होम / Major League Cricket: खान और पटेल की धमाकेदार जुगलबंदी, टी20 मैच में अमेरिका के सामने घुटनों पर आया बांग्लादेश -indianews

Major League Cricket: खान और पटेल की धमाकेदार जुगलबंदी, टी20 मैच में अमेरिका के सामने घुटनों पर आया बांग्लादेश -indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 24, 2024, 10:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Major League Cricket: गुरुवार को टेक्सास में एक रोमांचक प्रतियोगिता में, अली खान यूएसए के लिए नायक बनकर उभरे। उन्होंने तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में छह रनों से महत्वपूर्ण जीत हासिल की। जिससे श्रृंखला 2-0 की बढ़त के साथ सुरक्षित हो गई। खेल के बाद के चरणों में खान के महत्वपूर्ण तीन विकेट ने बांग्लादेश के 145 रनों के लक्ष्य को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 19वें ओवर में सौरभ नेत्रवलकर ने भी महत्वपूर्ण विकेट लेकर अहम योगदान दिया।

  • खान और पटेल की धमाकेदार जुगलबंदी
  • अमेरिका को मिली जीत 
  • जीत से बढ़ा आत्मविश्वास

जीत से बढ़ा आत्मविश्वास

इस जीत ने न केवल उनका आत्मविश्वास बढ़ाया बल्कि आगामी विश्व कप के लिए उनकी तैयारी को भी उजागर किया।
बांग्लादेश के लिए यह सीरीज किसी पराजय से कम नहीं रही। पावरप्ले में दो विकेट गिरने से उनका लक्ष्य जल्दी ही लड़खड़ा गया। कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो और तौहीद हृदोय के बीच 48 रन की साझेदारी से थोड़ी देर संभलने के बावजूद पारी लड़खड़ा गई। अनुभवी शाकिब अल हसन के प्रयास व्यर्थ गए क्योंकि अली खान ने महत्वपूर्ण 18वें ओवर में उन्हें आउट कर दिया, जिससे गति वापस यूएसए में आ गई।

IPL 2024: संजू सैमसन ने रिकॉर्ड बनाकर की शेन वोर्न की बराबरी, यहां देखें लिस्ट-Indianews

गेंदबाजी का नेतृत्व ऋषद हुसैन ने किया

बांग्लादेश की गेंदबाजी का नेतृत्व ऋषद हुसैन ने किया, जिन्होंने 21 रन देकर दो विकेट लेकर अपना सबसे किफायती टी20ई स्पेल दिया। मुस्तफिजुर रहमान और शोरफुल इस्लाम ने भी दो-दो विकेट हासिल किए। संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, मोनांक पटेल ने 42 रनों के साथ स्कोरिंग का नेतृत्व किया, जबकि एरोन जोन्स ने 35 रनों के साथ अच्छा समर्थन दिया, हालांकि उनके प्रयास पावरप्ले में ठोस शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके।

यूएसए के गेंदबाजों ने शुरुआती बढ़त बनाई

लक्ष्य का पीछा करते हुए यूएसए के गेंदबाजों ने शुरुआती बढ़त बनाई। नेत्रावलकर द्वारा सौम्या सरकार को जल्दी आउट करने से माहौल तैयार हो गया। तनजीद हसन ने अच्छी शुरुआत की लेकिन जल्द ही अपना विकेट गंवा दिया, जिससे मध्यक्रम पर दबाव बढ़ गया। बांग्लादेशियों को मिश्रण का सामना करना पड़ा जिसके कारण शान्तो रन आउट हो गए, इसके बाद हृदोय और महमुदुल्लाह भी जल्दी आउट हो गए।

IPL 2024: RR ने 6 विकेट से RCB को दी मात, जानें कैसा रहा कल के मैच का हाल-Indianews

रन-आउट से बाल-बाल बचे

खेल में अली खान का देर से पुनरुत्थान महत्वपूर्ण था। रन-आउट से बाल-बाल बचे रहने के बाद, शाकिब ने दो चौके लगाए, लेकिन अंततः खान के आगे झुक गए, जिससे पतन शुरू हो गया। अंतिम ओवरों में खान की लगातार गेंदबाजी ने सुनिश्चित किया कि बांग्लादेश के पुछल्ले बल्लेबाजों को वापसी न मिले और अमेरिका की ऐतिहासिक जीत पक्की हो गई।
मैच में पहले हाफ के दौरान मजबूत प्रदर्शन पर भी प्रकाश डाला गया, जिसमें यूएसए के सलामी बल्लेबाजों, टेलर और मोनांक ने एक ठोस नींव तैयार की। पावरप्ले के तुरंत बाद विकेट खोने के बावजूद, यूएसए एक प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने में कामयाब रहा, जिसका श्रेय मोनांक और जोन्स के बीच एक लचीली साझेदारी को जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट

संयुक्त राज्य अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) उस क्षेत्र में इस खेल को लोकप्रिय बनाने का एक महत्वाकांक्षी प्रयास है जहां पारंपरिक रूप से बास्केटबॉल, बेसबॉल और फुटबॉल जैसे अधिक प्रभावशाली खेलों का दबदबा रहा है। बड़े और बढ़ते क्रिकेट-प्रेमी प्रवासी समुदाय में प्रवेश करने और अमेरिकियों को खेल से परिचित कराने की दृष्टि से स्थापित, एमएलसी ने एक मजबूत क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दिया है।

एमएलसी ने विश्व स्तरीय सुविधाओं में निवेश किया है और अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक क्रिकेट प्रतिभाओं के साथ जुड़ा हुआ है। यह पहल न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के स्तर को बढ़ाने की व्यापक महत्वाकांक्षा को दर्शाती है, बल्कि इसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक प्रमुख खिलाड़ी बनाने की भी है, जैसा कि देश द्वारा टी20 विश्व कप की सह-मेजबानी से प्रमाणित है।

अमेरिका में माइनर लीग क्रिकेट

अमेरिका में माइनर लीग क्रिकेट (एमआईएलसी) पूरे देश में इस खेल को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक विकासात्मक क्रिकेट लीग के रूप में लॉन्च किया गया, MiLC मेजर लीग क्रिकेट के लिए एक फीडर सिस्टम के रूप में कार्य करता है, स्थानीय प्रतिभा का पोषण करता है और उभरते खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा के उच्च स्तर तक प्रगति के लिए एक संरचित मार्ग प्रदान करता है। स्थानीय जुड़ाव और प्रतिभा विकास पर ध्यान केंद्रित करके, MiLC यू.एस. में क्रिकेट के लिए एक स्थायी विकास मॉडल सुनिश्चित करता है।

लीग स्थानीय समुदायों के उत्साह का उपयोग करके संचालित होती है, जिसमें अक्सर क्रिकेट-प्रेमी देशों के प्रवासियों की एक बड़ी संख्या शामिल होती है। यह समुदाय-आधारित दृष्टिकोण न केवल दर्शकों की संख्या बढ़ाता है बल्कि जमीनी स्तर पर भागीदारी भी बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, MiLC क्षेत्रीय क्रिकेट बुनियादी ढांचे को विकसित करने, अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने वाले क्रिकेट मैदानों और प्रशिक्षण सुविधाओं की स्थापना में सहायता करने में महत्वपूर्ण रहा है।

IPL 2024, RR vs RCB Eliminator Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Air India: ‘किसी बुरे सपने से कम नहीं…’, एयर इंडिया के बिजनेस क्लास यात्री ने यात्रा को बताया खौफनाक -IndiaNews
Ukraine: स्विस सम्मेलन में यूक्रेन को मिली बड़ी सफलता, 80 देश क्षेत्रीय अखंडता पर युद्ध समाप्त करने पर सहमत -IndiaNews
Indian Railways: रेलवे ने किया संगलदान-रियासी लिंक का ट्रायल रन, अश्विनी वैष्णव ने वीडियो किया शेयर-Indianews
Radha-Rani: राधा रानी पर पंडित प्रदीप मिश्रा के दावों पर भड़के संत समाज, सर्वें में लोगों ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
स्टोरीटेलिंग की दुनिया में Alia Bhatt ने रखा अपना पहला कदम, बच्चों के लिए लिखी अनोखी किताब-IndiaNews
चेहरे पर से टैनिंग हटाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, रिजल्ट देख चौंक जाएंगी आप – IndiaNews
TCS को लगा बड़ा झटका, इस मामले में लगा 1,622 करोड़ रुपये का जुर्माना-Indianews
ADVERTISEMENT