज राजस्थान के लिए खेले और फिलहाल जयपुर में रह रहे हैं। घरेलू क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड बेहद प्रभावशाली रहा है। युवराज सिंह ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ घरेलू गेंदबाज बताया था।

रणजी ट्रॉफी में धमाल

2007 में पंकज ने पहली बार राजस्थान के लिए शानदार गेंदबाजी की और 21 विकेट लेकर टीम को प्लेट ग्रुप से बाहर निकालने में सफल रहे। अगले 4 सालों में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 150 विकेट लिए और 2008 से 2014 के बीच हमेशा टॉप 5 गेंदबाजों में शामिल रहे। पंकज सिंह के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 117 मैचों में 472 विकेट हैं और वह रणजी ट्रॉफी में 400 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं।

अंतर्राष्ट्रीय करियर

पंकज सिंह को 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला लेकिन वह खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। हालांकि, मैनचेस्टर टेस्ट में उन्होंने जो रूट और जॉस बटलर के अहम विकेट लिए थे। इसके बाद उन्हें दोबारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मौका नहीं मिला।

वर्तमान में योगदान

वर्तमान में पंकज सिंह जयपुर में क्रिकेट अकैडमी चलाते हैं और युवा खिलाड़ियों को तैयार कर रहे हैं। साथ ही वह लीजेंड्स लीग क्रिकेट में भी हिस्सा ले रहे हैं।पंकज सिंह का क्रिकेट सफर युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उनके द्वारा अमेठी के लिए किए गए वादे से क्षेत्र के युवा क्रिकेटरों को नई उम्मीदें मिलेंगी।

UP News: हापुड़ में तेंदुए ने दी दस्तक, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT