Thursday, May 26, 2022
HomeSportsआज है क्रिकेट के भगवान् Sachin Tendulkar का 49वां जन्मदिन, आइये जानते...

आज है क्रिकेट के भगवान् Sachin Tendulkar का 49वां जन्मदिन, आइये जानते हैं सचिन तेंदुलकर के कुछ अटूट रिकॉर्ड

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले Sachin Tendulkar आज अपना 49वां जन्म दिन मना रहे हैं। सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में दशकों तक राज किया है। दुनियाभर के कई दिग्गज क्रिकेटरों के साथ खेल चुके सचिन ने बल्लेबाजी से अपनी पहचान बनाई और विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी।

सचिन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए आठ साल से ज्यादा हो गए लेकिन आज भी उनके नाम ऐसे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें अभी भी कोई तोड़ नहीं पाया। सचिन के कुछ रिकार्ड्स तो ऐसे हैं, जिनके बारे में कोई खिलाड़ी सपने में भीं नहीं सोच सकता।

अभी भी विश्व क्रिकेट को सचिन जैसा कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं मिल पाया है और शायद कभी मिलेगा भी नहीं। क्योंकि वर्ल्ड क्रिकेट में सचिन का कुछ अलग ही रूतबा है, जो कोई दूसरा खिलाड़ी कभी नहीं बना पाएगा।

सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड

On this day in 2007: Sachin Tendulkar became first batsman to register  15,000 ODI runs | Cricket News - Times of India

सचिन तेंदुलकर आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाडी हैं। उन्हें क्रिकेट को अलविदा कहे 8 साल से भी ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन उनका यह रिकॉर्ड अभी भी अटूट है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर कुल 264 बार यह कारनामा कर चुके हैं, जो किसी भी दूसरे खिलाड़ी से बहुत ज्यादा है।

उन्होंने इसमें से 145 बार वनडे क्रिकेट में और 119 बार टेस्ट क्रिकेट अर्धशतक लगाए हैं। मौजूदा समय के बड़े बड़े दिग्गज खिलाड़ी भी इस रिकॉर्ड से बहुत दूर हैं। एकदिवसीय या टेस्ट क्रिकेट, दोनों जगह सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड

Sachin the opener | Cricket | ESPNcricinfo.com

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 664 मैच खेले। इसमें उन्होंने 200 टेस्ट मैच और 463 एकदिवसीय मुकाबले खेले। यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड है, जो आज भी सचिन के नाम दर्ज है।

बल्लेबाजी क्रम में किसी एक स्थान पर खेलते हुए करियर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। हालांकि सचिन ने अपने पूरे करियर में अलग- अलग नंबर पर बल्लेबाजी की है, लेकिन फिर भी वें हर जगह रन बनाने में कामयाब हुए। सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का सचिन का यह रिकॉर्ड भी अभी तक अटूट है।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक चौके

Sachin Tendulkar Net Worth, Height in Feet, Family, Stats, God of Cricket

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के ही नाम है। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 2000 से अधिक चौके लगाए हैं। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा इस प्रारूप में लगाए गए सबसे अधिक चौके हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 2058 चौके लगाए हैं। सचिन ने अपने वनडे करियर में कुल 15 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता।

वह कुल 108 सीरीज का हिस्सा रहे थे और इस दौरान सचिन ने इतने अवॉर्ड जीते। यह आज भी इस प्रारूप में किसी खिलाड़ी द्वारा जीता गया सबसे अधिक ‘मैन ऑफ द सीरीज’ अवॉर्ड है। इन रिकार्ड्स की बराबरी करना भी किसी खिलाड़ी के लिए एक सपने जैसा है।

Sachin Tendulkar

ये भी पढ़ें : CSK को Tendulkar ने बताया था ईशान किशन को ऑउट करने का राज़

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Naveen Sharma
Sub-Editor @indianews
RELATED ARTICLES

Most Popular