होम / Faustino Oro: यूट्यूब से खीखा शतरंज, विश्व नंबर एक Magnus Carlsen को दी मात, 'Messi Of Chess' के नाम से मशहूर

Faustino Oro: यूट्यूब से खीखा शतरंज, विश्व नंबर एक Magnus Carlsen को दी मात, 'Messi Of Chess' के नाम से मशहूर

Shashank Shukla • LAST UPDATED : April 9, 2024, 2:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Faustino Oro: दुनिया भर में कई लोगों के लिए, अर्जेंटीना देश का नाम सुनते ही सबसे पहला व्यक्ति जो शायद उनके दिमाग में आता है, वह महान फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी हैं। हालाँकि, वह एकमात्र खेल सितारा नहीं है जो हाल के दिनों में इतना शोर मचा रहा है। जब शतरंज की भी बात आती है, तो फॉस्टिनो ओरो के रूप में उनके पास अपना एक ‘मेसी’ है। युवा शतरंज खिलाड़ी ने हाल ही में विश्व के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराया।

यूट्यूब से सीखा शतरंज

ओरो ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स खिताब सितंबर 2023 में जीता था। तब से ही शतरंज की दुनिया ने उन्हें ‘मेसी ऑफ चेसी’ कहा जाने लगा था। वह मेसी के जन्मस्थान से भी थे। 2013 में जन्मे फॉस्टिनो ने शतरंज में अपनी प्रारंभिक रुचि केवल चार साल पहले दिखाई थी, उस समय जब कोरोना वायरस महामारी तेजी से फैल रही थी। यही वह समय था जब ओरो ने यूट्यूब पर वीडियो देखकर शतरंज सीखा।

IPL 2024: इन गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे तेज 150 विकेट, देखें लिस्ट

2020 में शुरू की कोचिंग

सितंबर 2020 में, ओरो के पिता उसे एक पेशेवर शतरंज कोच के पास ले गए, उस समय अद्भुत लड़का सिर्फ 6 साल का था। उसकी असाधारण गणना कौशल उसे इस उम्र के बाकी लड़कों से अलग करती है। जबकि आमतौर पर जो लोग कम उम्र में शतरंज खेलते हैं वे चतुर चालों पर भरोसा करते हैं, ओरो का गेमप्ले चतुर चालों के साथ-साथ रणनीति का एक संयोजन है। वह बड़े नामों से मुकाबला करने से नहीं डरते, यही कारण है कि वह ग्रैंडमास्टर कार्लसन के खिलाफ निडर होकर प्रतिस्पर्धा कर सके।

तेज गेंदबाज Mayank Yadav की फिटनेस को लेकर बड़ा अपडेट, फ्रेंचाइजी LSG ने कही यह बात

ओरो का ईएलओ स्कोर

विशेष रूप से, ओरो का ईएलओ स्कोर शीर्ष ग्रैंडमास्टर्स की तुलना में बेहतर है जब वे उसकी उम्र के थे। उनकी ईएलओ रेटिंग 10 कार्लसन, डी गुकेश, फैबियानो कारुआना, अलीरेज़ा फ़िरोज़ा और रमेशबाबू प्रगनानंद से बेहतर है जब वे इस उम्र के थे। इनमें से कोई भी खिलाड़ी ओरो की उम्र में 2300 की FIDE रेटिंग को तोड़ने में कामयाब नहीं हुआ था जबकि ओरो की रेटिंग 2325 अंक है। ओरो ने अंडर-10, अंडर-11 आयु वर्ग वर्ग में सर्वश्रेष्ठ ईएलओ स्कोर हासिल किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT